Monday, 26 February, 2024

---विज्ञापन---

Laptop हो गया है Slow? इन 3 आसान Tricks से स्पीड करें तेज

Laptop Speed Improving Tips and Tricks: क्या आपका लैपटॉप भी स्लो हो गया है? तो आज हम आपके लिए तीन ऐसी गजब की ट्रिक्स लेकर आये हैं जिन्हें फॉलो करके आप स्पीड को बढ़ा सकते हैं।

Edited By : Sameer Saini | Jan 23, 2024 18:00
Share :
Laptop Speed Improving Tips and Tricks

Laptop Speed Improving Tips and Tricks in Hindi: स्मार्टफोन की तरह Laptop भी आज एक जरूरी डिवाइस में से एक बन गया है। कंपनियां नए-नए फीचर्स के साथ मार्केट में एक से बढ़कर एक लैपटॉप पेश कर रही हैं। नया लैपटॉप शुरुआत में तो रॉकेट की तरह तेज चलता है लेकिन समय के साथ इसकी स्पीड स्लो होने लगती है। हालांकि आपको यह जानकर हैरानी होगी कि इसके पीछे का कारण कहीं न कहीं आपकी कुछ गलतियां हो सकती हैं। जिस वजह से लैपटॉप स्लो हो रहा है। क्या आप भी इस समस्या से परेशान हैं? तो अब चिंता न करें आज हम आपके लिए 3 ऐसी जबरदस्त ट्रिक्स लेकर आये हैं जिन्हें फॉलो करके आप लैपटॉप की स्पीड को बढ़ा सकते हैं। चलिए इनके बारे में जानते हैं।

Antivirus को करें डिलीट

आजकल कुछ लोग लैपटॉप की स्पीड बढ़ाने के लिए एंटीवायरस का यूज करते हैं लेकिन आप यह जानकर चौंक जाएंगे कि Antivirus भी आपके लैपटॉप को स्लो कर सकता है और रही बात डिवाइस को वायरस से सिक्योर करने कि तो बता दें विंडोज 10 और 11 में पहले से ही Antivirus इनस्टॉल होता है आपको कोई थर्ड पार्टी एंटीवायरस इनस्टॉल करने की जरूरत नहीं है। अगर आप भी ऐसा कर रहे हैं तो अभी इसे डिलीट कर दें या Windows Defender को ऑफ कर दें।

ये भी पढ़ें : Samsung Vs IPhone: दोनों फ्लैगशिप फोन में कौन है असली चैंपियन?

Bloatware हटाएं

विंडोज 10 और 11 में आजकल इतने Bloatware आ गए हैं जो आपके सिस्टम को स्लो कर रहे हैं। हालांकि आप इन्हें Windows Defender Debloater में जाकर रिमूव करके भी अपने लैपटॉप को फास्ट बना सकते हैं। खास बात यह है कि इसके जरिए आप एक क्लिक पर आपके डिवाइस में मौजूद सभी Bloatware को हटा सकते हैं।

वीडियो से भी जानें ट्रिक्स

Shortcut Command

इसके अलावा आप एक कमांड रन करके भी लैपटॉप को फास्ट बना सकते हैं। जी हां, इसके लिए आपको सिर्फ अपने सिस्टम को ऑन करने विंडोज प्लस R बटन को दबाना है। इसके बाद एक पॉप-अप ओपन होगा उसमे – %temp% ये कमांड एंटर करके ओके बटन दबाएं। अब आप एक टेम्प फोल्डर में पहुंच जाएंगे। इसके बाद यहां dikhai दे रही सभी फाइल्स को डिलीट कर दें। इतना करते ही आपका लैपटॉप फास्ट हो जाएगा।

ये भी पढ़ें : स्मार्टफोन की RAM हो जाएगी डबल! जानिए कैसे

First published on: Jan 23, 2024 06:00 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें