Thursday, 18 April, 2024

---विज्ञापन---

बड़ा खतरा! Android Smartphone यूजर्स के लिए सरकार ने जारी की चेतावनी

High Risk Security Alert For Android User: करोड़ों Android Smartphone यूजर्स के सिर इन दिनों बड़ा खतरा मंडरा रहा है, भारतीय कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम ने एक हाई रिस्क वाली चेतावनी जारी की है। फटाफट इसके बारे में जरूर जान लें

Edited By : Sameer Saini | Updated: Apr 4, 2024 19:34
Share :
High Risk Security Alert For Android User

High Risk Security Alert For Android User: क्या आप भी Android Smartphone का इस्तेमाल करते हैं? अगर हां, तो अभी सावधान हो जाएं। भारत सरकार की नोडल सुरक्षा एजेंसी ने सभी Android यूजर्स के लिए एक बड़ी चेतावनी जारी की है। इस वक्त करोड़ों यूजर्स के सिर पर बड़ा खतरा मंडरा रहा है। भारतीय कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम यानी सीईआरटी-इन ने ये अलर्ट जारी किया है जो कई स्मार्टफोन्स पर हाई-सेवरिटी प्रॉब्लम के बारे में चेतावनी देता है जो हैकर्स को आसानी से अफेक्टेड फोन से डेटा चोरी करने में मदद कर सकता है।

सीईआरटी-इन ने अपने लेटेस्ट Vulnerability नोट में इसकी जानकारी दी है। इस नोट के मुताबिक के खामियां Android के फ्रेमवर्क, सिस्टम, Google Play सिस्टम अपडेट, आर्म कंपोनेंट्स, इमेजिनेशन टेक्नोलॉजीज, MediaTek कंपोनेंट्स, यूनिसोक कंपोनेंट्स, क्वालकॉम कंपोनेंट्स और इसके क्लोज-सोर्स कंपोनेंट्स में मिली हैं। आइए ये भी जानें किन Android यूजर्स को अफेक्टेड कर रही है ये खामियां…

इन Android यूजर्स को अफेक्टेड कर रही है ये खामियां

  • Android 12
  • Android 12L
  • Android 13
  • Android 14

ये भी पढ़ें : 12GB RAM और 125W फास्ट चार्जिंग के साथ Motorola का तगड़ा फोन लॉन्च

90 प्रतिशत यूजर्स खतरे में

देश में लगभग 90 प्रतिशत से ज्यादा ऐसे डिवाइस हैं जो इन Android वर्जन पर चल रहे हैं और चिंताजनक बात यह है कि ये खामियां सैमसंग से लेकर OnePlus जैसे कई Android डिवाइस में हो सकती हैं क्योंकि कई बड़े टेक दिग्गज भी फोन को पावर देने के लिए इन हार्डवेयर का इस्तेमाल कर रहे हैं। Android में कई खामियां बताई गई हैं जिनका यूज हैकर्स सेंसिटिव इनफार्मेशन चुराने, फोन पर कंट्रोल करने और टारगेट डिवाइस से बैंक डिटेल्स चोरी करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

सिक्योरिटी कर सकते हैं बायपास

इस तरह के सेफ्टी इशू एंड्रॉइड यूजर्स को फिशिंग स्कैम में भी डाल सकते हैं। इन खामियों का इस्तेमाल करके हैकर्स आपके फोन की सिक्योरिटी को बाय पास कर सकते हैं जिसका यूज बाद में वे आसानी से आपका डाटा चोरी करने के लिए कर सकते हैं। इन हैकिंग अटैक्स को रोकने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप तुरंत अपने फोन पर चल रहे Android वर्जन को लेटेस्ट सिक्योरिटी पैच में अपडेट कर लें और ऐप्स इंस्टॉल करने से बचें।

First published on: Apr 04, 2024 10:03 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें