---विज्ञापन---

Electricity Bill Reduce Tips: आधे से भी कम आएगा बिल! ले आएं ये गैजेट्स

Electricity Bill Reduce Tips: जाती गर्मी के साथ-साथ भले ही आपके बिजली का बिल (Electricity Bill) एसी न चलने से अभी थोड़ा कम आया होगा, लेकिन अब धीरे-धीरे सर्दी शुरू हो रही है और फिर हीटर समेत कई प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल बढ़ने से बिजली का बिल (Electricity Bill Tips) और ज्यादा आ सकता है। सर्दियों […]

Edited By : Simran Singh | Updated: Oct 6, 2022 13:37
Share :
Electricity Bill Reduce, Electricity Bill Tips

Electricity Bill Reduce Tips: जाती गर्मी के साथ-साथ भले ही आपके बिजली का बिल (Electricity Bill) एसी न चलने से अभी थोड़ा कम आया होगा, लेकिन अब धीरे-धीरे सर्दी शुरू हो रही है और फिर हीटर समेत कई प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल बढ़ने से बिजली का बिल (Electricity Bill Tips) और ज्यादा आ सकता है। सर्दियों में बिजली की खपत पर रोक नहीं लगाई जा सकती है। ठंडी ज्यादा होने के कारण हीटर (Heater) और गीजर (Geyser) आदि का इस्तेमाल करना जरूरी हो जाता है।

अभी पढ़ें ‘बत्ती गुल’ होने पर भी चालू रहेंगे ये LED Bulb! मात्र ₹500 में यहां मिल रहे हैं ऑफर्स

हालांकि, आज हम आपको जिन गैजेट्स के बारे में बताने जा रहे हैं, उन्हें अपनाकर बिजली बिल कम आ सकता है। इस गैजेट्स से आपका बिजली बिल आधा हो सकता है। आइए आपको बिजली बिल कम करने का आसान तरीका (Electricity Bill Reduce Tips in Hindi) बताते हैं।

करें लेटेस्ट गीजर का इस्तेमाल (Electric Geyser)

अभी भी ऐसे कई घर हैं जहां पर पानी को गरम करने के लिए रॉड या फिर पुराने जमाने के गीजर का यूज होता है। ये दोनों ही डिवाइस बिजली की खपत सबसे ज्यादा करते हैं। इसलिए पानी को गरम करने के लिए हो सके तो लेटेस्ट गीजर का इस्तेमाल करें। ये एडवांस फीचर के साथ आने वाले गीजर बिजली की खपत काफी कम कर सकते हैं।

अभी पढ़ें Vi 5G Digital Twin: वर्कर की सेफ्टी करेगी 5जी सर्विस! जानें डिजिटल ट्विन के फायदे और इसमें क्या है खास?

अधिक क्षमता के हीटर का यूज ना करें (Powerful Heater)

सर्दी में हीटर का इस्तेमाल करना आम है, लेकिन आपको इसके लिए भी कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। अगर आपके पास अधिक अधिक क्षमता के हीटर हैं तो उन्हें यूज ना करें। आपको पता भी नहीं चलता और ये डिवाइस बिजली का बिल हद से ज्यादा बड़ा देता है। इसलिए आप चाहें तो ब्लोअर (Blower) का यूज कर सकते हैं। इसे हीटर की जगह रिप्लेस किया जा सकता है और इससे बिजली का बिल भी काफी कम हो सकता है।

अभी पढ़ें – गैजेट्स से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

First published on: Oct 04, 2022 07:57 AM
संबंधित खबरें