Saturday, 24 February, 2024

---विज्ञापन---

Android यूजर्स के लिए काम की खबर; अगर आप भी कर रहे हैं Use तो पढ़ लें CERT-In की ये चेतावनी

CERT-In Warning For Android Users : भारत सरकार ने एंड्रॉइड यूजर्स के लिए एक कड़ी चेतावनी जारी की है। एंड्रॉइड 11, एंड्रॉइड 12, एंड्रॉइड 12L, एंड्रॉइड 13 और एंड्रॉइड 14 ऑपरेटिंग सिस्टम इस्तेमाल करने वालों को थोड़ा अलर्ट रहने की जरूरत है।

Edited By : Balraj Singh | Updated: Dec 7, 2023 23:54
Share :

कल ही की बात है जब Google ने उपयोगकर्ताओं को Android में पाई जाने वाली संभावित भेद्यता के बारे में चेतावनी दी थी। कंपनी ने उपयोगकर्ताओं से संभावित खतरों से सुरक्षित रहने के लिए अपने उपकरणों पर नवीनतम उपलब्ध सुरक्षा पैच लागू करने के लिए कहा। अब CERT-In, सरकार जो कंपनी द्वारा पेश किए गए ऐप्स और सेवाओं के भीतर बग और कमजोरियों की निगरानी करती है, ने नवीनतम एंड्रॉइड 14 सहित एंड्रॉइड के कई संस्करणों के लिए एक और “उच्च गंभीरता” चेतावनी जारी की है।

सरकार ने क्या कहा है?

सरकारी निकाय ने उल्लेख किया है कि एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम के भीतर कई कमजोरियां पाई गई हैं। ये हमलावरों को उनका शोषण करने और संवेदनशील डेटा और जानकारी तक पहुंच प्राप्त करने, मनमाना कोड निष्पादित करने, उन्नत विशेषाधिकार प्राप्त करने या लक्षित सिस्टम पर सेवा शर्तों से इनकार करने की अनुमति दे सकते हैं।

प्रभावित Android संस्करण

रिपोर्ट के मुताबिक, एंड्रॉइड 11, एंड्रॉइड 12, एंड्रॉइड 12L, एंड्रॉइड 13 और एंड्रॉइड 14 ऑपरेटिंग सिस्टम में कमजोरियां पाई गई हैं।

यह भी पढ़ें : क्या ChatGPT को टक्कर दे पाएगा गूगल का नया एआई मॉडल जैमिनी? जानिए खासियत

ये कमजोरियां क्यों मौजूद हैं?

फ़्रेमवर्क, सिस्टम, Google Play सिस्टम अपडेट, आर्म घटकों, इमेजिनेशन टेक्नोलॉजीज, मीडियाटेक घटकों, विविध OEM, यूनिसोक घटकों, क्वालकॉम घटकों और क्वालकॉम बंद-स्रोत घटकों में खामियों के कारण एंड्रॉइड में ये कमजोरियां मौजूद हैं। इन कमजोरियों का सफल शोषण हमलावर को संवेदनशील जानकारी प्राप्त करने, मनमाना कोड निष्पादित करने, उन्नत विशेषाधिकार प्राप्त करने और लक्षित सिस्टम पर सेवा से इनकार करने की अनुमति दे सकता है।

पढ़ें एक और काम की खबर : फिर शुरू हो रही है सेल, Mobiles से लेकर लैपटॉप्स तक सब मिलेगा सस्ते में

समाधान क्या है?

सरकारी निकाय ने उपयोगकर्ताओं को अपने उपकरणों के लिए उपलब्ध नवीनतम सुरक्षा पैच लागू करने की सलाह दी है।

कमजोरियों की सूची

First published on: Dec 07, 2023 11:54 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें