Saturday, 24 February, 2024

---विज्ञापन---

Google Gemini: ChatGPT को टक्कर दे पाएगा गूगल का नया एआई मॉडल जेमिनाइ? जानिए खासियत

Googles new AI tool Gemini: Google डीपमाइंड के सीईओ ने कहा, "यह एआई के विकास में महत्वपूर्ण मील का पत्थर है और Google में हमारे लिए नए युग की शुरुआत है।"

Edited By : Shubham Singh | Updated: Dec 7, 2023 17:50
Share :

ChatGPT Googles new AI tool Gemini: टेक कंपनी गूगल ने एक नया आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) मॉडल जेमिनाइ (Gemini) लॉन्च किया है। यह अबतक का सबसे पावरफुल एआई टूल बताया जा रहा है जिसका मुकाबला चैटजीपीटी से होगा। कंपनी ने बताया है कि यह उसका सबसे बड़ा एआई मॉडल है और यह सबसे सक्षम भी है। गूगल ने इसे एक नए युग की शुरुआत बताया है। कंपनी ने के सीईओ सुंदर पिचाई ने खुद सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म एक्स पर इस बारे में पोस्ट करके जानकारी दी है।

अब सवाल है कि क्या गूगल का नया एआई मॉडल चैटजीपीटी को खत्म कर देगा। इसे जैटजीपीटी का प्रतिद्विंदी माना जा रहा है। गूगल का दावा है कि जेमिनी समस्या के समाधान, गणित, भौतिकी, इतिहास, कानून, चिकित्सा और नैतिकता से जुड़े कुछ बेंचमार्क में मानव विशेषज्ञों से बेहतर प्रदर्शन करने वाला पहला एआई मॉडल है। वहीं विशेषज्ञों का कहना है कि का इसका अगला वर्जन चैटजीपीटी को थोड़ा पीछे छोड़ दिया।

ये भी पढ़ें-Explainer: पिछले 8 दिनों में अदाणी की दौलत में गजब का इजाफा, समझिए क्या है इसकी वजह?

कर सकता है कई तरह के काम

बताया जा रहा है कि गूगल का यह नया मॉडल बहुत स्मार्ट है। यह कई तरह के काम आसानी से कर सकता है। यह भी कहा जा रहा है कि इसके आगे चैटजीपीटी भी फेल है। गूगल का यह नया टूल ओपन AI के चैटजीपीटी की तरह एक AI चैटबोट है।

फर्स्टपोस्ट की एक रिपोर्ट के मुताबिक Google डीपमाइंड के सीईओ डेमिस हसाबिस ने कहा कि “यह एआई के विकास में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है और Google में हमारे लिए एक नए युग की शुरुआत है,”।

क्या कहा गूगल के सीईओ ने

पिचाई ने कहा है कि पेश है जेमिनी 1.0, हमारा अब तक का सबसे सक्षम और सामान्य एआई मॉडल। मूल रूप से मल्टीमॉडल के रूप में निर्मित, यह हमारे जेमिनी-युग के मॉडलों में पहला कदम है। जेमिनी को तीन आकारों में अनुकूलित किया गया है-अल्ट्रा, प्रो और नैनो।

पिचाई ने आगे कहा कि व्यापक रूप से उपयोग किए जाने वाले 32 अकादमिक बेंचमार्क में से 30 पर जेमिनी अल्ट्रा का प्रदर्शन वर्तमान अत्याधुनिक परिणामों से बेहतर है। 90.0% स्कोर के साथ, जेमिनी अल्ट्रा एमएमएलयू पर मानव विशेषज्ञों से बेहतर प्रदर्शन करने वाला पहला मॉडल है। पिचाई ने एक पोस्ट में यह भी कहा है कि हम इस काम को साहसपूर्वक और जिम्मेदारी से कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें-Explainer: यूएई में पुतिन के भव्य स्वागत का वीडियो वायरल, अमेरिका को झटका, क्या है इसकी वजह?

First published on: Dec 07, 2023 05:48 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें