Wednesday, 17 April, 2024

---विज्ञापन---

करोड़ों मोबाइल यूजर्स के लिए साल की पहली बुरी खबर, 5G यूजर झटके के लिए तैयार रहें!

Airtel Reliance Jio Unlimited 5G End Soon: क्या आप भी इस वक्त फ्री अनलिमिटेड 5जी डाटा का मजा ले रहे हैं? तो हाल ही में सामने आई इस रिपोर्ट को जरूर जान लें...

Edited By : Sameer Saini | Updated: Jan 14, 2024 13:45
Share :
Airtel Reliance Jio Unlimited 5G Data Offers

Airtel Reliance Jio Unlimited 5G Data Offers: भारत में सबसे पहले अक्टूबर 2022 में 5G सर्विस की शुरुआत हुई थी। देश में इस वक्त दो बड़ी दूरसंचार कंपनियां, रिलायंस जियो और एयरटेल, अपने ग्राहकों को 5G सर्विस ऑफर कर रही हैं। देशभर में अभी कुल 125 मिलियन से ज्यादा 5G यूजर हैं। हालांकि कंपनियां अभी तक मौजूदा 4G प्राइस पर ही फ्री 5G कनेक्टिविटी दे रही हैं और चुनिंदा प्लान के साथ अनलिमिटेड 5जी डाटा मिल रहा है लेकिन हाल ही में सामने आई एक रिपोर्ट में कहा गया है कि कंपनियां जल्द ही अपने अनलिमिटेड 5G प्लान बंद कर सकती हैं और मौजूदा 4G प्लान की तुलना में महंगे 5G प्लान पेश कर सकती हैं।

महंगे होंगे प्लान्स!

इकोनॉमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट में बताया गया है कि Monetization और Revenue Growth को बढ़ाने के लिए रिलायंस जियो और भारती एयरटेल ग्राहकों के लिए अपने अनलिमिटेड 5जी डाटा प्लान बंद कर देंगे और 2024 की दूसरी छमाही में 4G की तुलना में 5G सर्विस के लिए कम से कम 5-10 प्रतिशत तक ज्यादा पे करना होगा। साथ ही कई प्लान्स भी महंगे हो सकते हैं।

ये भी पढ़ें- Social Media जरूरत है या लत? जानें फायदे और नुकसान

करोड़ों मोबाइल यूजर्स होंगे प्रभावित

रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि जियो और एयरटेल लगभग एक साल से मौजूदा ग्राहकों को अगली पीढ़ी की वायरलेस ब्रॉडबैंड सर्विस में अपग्रेड करने के लिए अनलिमिटेड डाटा प्लान के साथ 4जी के प्राइस पर 5जी कनेक्टिविटी ऑफर कर रहे हैं, रिपोर्ट में बताया गया है कि विश्लेषकों का अनुमान है कि जल्द ही इसमें बड़ा बदल होने वाला है जो करोड़ों मोबाइल यूजर्स को रुला सकता है ।

200 मिलियन से अधिक होंगे 5G यूजर!

एक रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि भारत में 2024 के अंत तक 5G यूजर्स की संख्या 200 मिलियन से अधिक हो सकती है। दोनों दूरसंचार कंपनियां 2024 की सितंबर तिमाही में अपने आरओसीई को बढ़ाने के लिए मोबाइल चार्ज में कम से कम 20 परसेंट की बढ़ोतरी करेंगी, साथ ही 5जी में निवेश और अधिक कस्टमर एक्वीजीशन कॉस्ट से निपटने के लिए भी ये कदम उठाने जा रही है।

ये भी पढ़ें : Google, पेटीएम के बाद अब ये कंपनियां करने जा रहीं छंटनी

First published on: Jan 14, 2024 01:45 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें