Saturday, 20 April, 2024

---विज्ञापन---

5G in MP: महाकाल महालोक से शुरू होगी 5जी सेवा, मिलेगा 4जी से 100 होगी तेज नेटवर्क!

5G in MP: देश के चुनिंदा शहरों में अब मध्यप्रदेश भी शामिल होने जा रहा है जहां पर 5जी नेटवर्स सेवा को शुरू कर दिया जाएगा। आज यानी 14 दिसंबर, बुधवार को मोबाइल नेटवर्क की 5वीं जेनरेशन की शुरुआत की जाएगी। इसकी स्पीड इतनी ज्यादा तेज होगी कि 4जी सर्विस इससे 100 गुना पिछे हो […]

Edited By : Simran Singh | Updated: Dec 14, 2022 12:19
Share :
5G, 5G in Ujjain

5G in MP: देश के चुनिंदा शहरों में अब मध्यप्रदेश भी शामिल होने जा रहा है जहां पर 5जी नेटवर्स सेवा को शुरू कर दिया जाएगा। आज यानी 14 दिसंबर, बुधवार को मोबाइल नेटवर्क की 5वीं जेनरेशन की शुरुआत की जाएगी। इसकी स्पीड इतनी ज्यादा तेज होगी कि 4जी सर्विस इससे 100 गुना पिछे हो जाएगी।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान करेंगे शुभारंभ

मध्यप्रदेश के महाकाल लोक (5G in Mahakal Mahalok) में स्थित त्रिवेणी संग्रहालय में शाम को एक कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। इस दौरान 5जी का शुभारंभ करने के लिए प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (MP CM Shivraj Singh Chouhan) पहुंचेंगे। इसके बाद 5जी सेवा की शुरुआत हो जाएगी।

और पढ़िए Maxima Max Pro Hero Smartwatch लॉन्च, कम कीमत में मिलेंगे कई दमदार फीचर्स!

5G से 4G स्पीड 100 गुना तेज

बताया जा रहा है कि मध्यप्रदेश (5G in MP) में शुरू होने वाली 5G सेवा, 4जी से 100 गुना ज्यादा तेज है। ऐसे में किसी भी तस्वीर या वीडियो या फिर मूवी डाउनलोड और अपलोडिंग करने में तेजी आएगी। साथ ही स्पीड ना मिलना और लोडिंग में आने वाली समस्याओं की शिकायतें भी खत्म हो सकती हैं।

कई महीने से चल रही थी 5जी लाने की तैयारी

मध्यप्रदेश के उज्जैन शहर में सबसे पहले 5G नेटवर्स सर्विस (5G Network Service) की शुरुआत की जा रही है। इसे लेकर पिछले डेढ़ महीने से तैयारी चल रही थी। एक प्राइवेट टेलीकाम कंपनी के अधिकारी का कहना है कि यहां पर आप्टिकल फाइबर की मदद से 5जी नेटवर्क को स्थापित करने में लगे हुए थे।

आपको जानकारी के लिए बता दें कि कंपनी की ओर से महाकाल महालोक में टेस्ट करने के बाद कई जगहों पर पोल लगाए हैं। साथ कई स्थानों पर सपोर्ट सिस्टम भी लगाया गया है। महाकाल लोक में 3 मीटर, 6 मीटर और 12 मीटर के पोल लगे हैं।

और पढ़िएOnePlus Community Sale: वनप्लस के टीवी, वॉच, स्मार्टफोन समेत कई डिवाइसों पर भारी छूट, जानिए ऑफर

प्रदेश के बाकी जिलों में थोड़ा इंतजार

मध्य प्रदेश के महाकाल (Mahakal) में सबसे पहले 5जी सर्विस शुरू की जा रही है। बताया जा रहा है कि प्रदेश के अन्य जिलों में भी 5जी नेटवर्क आएगा, लेकिन उसके लिए थोड़ा इंतजार करना पड़ेगा। महाकाल महालोक के बाद 5जी सर्विस को विस्तार करते हुए उज्जैन के अन्य इलाकों में भी पहुंचाया जाएगा। 3 महीने के बाद प्रदेश के अन्य जिलों में भी 5जी सेवा का विस्तार कर दिया जाएगा।

और पढ़िए – गैजेट्स से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहाँ  पढ़ें

First published on: Dec 14, 2022 07:40 AM
संबंधित खबरें