---विज्ञापन---

Explainer: राम मंदिर की वजह से कैसे विश्व स्तरीय शहर बन जाएगा अयोध्या? ऐसे हो रहा रामनगरी का विकास

Ram Mandir Inauguration in Ayodhya Uttar Pradesh: राम नगरी अयोध्या का विकास ग्लोबल सिटी की तर्ज पर किया जा रहा है। इसे विश्व स्तरीय शहर बनाने के लिए अभी 178 परियोजनाओं पर काम चल रहा है।

Edited By : Shubham Singh | Updated: Jan 17, 2024 12:09
Share :
Ram Mandir Inauguration in Ayodhya
राम मंदिर से ग्लोबल सिटी बनेगी अयोध्या

Ayodhya global city PM Modi will inaugurate Ram temple Uttar Pradesh: अयोध्या में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को लेकर वहां उत्सव का माहौल है। 22 जनवरी को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा करेंगे। पीएम मोदी इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि होंगे। इसके अलावा देश की कई जानीमानी हस्तियां आयोजित समारोह में शामिल होंगी। अयोध्या को सजाने-संवारने का काम जारी है। राम मंदिर पर सुप्रीम कोर्ट के ऐतिहासिक फैसले के बाद से ही वहां तेजी से काम शुरु हो गया। कहा जा रहा है कि राम मंदिर बन जाने के बाद अयोध्या जल्द ही एक ग्लोबल सिटी में बदल जाएगी।

राम मंदिर बन जाने के बाद देश-विदेश से करोड़ो लोग अयोध्या आएंगे, जिससे वहां कारोबार बढ़ेगा। अयोध्या की तरफ निवेशकों की रुचि भी बढ़ी है। होटलों समेत अन्य क्षेत्रों में पड़े पैमाने पर निवेश किए जा रहे हैं। इसके अलावा अयोध्या को पूरी दुनिया से जोड़ने की तैयारी है। अयोध्या का तेजी से विकास हो रहा है। ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के दौरान अयोध्या में करीब 18,000 करोड़ रुपए के इंटेंट साइन किए गए थे। ये सभी पर्यटन को लेकर थे।

ये भी पढ़ें-इस मंदिर में महादेव से पहले होती है रावण की पूजा, पढ़ें इसकी रोचक कहानी

वेटिकन और मक्का की तरह ख्याति

रिपोर्ट्स के मुताबिक अयोध्या में अब विश्वस्तरीय सुविधाएं मिल रही हैं, जिससे यह दुनियाभर के पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बनता जा रहा है। कहा जा रहा है कि अयोध्या की ख्याति वेटिकन सिटी और मक्का की तरह हो सकती है और यह दुनिया में धार्मिक पर्यटन का एक बहुत बड़ा केंद्र बन सकता है। निवेशक यहां ज्यादा से ज्यादा निवेश करना चाहते हैं।

कई शहरों से एयर कनेक्टिविटी

राज्य और केंद्र सरकार अयोध्या के विकास में कोई कसर नहीं छोड़ रही हैं। आसपास बेहतरीन बुनियादी ढ़ांचे का विकास किया जा रहा है। वहां एयरपोर्ट का उद्घाटन हो चुका है और कई दूसरे बड़े शहरों से फ्लाइट्स शुरू की जा रहीं हैं। आज ही केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने बेंगलुरु और अयोध्या के बीच पहली एयर इंडिया एक्सप्रेस उड़ान का उद्घाटन किया।

मल्टीलेवल पार्किंग की व्यवस्था

रिपोर्ट्स के मुताबिक वहां कुल 32 हजार करोड़ रुपये की विकास परियोजनाएं चल रहीं हैं। आसपास के बाजारों को भी भविष्य को ध्यान में रखकर और अंतर्राष्ट्रीय पर्यटकों को सुविधाएं देने वाले मार्केट की तरह विकिसत किया जा रहा है। बड़े पैमाने पर भूमि का अधिग्रहण किया गया, ताकि विकास के काम करने में कोई बाधा न आए। संकरी गलियों को चौड़ा किया जा रहा है। मल्टीलेवल पार्किंग की व्यवस्था की जा रही है।

हर किसी की नजर अयोध्या पर

अयोध्या के आसपास के धार्मिक स्थलों का नवीनीकरण किया जा रहा है। आने वाले समय में रामनगरी पूरी तरह से बदल जाएगी। रेलवे स्टेशन और बस स्टेशन का भी आधुनिक तरीके से विकास किया जा रहा है। अनुमान लगाया जा रहा है कि राम मंदिर के उद्घाटन के बाद अयोध्या में हर दिन 2-5 लाख लोग रामलला के दर्शन के लिए आएंगे। रियल एस्टेट के क्षेत्र में भी बड़ा निवेश हो रहा है। जमीन के दाम भी बढ़ गए हैं। हर किसी की नजर अयोध्या पर लगी है।

ये भी पढ़ें-Aarti Shri Ram Ji Ki: श्रीराम की आरती से करें दिन की शुरुआत, मिलेगा उनका आशीर्वाद

First published on: Jan 17, 2024 12:06 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें