Tuesday, November 29, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

#19yearsofRohitShetty: पिता थे विलेन, बेटे ने खतरों से खेला, ‘जमीन’ से उठे रोहित शेट्टी ने कभी चौंकाया तो कभी रुलाया

निर्देशक रोहित शेट्टी ने हाल ही में फिल्म इंडस्ट्री में 19 साल पूरे किए हैं। इस मौके पर सोशल मीडिया पर उनके फैंस #19yearsofRohitShetty ट्रेंड करवाना शुरू कर दिया। चलिए एक नजर डालते हैं उनके अब तक के सफर पर।

मुंबई: निर्देशक रोहित शेट्टी ने हाल ही में फिल्म इंडस्ट्री में 19 साल पूरे किए हैं। इस मौके पर सोशल मीडिया पर उनके फैंस ने #19yearsofRohitShetty ट्रेंड करवाना शुरू कर दिया। बहुत कम ही लोग उनकी स्ट्रगलिंग जर्नी के बारे में जानते हैं। रोहित ने अपनी कड़ी मेहनत के दम पर ये नाम और शौहरत हासिल किया है। चलिए एक नजर डालते हैं उनके अब तक के सफर पर।

अभी पढ़ें सिंगर राहुल वैद्य के जन्मदिन पर पत्नी दिशा ने सोनू निगम संग दिया स्पेशल परफॉर्मेंस, देखें वीडियो

आज हिंदी सिनेमा दुनिया भर में जाना जाता है; इसके पीछे हिंदी फिल्मों के निर्देशकों का बहुत बड़ा योगदान रहा है। रोहित शेट्टी भी हिंदी फिल्म इंडस्ट्री के प्रसिद्ध निर्देशकों में से एक हैं जिन्होंने अपनी कई ब्लॉकबस्टर फिल्मों के माध्यम से हिंदी फिल्म उद्योग में बहुत योगदान दिया। फिल्म निर्देशक होने के अलावा, वो प्रसिद्ध निर्माता, प्रस्तुतकर्ता और छायाकार और टेलीविजन होस्ट भी हैं।

पिछले कई सालों से उन्हें स्टंट रियलिटी शो ‘खतरों के खिलाड़ी’ होस्ट करते हुए देखा जा सकता है। बोल बच्चन, चेन्नई एक्सप्रेस, सिंघम, दिलवाले और सिम्बा जैसी फिल्मों के निर्देशन के लिए रोहित शेट्टी की काफी सराहना हुई।
साल 1974 में 11 मार्च को बॉम्बे, महाराष्ट्र में उनका जन्म हुआ। वह मुद्दू बाबू शेट्टी के बेटे हैं, जो फिल्मों में एक स्टंटमैन, एक्टर और एक्शन कोरियोग्राफर भी के रूप में जाने जाते हैं। रोहित की मां का नाम रत्ना शेट्टी था। उदय शेट्टी, महक शेट्टी, किरण शेट्टी, हृदय शेट्टी, चंदा शेट्टी और छाया शेट्टी रोहित शेट्टी उनके भाई-बहन हैं।

शिक्षा

अपने पिता को फिल्मों में काम करते देख रोहित शेट्टी भी बचपन से ही फिल्मी दुनिया में काम करना चाहते थे, लेकिन इसका मतलब यह नहीं था कि उन्हें पढ़ाई में कोई दिलचस्पी नहीं थी। रोहित बचपन में पढ़ाई में काफी अच्छे रहे हैं। हालांकि, उनकी शिक्षा के बारे में ज्यादा जानकारी उपलब्ध नहीं है, लेकिन उन्होंने सेंट मैरी हाई स्कूल और जूनियर कॉलेज, मुंबई से पढ़ाई की। फिल्मी दुनिया में अपनी दिलचस्पी के चलते वह बहुत कम उम्र में ही हिंदी सिनेमा से जुड़ गए।

करियर की शुरुआत

महज 17 साल की उम्र में उन्हें हिंदी सिनेमा में सहायक निर्देशक के रूप में काम करने का पहला मौका मिला। रोहित शेट्टी को बॉलीवुड में पहला काम अजय देवगन की पहली फिल्म ‘फूल और कांटे’ से मिला। इस फिल्म में, उन्होंने एक सहायक निर्देशक के रूप में काम किया; फूल और कांटे में सहायक निर्देशक के रूप में काम करने के बाद, उन्होंने अजय देवगन और अक्षय कुमार की एक अन्य फिल्म सुहाग में भी काम किया। अपने शुरुआती करियर में, उन्होंने पांच से अधिक बॉलीवुड फिल्मों में सहायक निर्देशक के रूप में काम किया, जिनमें से अधिकांश बॉक्स ऑफिस पर सफल रही।

जिन फिल्मों में रोहित शेट्टी ने अपने शुरुआती करियर में सहायक निर्देशक के रूप में काम किया वे हैं: –

सुहाग
फूल और कांटे
प्यार तो होना ही था
हिंदुस्तान की कसम
राजू चाचा

एक निदेशक के रूप में कैरियर

रोहित शेट्टी ने अपनी पहली फिल्म का निर्देशन करने से पहले कई फिल्मों में सहायक निर्देशक के रूप में काम किया था और इस वजह से उन्होंने फिल्मों के निर्देशन के बारे में काफी जानकारी हासिल की। रोहित शेट्टी ने अपने निर्देशन की शुरुआत फिल्म ‘जमीन’ से की थी, जो साल 2003 में रिलीज हुई थी। इस फिल्म में सुपरस्टार अजय देवगन, अभिषेक बच्चन और बिपाशा बसु मुख्य कलाकार थे। इस फिल्म ने भी बॉक्स ऑफिस पर अच्छा प्रदर्शन किया था।

इसके बाद साल 2006 में रोहित शेट्टी ने एक और फिल्म का निर्देशन किया; जिससे रोहित शेट्टी के निर्देशन की काफी तारीफ हुई और वह रातों-रात एक सफल निर्देशक बन गए। वो फिल्म है गोलमाल का पहला भाग जो 2006 में रिलीज़ हुई थी। इसके बाद उन्होंने कॉमेडी सीरीज गोलमाल के अन्य भागों का भी निर्देशन किया। इसके अलावा ‘संडे’, ‘सिंघम’, ‘बोल बच्चन’, ‘चेन्नई एक्सप्रेस’, जैसी फिल्मों का भी निर्देशन किया जो बॉक्स ऑफिस पर सफल रहीं।

रोहित शेट्टी की पर्सनल लाइफ

प्रोफेशनल लाइफ से अलग अगर उनकी पर्सनल लाइफ की बात करें तो, 27 मई, 2005 को रोहित ने बैंकर माया से शादी कर ली और दोनों का एक बच्चा भी है, जिसका नाम ईशान है। शादी के बाद भी बॉलीवुड इंडस्ट्री में एक्ट्रेस प्राची देसाई के साथ उनका अफेयर काफी चर्चित रहा है।

रोहित शेट्टी का नेट वर्थ

रोहित शेट्टी न केवल बॉलीवुड में सर्वश्रेष्ठ निर्देशक और निर्माता हैं बल्कि भारत के सबसे अमीर निर्देशकों में से एक हैं। उनका लाइफस्टाइल काफी शानदार है। निर्माता की कुल अनुमानित संपत्ति पर नजर डालें तो रिपोर्ट्स के मुताबिक ये $ 38 मिलियन यानी 280 करोड़ रुपये है। वह इस समय बॉलीवुड के सबसे धनी निर्देशकों में से एक हैं। उनकी सालाना सैलरी 30 करोड़ से ज्यादा है। वह जो पैसा कमाते हैं, उसका अधिकांश हिस्सा फिल्मों के निर्देशन या कई लोकप्रिय टेलीविजन शो का हिस्सा बनने के माध्यम से होता है। पिछले कुछ वर्षों में उनकी कुल संपत्ति में काफी सुधार हुआ है।

अभी पढ़ें Sonam Kapoor ने दादी के जन्मदिन पर दिखाई बेटे वायु की झलक

रोहित शेट्टी के ऑटोमोबाइल कलेक्शन

रोहित शेट्टी अपनी फिल्मों में कार से स्टंट करने के लिए जाने जाते हैं। ऑटोमोबाइल से उन्हें बहुत प्यार है और इसके परिणामस्वरूप, उसके पास बहुत सारी महंगी और ब्रांडेड कार्स हैं। जब उनके ऑटोमोबाइल संग्रह की बात करें तो उनके पास बीएमडब्ल्यू, रेंज रोवर, बेंज, रोल्स-रॉयस, और कई अन्य उच्च-मूल्य वाले वाहन हैं। इनमें से हर एक गाड़ी की कीमत एक करोड़ रुपये से भी ज्यादा है और रोहित के पास लग्जरी कारों के अलावा कई महंगी मोटरसाइकिलें भी हैं।

अभी पढ़ें – मनोरंजन  से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें 

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -