Wednesday, July 8, 2020

RBSE 10th Exam 2020: सुप्रीम कोर्ट का रोक से इनकार, आज से राजस्थान बोर्ड की 10वीं की शेष परीक्षाएं

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (RBSE 10th Exam 2020) की कक्षा 10वीं की शेष परीक्षाएं आज से शुरू होने जा रही है। आज सुबह 8:30 बजे से सामाजिक विज्ञान का पेपर होगा। इसके बाद मंगलवार को गणित का पेपर होगा।

प्रभाकर मिश्रा, नई दिल्ली: राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (RBSE 10th Exam 2020) की कक्षा 10वीं की शेष परीक्षाएं आज से शुरू होने जा रही है। आज सुबह 8:30 बजे से सामाजिक विज्ञान का पेपर होगा। इसके बाद मंगलवार को गणित का पेपर होगा। परीक्षार्थियों को एक घंटा पहले परीक्षा केंद्रों पर पहुंचने के लिए कहा गया है। हिंदी, इंग्लिश, थर्ड लैंग्वेज और विज्ञान की परीक्षाएं पहले ही हो चुकी हैं।

इससे पहले सुप्रीम कोर्ट में रविवार के दिन अवकाशकालीन बेंच ने शाम को विशेष सुनवाई की। राजस्थान बोर्ड की 29 और 30 जून को होने वाली 10वीं बोर्ड की परीक्षा पर रोक लगाने से सुप्रीम कोर्ट ने इंकार कर दिया। बीकानेर की एक छात्रा की माँ ने  राज्य में कोरोना के बढ़ते खतरे के मद्देनजर परीक्षा अभी न कराए जाने की मांग की थी।

दसवीं कक्षा के 1186417 छात्रों की दो बची हुई परीक्षाओं का आयोजन सोमवार व मंगलवार को किया जाना है। याचिका में कहा गया था कि 120 स्कूलों में परीक्षाओं का आयोजन किया जाएगा, यह स्कूल हाल ही तक कोरोना में कोरोनटीन लोगों के लिए सेंटर बने हुए थे जिससे अब छात्रों को कोरोना होने का ख़तरा रहेगा।

इसके अलावा रेड ज़ोन में रहने वाले छात्रों को घरों से बाहर आने-जाने और ट्रांसपोर्ट उपलब्ध न होने की भी दिक़्क़त झेलनी पड़ेगी। सुप्रीम कोर्ट ने अपने आदेश में कहा कि याचिका कर्ता ने कल परीक्षा होनी है और आज आख़री घड़ी में याचिका दायर किया है। राज्य सरकार कोरोना संक्रमण से बचने के लिए सभी जरूरी कदम उठा रही है, ऐसे में कोर्ट दखल नहीं दे सकता।

गौरतलब है कि 10वीं बोर्ड की दो विषय सामाजिक विज्ञान और गणित की परीक्षाएं रह गई थीं, जिन्हें हाईकोर्ट के आदेश के मुताबिक स्वास्थ्य सुरक्षा का पालन करते हुए आयोजित किया जा रहा है।

बताया जा रहा है कि कक्षा 10वीं की परीक्षाएं पूर्व में छपे प्रश्न पत्रों से ही ली जाएंगी। यह परीक्षा प्रश्नपत्र प्रदेशभर में पहले से ही पहुंचे हुए हैं। नए परीक्षा केंद्रों पर भी प्रश्न पत्र पहुंचाए जा चुके हैं। बिना मास्क के छात्रों के साथ ही शिक्षकों और परीक्षा से जुड़े अन्य कर्मचारियों को भी परीक्षा केंद्र में एंट्री नहीं दी जाएगी। परीक्षा से पहले, परीक्षा के दौरान और बाद में सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करना होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

कोरोना के बाद इंडिया से बाहर इंडिया का अद्भुत कारनामा, चीन और पाकिस्तान कर रहे स्यापा

नई दिल्ली। यूरोपियन यूनियन हो या फिर यूनाईटेड नेशंस हर तरफ भारत का बोलवाला है। अमेरिका, ब्रिटेन हो फिर रूस हर कोई भारत से...

नेपाल में उठा सियासी तूफान, चालबाज चीन ने राष्ट्रपति भवन को भी जाल में फंसाया

नई दिल्ली। चालबाज चीन ने नेपाल के राष्ट्रपति भवन को भी अपने जाल में फंसा लिया है। चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग चाहते हैं...

सपना चौधरी ने इस गाने पर डांस से जीता फैंस का दिल, पागल हो गए लोग, देखें वीडियो

नई दिल्लीः हरियाणवी सिंगर (Haryanvi Dancer) और डांसर सपना चौधरी (Sapna Chaudhary) की पहचान किसी बॉलीवुड सिलेब्स से कम नहीं है। वो जब मंच...

लॉकडाउन में बुक कराए गये टिकटों का रिफंड नहीं दे रहीं एयरलाइंस, सुप्रीम कोर्ट ने जारी किया नोटिस

नई दिल्ली। कोरोना लॉकडाउन के दौरान बुक किए गये हवाई टिकटों की वापसी में एयर लाइन हीलाहवाली कर रही हैं। यात्रियों पर जबरन क्रेडिट...