Friday, 23 February, 2024

---विज्ञापन---

World most expensive potato: एक किलो की कीमत में आ जाए पूरे महीने का राशन, इतना महंगा हो गया है ‘आलू’

World most expensive potato: आलू दुनिया भर में प्रमुख सब्जियों में गिना जाता है। यह भारत में पूरा साल खाया जाता है। अगर देश में आलू की कीमत 20 रुपये प्रति किलो से ऊपर निकल जाए तो लोग कहने लगते हैं कि बहुत महंगे हो गए हैं, लेकिन आलू की एक विशेष किस्म ने तो […]

Edited By : Nitin Arora | Updated: Apr 15, 2023 13:01
Share :
aalu

World most expensive potato: आलू दुनिया भर में प्रमुख सब्जियों में गिना जाता है। यह भारत में पूरा साल खाया जाता है। अगर देश में आलू की कीमत 20 रुपये प्रति किलो से ऊपर निकल जाए तो लोग कहने लगते हैं कि बहुत महंगे हो गए हैं, लेकिन आलू की एक विशेष किस्म ने तो सभी को हैरान कर दिया। फ्रांस में Ile De Noirmoutier द्वीप पर उगाया जाने वाला Le Bonnotte आलू ₹40,000-50,000 प्रति किलोग्राम की कीमत पर बेचा जाता है। यह दुनिया का सबसे महंगा आलू है।

Le Bonnotte आलू विशेष है क्योंकि यह केवल 50 वर्ग मीटर रेतीली भूमि पर उगाया जाता है। इसकी खेती समुद्री शैवाल की मदद से प्राकृतिक खाद के रूप में की जाती है। इसे उगाने की अनोखी प्रक्रिया इसे एक अलग फ्लेवर प्रोफाइल देती है जिसमें नमक का स्वाद, नींबू और अखरोट का हल्का सा अंश होता है, जो इसे आलू की अन्य किस्मों से अलग करता है। यह आलू वर्ष में केवल 10 दिनों के लिए उपलब्ध होते हैं।

और पढ़िए ऑनलाइन रमी गेम खेलने के लिए युवक ने 4 बैंकों से लिया लोन, हारा 52 लाख रुपए, अब बेच रहा किडनी

खास है ये आलू

सात दिवसीय कटाई के मौसम के दौरान, लगभग 2,500 लोगों को इन दुर्लभ आलूओं का ध्यानपूर्वक चयन करने के लिए नियोजित किया जाता है, जिससे उनकी उच्च कीमत में योगदान होता है। द्वीप पर लगभग 10,000 टन आलू की कुल फसल में से, ला बोनेट आलू केवल 100 टन होता है।

और पढ़िए JanDhan Account Update: जनधन खाताधारकों को मिल रहे 10,000 रुपये! ऐसे करें आवेदन

Le Bonnotte आलू की त्वचा में आसपास की मिट्टी और समुद्री जल की अलग-अलग सुगंधों और स्वादों को समेटने की एक अनूठी क्षमता होती है। आलू की इस अनूठी किस्म ने एक पाक व्यंजन के रूप में दुनिया भर में ख्याति प्राप्त की है, जिसे खाने के पारखी और रसोइये समान रूप से पसंद करते हैं।

Le Bonnotte आलू की उच्च मांग के कारण उन्हें विशेष नीलामी में बेचा जा रहा है, जिससे वे दुनिया भर के आलू संग्राहकों के लिए बेशकीमती हो गए हैं। इन आलूओं की विशिष्टता और दुर्लभता ने उन्हें विलासिता का प्रतीक बना दिया है।

और पढ़िएबिजनेस से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहां पढ़ें

First published on: Apr 14, 2023 04:54 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें