Wednesday, 24 April, 2024

---विज्ञापन---

Aneesha Gandhi Tewari के बारे में जानें, जिनकी मां लीना देश की 5वीं सबसे अमीर महिला

India fifth richest woman Leena Tewari daughter Aneesha Gandhi Tewari : दुनिया में किसी भी क्षेत्र में महिला पुरुषों से पीछे नहीं हैं। आइये देश की 5वीं सबसे अमीर महिला की बेटी के बारे में जानते हैं।

Edited By : Deepak Pandey | Updated: Jan 14, 2024 11:47
Share :
Leena Tewari daughter Aneesha Gandhi Tewar
भारत की पांचवीं सबसे अमीर महिला की बेटी अनीशा गांधी तिवारी हैं

India fifth richest woman Leena Tewari daughter Aneesha Gandhi Tewari : देश की पांचवीं सबसे अमीर महिला लीना तिवारी किसी पहचान की मोहताज नहीं हैं। वह टॉप फाइव फॉर्मा कंपनियों में से एक यूएसवी इंडिया की चेयरपर्सन हैं। उनकी एक बेटी भी है, जिसका नाम अनीशा गांधी तिवारी है। विदेश में पढ़ी लिखी अनीशा भी कंपनी के कार्यों में अपनी मां की मदद करती हैं। आइये जानते हैं अनीशा गांधी तिवारी के बारे में सबकुछ।

भारत की 5वीं सबसे अमीर महिला लीना तिवारी की बेटी अनीशा गांधी तिवारी ऐसे तो चर्चा में काफी कम रहती हैं। उन्होंने अमेरिका की ब्राउन यूनिवर्सिटी से बायोकैमिस्ट्री और मॉलिक्यूलर बायोलॉजी (अणुजैविकी) में स्नातक की डिग्री प्राप्त की है। इसके बाद अनीशा ने मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (MIT) कैम्ब्रिज से मॉलिक्यूलर बायोलॉजी में ही पीएचडी की। अगस्त 2022 में उन्हें यूएसवी में डायरेक्टर के पद पर नियुक्त किया गया था। इस वक्त वह अपनी मां की तरह ही कंपनी को आगे बढ़ने का कार्य कर रही हैं।

यह भी पढ़ें : क्यों लाइमलाइट से दूर रहती हैं लीना तिवारी

अब मां की तरह ही बेटी भी कंपनी में कर रही है काम

फार्मा कंपनी यूएसवी इंडिया की चेयरपर्सन लीना तिवारी ऐसे तो मीडिया और पार्टियों में बहुत कम नजर आती हैं। उन्होंने पिता विट्ठल गांधी द्वारा स्थापित कंपनी को ऊंचाइयों तक पहुंचाया है। देश की टॉप फाइव फॉर्मा कंपनियों में शामिल उनकी कंपनी यूएसवी इंडिया में कार्डियोवस्कुलर और डायबिटीज से संबंधित दवाइयां बनती हैं। अब बेटी अनीशा गांधी तिवारी भी मां की तरह ही कंपनी का कार्यभार संभालने की कोशिश कर रही हैं।

मुंबई यूनिवर्सिटी से की हैं पढ़ाई

65 वर्षीय लीना तिवारी ने मुंबई विश्वविद्यालय से बीकॉम की पढ़ाई की और फिर बोस्टन यूनिवर्सिटी से एमबीए किया। वह सामाजिक कार्यों में काफी एक्टिव रहती हैं। वह हेत्थकेयर सेक्टर और महिलाओं की शिक्षा में दान देती हैं। उन्हें खाली वक्त में यात्रा करना काफी पसंद है। उनके पति प्रशांत तिवारी कंपनी के एमडी हैं।

First published on: Jan 14, 2024 11:47 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें