Thursday, 18 April, 2024

---विज्ञापन---

Aadhar Card पर लगा लें पर्दा! चाहकर भी हैकर्स नहीं चोरी कर पाएंगे आपका डाटा

What is Masked Aadhaar: इस डिजिटल दुनिया में अपनी पर्सनल जानकारी को बचाना बहुत मुश्किल हो चुका है। हर चीज को लेकर खास ध्यान रखना और अपने दस्तावेजों का सही तरह से इस्तेमाल करना जरूरी है। यहां तक कि आधार कार्ड को भी किसी को दे देना हमारे बैंक के लिए खतरनाक साबित हो सकता है, इसलिए आप मास्क्ड आधार का यूज कर सकते हैं।

Edited By : Simran Singh | Updated: Feb 21, 2024 13:42
Share :
What is Masked Aadhaar Card
मास्क्ड आधार कार्ड क्या है?

What is Masked Aadhaar: हम सभी जानते हैं कि आधार कार्ड एक मुख्य दस्तावेज में से एक है। अगर किसी के पास आधार कार्ड न हो तो उसके कई कामों अटक सकते हैं। आधार कार्ड के बिना कई काम नहीं हो पाते हैं और उसकी फोटो कॉपी में जमा करवानी ही पड़ती है, लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि आप अपना आधार कार्ड हर जगह बांटते फिरते रहें। ऐसा करना आपके पर्सनल डाटा के लिए खतरनाक साबित हो सकता है।

अगर किसी गलत इंसान के हाथ आपका आधार लग गया तो आपकी पर्सनल जानकारी उन तक पहुंच सकती है और फिर ये आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है। यहां तक कि आपका बैंक खाता तक खाली हो सकता है। इसलिए जरूरी है कि आपको अपने आधार पर पर्दा लगा लेना चाहिए। सरल भाषा में कहें तो आपको मास्क्ड आधार कार्ड का इस्तेमाल करना चाहिए। आइए जानते हैं कि आधार कार्ड पर कैसे मास्क लगा सकते हैं?

क्या आधार कार्ड की फोटोकॉपी देना सही है?

क्या आपसे भी कोई दस्तावेज जमा करवाने के नाम पर आधार कार्ड की फोटोस्टेट मांगता है? तो ऐसे में आपके भी मन में ये सवाल तो आता ही होगा कि क्या आधार की फोटो कॉपी जमा करवाना सही है या नहीं? हालांकि, इसका जवाब नहीं है। आपको हर किसी को या हर जगह अपने आधार की कॉपी जमा नहीं करवानी चाहिए। सरकार की तरफ से भी इसे लेकर मना किया जा है और एक सुरक्षित तरीका मास्क्ड आधार कार्ड का इस्तेमाल करने का बताया जाता है।

क्या है मास्क्ड आधार कार्ड?

मास्क्ड आधार को एक सेफ तरीका माना जाता है। इसे आप आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं और फिर आधार कार्ड के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं। मास्क्ड आधार को भी एक वैध दस्तावेज माना जाता है। इसमें आपका पूरा आधार नंबर नजर नहीं आता बल्कि आखिरी के चार नंबर दिखते हैं। इसके अलावा सारी जानकारी आपके आधार कार्ड में शो होती है।

आधार कार्ड पर कैसे मास्क लगा सकते हैं?

हैकर्स या फ्रॉडस्टर्स से बचने के लिए आप आधार कार्ड पर मास्क लगा सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपको UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। यहां अपना आधार कार्ड का 12 डिजिट नंबर एंटर करना होगा। इसके बाद “I want a Masked Aadhaar” का ऑप्शन दिखेगा, उस पर क्लिक करें। अब कैप्चा वेरिफिकेशन कोड को एंटर करें और वेरिफिकेशन प्रोसेस को पूरा करके आगे बढ़ें।

Masked Aadhaar को कैसे डाउनलोड करें?

ऊपर बताए गए प्रोसेस को अपनाने के बाद आपको डाउनलोड का ऑप्शन चुनना होगा। यहां आपको रेगुलर और मास्क्ड आधार को डाउनलोड करने का ऑप्शन मिलेगा, जिस पर क्लिक करके आप मास्क्ड आधार को डाउनलोड कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें- EPFO का बड़ा ऐलान, DOB के लिए आधार कार्ड नहीं होगा कोई Proof!

First published on: Feb 21, 2024 01:37 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें