Tuesday, December 6, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

What is fire insurance? इस दिवाली आप सभी को अग्नि बीमा पॉलिसी के बारे में जानना चाहिए

नई दिल्ली: दिवाली जहां घरों और जीवन को रोशन करती है, वहीं दुर्भाग्य से इसमें कुछ सुरक्षा जोखिम भी होते हैं। जाहिर है, जश्न के मूड के बीच कोई भी आग से होने वाली दुर्घटनाओं पर ध्यान नहीं देता। हालांकि हकीकत यह है कि हर साल आग की घटनाएं सामने आती रहती हैं। पिछले साल के आंकड़ों पर नजर डालें तो दिल्ली फायर ब्रिगेड को आग की घटनाओं से संबंधित करीब 200 कॉलें मिलीं।

अभी पढ़ें हम भारत में सभी टैक्स देते हैं, ITAT के निर्णय से प्रसन्न: Google

अग्नि बीमा क्या है? इस दिवाली पर आपको अग्नि बीमा पॉलिसी के बारे में जानने की जरूरत है…

जैसा कि नाम से पता चलता है, एक अग्नि बीमा पॉलिसी किसी की संपत्ति को आग से होने वाले नुकसान से सुरक्षा प्रदान करती है। आग से होने वाली संपत्ति के किसी भी नुकसान को कवर करने के लिए, पॉलिसी माल और सामग्री के विनाश जैसे कई अन्य जोखिमों से बचाती है। आम तौर पर, जो नुकसान कवर किए जाते हैं वे हैं –

  •  धुएं, गर्मी या चिलचिलाती धूप से होने वाले नुकसान
  •  आग बुझाने में उपयोग किए गए पानी के कारण हुई क्षति
  •  आग के कारण छतों, फर्शों और दीवारों का ढहना
  •  आग को कम करने के दौरान संपत्ति को कोई अन्य नुकसान

अभी पढ़ें SBI के आज से FD पर बढ़े हुई नई दरें हो जाएंगी लागू, जानें- कितना फायदा देंगे नए रेट

अग्नि बीमा पॉलिसी का विकल्प कौन चुन सकता है?
अक्सर लोग अग्नि बीमा को एक ऐसी पॉलिसी के रूप में देखते हैं जो केवल व्यावसायिक संपत्तियों की पूर्ति के लिए होती है। हालांकि, सच्चाई यह है कि आग सभी के लिए एक समान खतरा है और इसलिए, किसी भी व्यक्ति, संगठन, संस्था या फर्म द्वारा अग्नि बीमा योजना का चयन किया जा सकता है जो अपनी संपत्ति को आग के खतरों से सुरक्षित रखना चाहता है। इसलिए, जो कोई भी किसी भवन, फर्नीचर या घरेलू सामान का बीमा करना चाहता है, उसे आदर्श रूप से इस पॉलिसी का विकल्प चुनना चाहिए।

अभी पढ़ें – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -