Wednesday, November 30, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

SBI के आज से FD पर बढ़े हुई नई दरें हो जाएंगी लागू, जानें- कितना फायदा देंगे नए रेट

नई दिल्ली: भारतीय स्टेट बैंक ने अपने फिक्स्ड डिपॉजिट को अधिक आकर्षक और प्रतिस्पर्धी बनाने के लिए एक सप्ताह के भीतर अपनी ब्याज दर में दो बार बढ़ोतरी की है। बता दें कि आईडीबीआई, यस बैंक, एक्सिस बैंक और यूनियन बैंक सहित कई बैंकों ने पहले ही अपनी FD दरों में वृद्धि कर दी है और फिर सार्वजनिक क्षेत्र के सबसे बड़े ऋणदाता एसबीआई को भी रेट बढ़ाने पड़े हैं।

अभी पढ़ें What is fire insurance? इस दिवाली आप सभी को अग्नि बीमा पॉलिसी के बारे में जानना चाहिए

एसबीआई ने जहां पहली बार 15 अक्टूबर से अपनी सावधि जमा दरों में बढ़ोतरी की, वहीं 21 अक्टूबर को फिर से दरों में बढ़ोतरी की। नई दरें 22 अक्टूबर यानी आज से लागू हो गई हैं।

जहां 15 अक्टूबर की बढ़ोतरी ने सावधि जमा दरों में 0.20 प्रतिशत तक की मामूली बढ़ोतरी की, वहीं भारतीय स्टेट बैंक ने अब अपनी सावधि जमा दरों में 0.8 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी की है।

अब 2 करोड़ रुपये से कम की फिक्स्ड डिपॉजिट पर 211 दिनों से अधिक लेकिन 1 वर्ष से कम की अवधि के लिए 22 अक्टूबर से 5.50 प्रतिशत का ब्याज मिलेगा, जबकि पहले यह 4.70 प्रतिशत था। अन्य परिपक्वताओं के लिए, दर वृद्धि की मात्रा 0.25 प्रतिशत से 0.6 प्रतिशत के बीच थी। हालांकि, बैंक ने 7-45 दिनों की जमा दरों को 3 फीसदी पर अपरिवर्तित रखा है।

अब, 46 दिनों से 179 दिनों की अवधि के लिए जमा पर 4.5 प्रतिशत का ब्याज मिलेगा और 180 दिनों से 210 दिनों तक की जमा राशि पर 5.25 प्रतिशत का ब्याज मिलेगा। एक साल से दो साल के बीच मैच्योर होने वाली जमाओं पर 6.1 फीसदी सालाना का ब्याज मिलेगा।

SBI Fixed Deposit Rates October 2022

दो से तीन साल की मैच्योरिटी वाली सावधि जमा पर 6.25 फीसदी और तीन से दस साल के बीच 6.1 फीसदी का ब्याज मिलेगा। हालांकि, वरिष्ठ नागरिकों को 0.5 फीसदी का अतिरिक्त ब्याज मिलेगा। SBI ने 1000 दिनों का एक विशिष्ट कार्यकाल भी पेश किया है, जिस पर वह 15-अगस्त-2022 से 6.1% की ब्याज दर की पेशकश कर रहा है। ऑफर 31 अक्टूबर तक वैध है।

अभी पढ़ें हम भारत में सभी टैक्स देते हैं, ITAT के निर्णय से प्रसन्न: Google

एसबीआई अपने कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए एक प्रतिशत का अतिरिक्त ब्याज प्रदान करता है। इस प्रकार, एक एसबीआई पेंशनभोगी या सेवानिवृत्त अधिकारी को दोहरा लाभ मिलेगा क्योंकि उन्हें स्टाफ (1%) और निवासी भारतीय वरिष्ठ नागरिक (0.50%) दोनों का लाभ मिलेगा। इस प्रकार, वे पांच से 10 वर्षों के बीच परिपक्व होने वाली सावधि जमा पर 7.9 प्रतिशत का ब्याज अर्जित कर सकते हैं क्योंकि बैंक वरिष्ठ नागरिकों के लिए 6.9 प्रतिशत की दर की पेशकश कर रहा है।

अभी पढ़ें – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -