Wednesday, December 7, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

जल्दी बनवाना चाहते हैं पासपोर्ट? डाकघर पासपोर्ट सेवा केंद्र की मदद से ऐसे उठाए फायदा

Post Office Passport Seva Kendra: क्या आपको पासपोर्ट आवेदन मिला है? क्या आप पुलिस मंजूरी के प्रमाण पत्र की प्रतीक्षा कर रहे हैं? यदि उत्तर हां है, तो आप भारत में किसी भी डाकघर पासपोर्ट सेवा केंद्र (पीओपीएसके) में पुलिस क्लियर प्रमाणपत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

अभी पढ़ें Atal Pension Yojana: अभी उठा लें फायदा, 1 अक्टूबर से बदलने जा रहे हैं अटल पेंशन योजना के नियम

विदेश मंत्रालय ने एक बयान में पुलिस मंजूरी प्रमाणपत्रों की मांग में अप्रत्याशित उछाल के जवाब में की गई कार्रवाई के बारे में बताया है।

मंत्रालय ने कहा, यह कदम महत्वपूर्ण रूप से पीसीसी नियुक्तियों के स्लॉट की उपलब्धता में वृद्धि करेगा और वो भी पहले की तारीखों में। विदेश मंत्रालय ने कहा, ‘ पीओपीएसके को इस पीसीसी आवेदन सुविधा का विस्तार करने में मंत्रालय द्वारा की गई कार्रवाई से न केवल विदेशों में रोजगार चाहने वाले भारतीय नागरिकों को मदद मिलेगी, बल्कि अन्य पीसीसी आवश्यकताओं की मांग भी पूरी होगी, जैसे कि शिक्षा, दीर्घकालिक वीजा, उत्प्रवास आदि के मामले में।’

डाक विभाग की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, आकांक्षी जिलों में 65 पीओपीएसके सहित 428 डाकघर पासपोर्ट सेवा केंद्र (पीओपीएसके) हैं। विदेश मंत्रालय पासपोर्ट आवेदन प्रक्रिया को कारगर बनाने के लिए नई रणनीतियां लागू कर रहा है। विदेश मंत्रालय ने हाल ही में आवेदकों को कम समय में अपना पासपोर्ट प्राप्त करने की अनुमति देने के लिए तत्काल योजना शुरू की है।

अभी पढ़ें Debit, Credit card Tokenisation: ट्रांजैक्शन के लिए टोकन कैसे प्राप्त करें? फटाफट जानें ये तरीका

मंत्रालय और टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) ने इस साल की शुरुआत में पासपोर्ट सेवा कार्यक्रम के दूसरे चरण के लिए सहमति जताई थी। इस परियोजना के तहत तकनीकी दिग्गज को सेवा प्रदाता के रूप में काम पर रखा गया था।

अभी पढ़ें – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -