Saturday, 20 April, 2024

---विज्ञापन---

Super Pension Plan for Senior Citizen: वरिष्ठ नागरिकों के लिए सरकार लाई नई योजना, हर महीने मिलेगी 18500 रुपये पेंशन

Super Pension Plan for Senior Citizen: सरकार 60 साल से अधिक उम्र के वरिष्ठ नागरिकों के लिए आकर्षक पेंशन योजना लेकर आई है। यदि आप इस आयु सीमा के अंतर्गत आते हैं और एक आरामदायक सेवानिवृत्ति जीवन जीने के लिए अच्छी पेंशन योजनाओं की लगातार तलाश कर रहे हैं, तो हम आपके लिए एक ऐसी […]

Edited By : Nitin Arora | Updated: Jan 11, 2023 12:20
Share :

Super Pension Plan for Senior Citizen: सरकार 60 साल से अधिक उम्र के वरिष्ठ नागरिकों के लिए आकर्षक पेंशन योजना लेकर आई है। यदि आप इस आयु सीमा के अंतर्गत आते हैं और एक आरामदायक सेवानिवृत्ति जीवन जीने के लिए अच्छी पेंशन योजनाओं की लगातार तलाश कर रहे हैं, तो हम आपके लिए एक ऐसी योजना लेकर आए हैं। इस समय चर्चा में है प्रधानमंत्री वय वंदना योजना (PMVVY)।

इस योजना के तहत, 60 वर्ष से अधिक आयु के नागरिकों को एक राशि का निवेश करना होगा और वरिष्ठ नागरिकों को तत्काल मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक या वार्षिक मोड पर पेंशन सुविधा प्रदान की जाएगी। जी हां, आपने सही पढ़ा। पात्रता और PMVVY योजना की कार्यप्रणाली के बारे में अधिक जानकारी के लिए आगे पढ़ना जारी रखें।

और पढ़िए –  New Registration Law: नई संपत्ति का रजिस्ट्रेशन और ट्रांसफर को लेकर आया नया कानून, जुर्माने को लेकर बड़ा अपडेट

प्रधानमंत्री पेंशन योजना की जानकारी

राज्य के स्वामित्व वाली विशाल बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) की वेबसाइट पर पोस्ट की गई जानकारी के अनुसार, 60 वर्ष से अधिक आयु का कोई भी भारतीय नागरिक पीएम वय वंदना योजना (PMVVY) योजना में निवेश करने के लिए पात्र है। वे प्रति माह गारंटीकृत पेंशन लाभ प्राप्त करेंगे।

इतना ही नहीं, आपकी निवेश की गई मूल राशि योजना में सुरक्षित रहती है, जबकि नागरिकों को नियमित अंतराल पर रिटर्न भी प्रदान किया जाता है।

और पढ़िए – Petrol Diesel Price, 11 January 2023: पेट्रोल-डीजल के दाम में राहत मिली या बढ़ गए दाम, जानें आज के भाव

इस योजना में पति-पत्नी मिलकर पैसा निवेश करते हैं तो हर महीने 18,500 रुपये पेंशन का लाभ उठाया जा सकता है।

इस स्कीम की खास बात यह है कि आपके निवेश की तारीख से 10 साल की अवधि के बाद आपका पैसा भी वापस आ जाएगा।

वरिष्ठ नागरिकों को योजना के अनुसार 15 लाख रुपये की एकमुश्त राशि का निवेश करना आवश्यक है, जो एक वर्ष के बाद वापस कर दी जाएगी, जबकि लाभ राशि का भुगतान आपको हर महीने या आपके द्वारा चुने गए विशिष्ट अंतराल पर किया जाता रहेगा।

इच्छुक लोग 31 मार्च 2023 तक योजना में निवेश कर सकते हैं, मतलब कुछ ही महीने बाकी हैं।

इस योजना के तहत वरिष्ठ नागरिकों को तत्काल मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक या वार्षिक पेंशन की सुविधा दी जाती है।

और पढ़िए – बिजनेस से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहां पढ़ें

First published on: Jan 10, 2023 12:18 PM
संबंधित खबरें