Monday, 26 February, 2024

---विज्ञापन---

SPECIAL LIC Scheme for women: इस योजना में प्रतिदिन 58 रुपये निवेश करें और परिपक्वता पर पाएं 8 लाख रुपये

SPECIAL LIC Scheme for women: सरकार समर्थित भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) विभिन्न आयु और पृष्ठभूमि के लोगों के लिए बीमा विकल्पों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है। बैंक और डाकघर बचत योजनाओं के बाद, एलआईसी योजनाएं भारतीयों के लिए पैसे बचाने का एक लोकप्रिय विकल्प हैं क्योंकि वे परिपक्वता पर एक निश्चित राशि […]

Edited By : Nitin Arora | Updated: Apr 15, 2023 13:51
Share :
SAVING ACCOUNT

SPECIAL LIC Scheme for women: सरकार समर्थित भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) विभिन्न आयु और पृष्ठभूमि के लोगों के लिए बीमा विकल्पों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है। बैंक और डाकघर बचत योजनाओं के बाद, एलआईसी योजनाएं भारतीयों के लिए पैसे बचाने का एक लोकप्रिय विकल्प हैं क्योंकि वे परिपक्वता पर एक निश्चित राशि के रिटर्न के साथ जोखिम मुक्त निवेश प्रदान करती हैं।

LIC Aadhaar Shila plan एक गैर-लिंक्ड, व्यक्तिगत जीवन बीमा योजना है जो विशेष रूप से महिलाओं और बालिकाओं के लिए बनाई गई है। यदि आप प्रतिदिन 29 रुपये का निवेश करते हैं, तो आप इस कार्यक्रम के तहत 4 लाख रुपये की राशि प्राप्त कर सकते हैं।

और पढ़िएइन वस्तुओं का आयात नहीं किया जाएगा! मोदी सरकार ने की पुष्टि

मैच्योरिटी अवधि 10 से 20 साल तक

इस बीमा के तहत वादा की गई न्यूनतम मूल राशि 75,000 रुपये प्रति जीवन है, एलआईसी आधार शिला योजना के तहत अधिकतम मूल राशि 3 लाख रुपये है। यह बताता है कि एलआईसी आधार शिला पॉलिसी को अधिकतम 3 लाख रुपये में खरीदा जा सकता है। इस पॉलिसी की मैच्योरिटी अवधि 10 से 20 साल तक हो सकती है। मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक या वार्षिक प्रीमियम उपलब्ध हैं।

और पढ़िए Indian Railway Rules: अब आप आसानी से अपना टिकट किसी और को ट्रांसफर कर सकते हैं, जानिए कैसे?

58 रुपये का निवेश करके 8 लाख रुपये कैसे प्राप्त करें

उदाहरण के लिए, यदि आप प्रति दिन 58 रुपये बचाते हैं, तो आप एक वर्ष में एलआईसी आधार शिला योजना में 21,918 रुपये डाल सकते हैं। मान लें कि आप 20 साल से ऐसा कर रहे हैं और जब आप 30 साल के थे तब योजना शुरू की। इस तरह, आप परिपक्वता पर 7,94,000 रुपये के रिटर्न के साथ 20 साल के दौरान 4,29,392 रुपये का निवेश करेंगे।

यह योजना 8 से 55 वर्ष की सभी महिलाओं के लिए खुली है। एलआईसी की वेबसाइट के अनुसार, यह योजना केवल उन लोगों को दी जाती है जो सामान्य, स्वस्थ जीवन शैली जीते हैं और जिन्होंने कभी चिकित्सा से जुड़ी कोई शिकायत नहीं की है।

और पढ़िएबिजनेस से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहां पढ़ें

First published on: Apr 14, 2023 11:13 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें