Sunday, 25 February, 2024

---विज्ञापन---

Indian Railway Rules: अब आप आसानी से अपना टिकट किसी और को ट्रांसफर कर सकते हैं, जानिए कैसे?

Indian Railway Rules: रेल मंत्रालय द्वारा घोषित नए नियमों के अनुसार यात्री अब अपना टिकट किसी और को दे सकते हैं। हां, अब आप किसी और के पहले से बुक किए गए टिकट पर यात्रा कर सकते हैं यदि वह यात्रा नहीं कर कर पा रहा है तो। इसका तात्पर्य यह है कि यदि आपके […]

Edited By : Nitin Arora | Updated: Apr 15, 2023 13:15
Share :
train ticket

Indian Railway Rules: रेल मंत्रालय द्वारा घोषित नए नियमों के अनुसार यात्री अब अपना टिकट किसी और को दे सकते हैं। हां, अब आप किसी और के पहले से बुक किए गए टिकट पर यात्रा कर सकते हैं यदि वह यात्रा नहीं कर कर पा रहा है तो। इसका तात्पर्य यह है कि यदि आपके पास एक कन्फर्म ट्रेन टिकट है, लेकिन किसी भी कारण से यात्रा नहीं कर सकते हैं या आप अचानक कहीं और व्यस्त हो जाते हैं तो आपका टिकट बर्बाद नहीं होगा। आप इसे परिवार के किसी सदस्य को देकर पैसे बचा सकते हैं।

और पढ़िए Uber, Ola ऑटो की सवारी और अधिक महंगी हो जाएगी; राइडर्स अब GST का भुगतान करेंगे? दिल्ली HC ने कही ये बात

हालांकि, इस बात पर जोर दिया जाना चाहिए कि यह विकल्प केवल उन व्यक्तियों के लिए खुला है जिनके पास टिकट कंफर्म हो। इसे आपके माता, पिता, भाई, बहन, पुत्र, पुत्री, पति और पत्नी सहित आपके परिवार के सदस्य को ट्रांसफर किया जा सकता है। भारतीय रेलवे की सलाह है कि ग्राहक ट्रेन के प्रस्थान से 24 घंटे पहले इस सेवा के लिए अनुरोध सबमिट करें।

और पढ़िए IRCTC’s Unique Offer: कैसे एक पूरा कोच या ट्रेन बुक कर सकते हैं? अतिरिक्त शुल्क से भी बचेंगे, जानें

टिकट ट्रांसफर करने के लिए इन बातों का पालन करें

  • टिकट का प्रिंटआउट ले लें।
  • फिर आपको अपने नजदीकी रेलवे स्टेशन के रिजर्वेशन काउंटर पर जाना होगा।
  • आपको उस व्यक्ति का आधार कार्ड या वोटिंग आईडी कार्ड ले जाना होगा जिसके नाम पर आपको टिकट ट्रांसफर करना है।
  • अब काउंटर पर टिकट ट्रांसफर के लिए आवेदन करें।

यात्रियों को पता होना चाहिए कि वे केवल एक बार इस सेवा का उपयोग कर सकते हैं। इसका तात्पर्य यह है कि एक यात्री द्वारा एक बार किसी अन्य व्यक्ति को टिकट दिए जाने के बाद, वह किसी भी कारण से इसे फिर से बदल नहीं सकता है।

और पढ़िएबिजनेस से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहां पढ़ें

First published on: Apr 14, 2023 11:54 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें