Monday, 26 February, 2024

---विज्ञापन---

Senior Citizens FD Hike: इन 4 बैंकों ने बढ़ाया फिक्स्ड डिपॉजिट पर ब्याज, चेक करें नए FD रेट की डिटेल

Senior Citizens FD Hike: इस महीने चार बैंकों ने वरिष्ठ नागरिकों और सामान्य ग्राहकों के लिए अपनी फिक्स्ड या टर्म डिपॉजिट ब्याज दरों में बढ़ोतरी की है। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की मौद्रिक नीति समिति द्वारा रेपो दर को 6.5 प्रतिशत पर अपरिवर्तित रखने के फैसले के बाद, बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट दरों को लेकर काफी […]

Edited By : Nitin Arora | Updated: Aug 17, 2023 11:58
Share :
senior citizen fd

Senior Citizens FD Hike: इस महीने चार बैंकों ने वरिष्ठ नागरिकों और सामान्य ग्राहकों के लिए अपनी फिक्स्ड या टर्म डिपॉजिट ब्याज दरों में बढ़ोतरी की है। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की मौद्रिक नीति समिति द्वारा रेपो दर को 6.5 प्रतिशत पर अपरिवर्तित रखने के फैसले के बाद, बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट दरों को लेकर काफी चर्चा हो रही है।

कई विशेषज्ञों का मानना है कि इस साल बैंकों में बढ़ती जमा वृद्धि के कारण निकट भविष्य में ब्याज दरें कम हो सकती हैं। इसलिए, तुरंत उच्च दरों पर स्पेशल योजनाओं में निवेश करना चाहिए।

मुद्रास्फीति को मात देने के लिए केंद्रीय बैंक द्वारा रेपो दर में कुल 2.5 प्रतिशत की वृद्धि के बाद 2022 में फिक्स्ड डिपॉजिट योजनाओं की दरों में उल्लेखनीय वृद्धि की गई थी। फरवरी 2023 से RBI ने अपनी रेपो रेट 6.5 फीसदी पर बरकरार रखी है।

इस महीने इन बैंकों ने FD दरें बढ़ाईं

Axis Bank FD schemes

निजी ऋणदाता एक्सिस बैंक ने हाल ही में अपने वरिष्ठ ग्राहकों के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट दरों में वृद्धि की है, जो 14 अगस्त से प्रभावी है। यह अब वरिष्ठ नागरिकों को 7 दिनों से 10 वर्षों में परिपक्व होने वाली जमा पर 3.5 प्रतिशत से 8.05 प्रतिशत ब्याज की पेशकश कर रहा है। ये ब्याज दरें 2 करोड़ रुपये से कम की फिक्स्ड डिपॉजिट पर मान्य हैं।

16 महीने से 17 महीने से कम समय में परिपक्व होने वाली जमा पर उच्चतम दर, 8.05 प्रतिशत की पेशकश की जा रही है।

Canara Bank FD schemes

सार्वजनिक ऋणदाता केनरा बैंक वरिष्ठ नागरिकों को एफडी योजनाओं पर 4 प्रतिशत से 7.75 प्रतिशत ब्याज दर की पेशकश कर रहा है। दरें 12 अगस्त से प्रभावी हैं।

Federal Bank FD schemes

77वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर, फेडरल बैंक ने जमा पर ब्याज दरों में बढ़ोतरी की घोषणा की, जो 15 अगस्त, 2023 से प्रभावी हो गई।

फेडरल बैंक ने एक बयान में कहा कि 13 महीने की अवधि के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट दर पर वरिष्ठ नागरिकों के लिए 8.07 प्रतिशत की ब्याज दर मिलेगी। बढ़ी हुई दरें सीमित अवधि के लिए ही उपलब्ध होंगी।

Suryoday Small Finance Bank FD schemes

इस महीने की शुरुआत में, सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक ने 5 साल की अवधि के लिए अपनी फिक्स्ड डिपॉजिट दरों में 85 आधार अंक (0.85 प्रतिशत) की बढ़ोतरी की। लघु वित्त बैंक अब अपने वरिष्ठ ग्राहकों को 4.50% से 9.10% की ब्याज दर पर 7 दिनों से 10 साल में परिपक्व होने वाली फिक्स्ड डिपॉजिट की अनुमति दे रहा है।

First published on: Aug 17, 2023 11:38 AM
संबंधित खबरें