Thursday, 22 February, 2024

---विज्ञापन---

Employees Advance Salary: इन केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी! मिलेगी एडवांस सैलरी और पेंशन, बोनस भी जारी होगा

Employees Advance Salary: ओणम और गणेश चतुर्थी त्योहारों के कारण केंद्र ने केरल और महाराष्ट्र में केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों के लिए वेतन और पेंशन समय से पहले जारी करने का निर्णय लिया है। वित्त मंत्रालय ने एक कार्यालय ज्ञापन में कहा कि केरल में केंद्र सरकार के कर्मचारी अपना अगस्त का वेतन 25 अगस्त को […]

Edited By : Nitin Arora | Updated: Aug 17, 2023 11:57
Share :
EMPLOYEES

Employees Advance Salary: ओणम और गणेश चतुर्थी त्योहारों के कारण केंद्र ने केरल और महाराष्ट्र में केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों के लिए वेतन और पेंशन समय से पहले जारी करने का निर्णय लिया है। वित्त मंत्रालय ने एक कार्यालय ज्ञापन में कहा कि केरल में केंद्र सरकार के कर्मचारी अपना अगस्त का वेतन 25 अगस्त को निकाल सकते हैं। महाराष्ट्र में, केंद्र सरकार के कर्मचारियों का सितंबर का वेतन 27 सितंबर तक निकाला जा सकेगा।

सरकार ने बैंकों/PAOs को राज्यों में सभी केंद्र सरकार के पेंशनभोगियों की पेंशन एक ही दिन वितरित करने की सलाह दी है। इकोनॉमिक टाइम्स के अनुसार, वित्त मंत्रालय ने 14 अगस्त, 2023 के कार्यालय ज्ञापन में कहा, ”ओणम’ और ‘गणपति’ त्योहारों के मद्देनजर सरकार ने फैसला किया है कि केंद्र सरकार केरल राज्य और महाराष्ट्र राज्य के सभी केंद्र सरकार के कर्मचारियों का वेतन/मजदूरी/पेंशन पहले ही जारी कर देगी। निम्नलिखित तिथियों के अनुसार – (i) केरल: 25-08-2023 (शुक्रवार); (ii) महाराष्ट्र: 27-09-2023 (बुधवार)।’

वित्त मंत्रालय ने कहा कि केरल और महाराष्ट्र राज्यों में सेवारत केंद्र सरकार के औद्योगिक कर्मचारियों का वेतन भी ऊपर दी गई तारीखों के अनुसार अग्रिम रूप से वितरित किया जाएगा। वित्त मंत्रालय ने यह भी कहा कि संबंधित मंत्रालयों/विभागों से अनुरोध है कि वे आवश्यक कार्रवाई के लिए इन निर्देशों को केरल और महाराष्ट्र में अपने कार्यालयों के ध्यान में लाएं।

इन कर्मचारियों को मिलेगा बोनस

PTI की रिपोर्ट के मुताबिक, केरल सरकार ने ओणम उत्सव को देखते हुए राज्य सरकार के कर्मचारियों के लिए 4,000 रुपये के बोनस की भी घोषणा की है। रिपोर्ट के अनुसार, जो कर्मचारी बोनस के लिए पात्र नहीं हैं, उन्हें 2,750 रुपये का विशेष त्योहार भत्ता मिलेगा।

इसके अलावा, अंशदायी पेंशन योजना के तहत सेवानिवृत्त हुए सेवा पेंशनभोगियों और कर्मचारियों को 1,000 रुपये का विशेष त्योहार भत्ता मिलेगा।

सरकार के अनुसार, पिछले साल बोनस प्राप्त करने वाले अनुबंध-योजना श्रमिकों सहित सभी कर्मचारी श्रेणियों को इस वर्ष समान दर बोनस मिलेगा। PTI के अनुसार, केरल के वित्त मंत्री केएन बालगोपाल ने कहा कि इस पहल से ओणम के अवसर पर 13 लाख से अधिक सरकारी क्षेत्र के कर्मचारियों और मजदूरों को लाभ होगा।

First published on: Aug 17, 2023 11:57 AM
संबंधित खबरें