Wednesday, 24 April, 2024

---विज्ञापन---

Senior Citizen Fixed Deposit Rate: फिक्स्ड डिपॉजिट पर वरिष्ठ नागरिकों को 9% से अधिक ब्याज दर देने का दावा कर रहे हैं ये 2 बैंक

Senior Citizen Fixed Deposit Rate: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने दिसंबर की नीति में नीतिगत रेपो दर में 35 आधार अंकों की वृद्धि की, जो पूर्वानुमानों के अनुरूप था। परिणामस्वरूप, नीतिगत रेपो दर अब बढ़कर 6.25% हो गई है, जो अगस्त 2018 के बाद का उच्चतम स्तर है। नतीजतन, वित्त वर्ष 23 में अब तक […]

Edited By : Nitin Arora | Updated: Jan 28, 2023 15:02
Share :
FD

Senior Citizen Fixed Deposit Rate: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने दिसंबर की नीति में नीतिगत रेपो दर में 35 आधार अंकों की वृद्धि की, जो पूर्वानुमानों के अनुरूप था। परिणामस्वरूप, नीतिगत रेपो दर अब बढ़कर 6.25% हो गई है, जो अगस्त 2018 के बाद का उच्चतम स्तर है। नतीजतन, वित्त वर्ष 23 में अब तक रेपो दर में 225 आधार अंकों की बढ़ोतरी हुई है। इसके बाद, बैंक संभवतः विभिन्न प्रकार के ऋणों और जमा उत्पादों पर ब्याज दरें बढ़ा देंगे। सितंबर में पांच महीने के उच्च स्तर 7.41 प्रतिशत पर पहुंचने के बाद, भारत की खुदरा मूल्य मुद्रास्फीति अक्टूबर 2022 में घटकर 6.77 प्रतिशत हो गई, जिससे आरबीआई को सितंबर की नीति में रेपो दर बढ़ाकर 5.90% करने के लिए आगे बढ़ना पढ़ा, क्योंकि मुद्रास्फीति की दर केंद्रीय बैंक द्वारा निर्धारित दर से ऊपरी सीमा से अधिक थी।

RBI ने अपनी दिसंबर की नीति में FY23 मुद्रास्फीति प्रक्षेपण को 6.7% पर रखा, जबकि कहा कि मुद्रास्फीति का मुकाबला करना अभी भी जारी है। यहां दो छोटे वित्त बैंक हैं जो डीआईसीजीसी से बीमाकृत हैं और बुजुर्ग लोगों को मुद्रास्फीति वाली अर्थव्यवस्था में फिक्स्ड डिपॉजिट पर 9% से अधिक रिटर्न देने का वादा कर रहे हैं।

और पढ़िए रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी! रेलवे स्टेशन पर कोच तक जाने के लिए इलेक्ट्रिक कार मिलेगी

सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक

सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक में फिक्स्ड डिपॉजिट पर ब्याज दर 50 आधार अंकों की वृद्धि के साथ उल्लेखनीय 226 आधार अंकों तक बढ़ गई है। 6 दिसंबर से नई ब्याज दरें प्रभावी हैं। वरिष्ठ नागरिकों को अपनी एफडी पर आम जनता की तुलना में 9.26% तक की बेहतर दर प्राप्त होती है, जबकि आम जनता ₹2 करोड़ से कम की एफडी पर अधिकतम 9.01% ही कमा सकती है। इसके अतिरिक्त, बैंक ने 15-दिन की अवधि के साथ 5-वर्ष की जमा राशि के लिए एक सीमित सौदा पेश किया है। इस सीमित समय के फिक्स्ड डिपॉजिट कार्यक्रम के तहत, बैंक गैर-वरिष्ठ निवासियों को 9.01% की दर से और वरिष्ठ नागरिकों को 9.26% की दर से प्रदान कर रहा है।

यूनिटी स्मॉल फाइनेंस बैंक

यूनिटी स्मॉल फाइनेंस बैंक की जमा ब्याज दर 21 नवंबर, 2022 से संशोधित है। बैंक गैर-वरिष्ठ नागरिकों के लिए अधिकतम 8.50% और बुजुर्ग व्यक्तियों के लिए 9.00% की अधिकतम ब्याज दर 181 दिनों और 501 दिनों के दो विशिष्ट कार्यकालों पर दे रहा है।

और पढ़िए वरिष्ठ नागरिक बचत योजना, सुकन्या समृद्धि योजना को इस बार मिल सकता है Boom

फिक्स्ड डिपॉजिट क्या है?

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के नियमों के मुताबिक, आप एकमुश्त बैंक में फिक्स्ड डिपॉजिट में अपना पैसा रख सकते हैं। जिस पर आपको हर साल ब्याज का लाभ मिलता है। इसे और भी बढ़ाया जा सकता है। इसमें सीनियर सिटीजन को ज्यादा ब्याज मिलता है।

और पढ़िएबिजनेस से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहां पढ़ें

First published on: Jan 28, 2023 12:41 PM
संबंधित खबरें