Wednesday, September 28, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

SBI vs HDFC vs Post Office vs ICICI Bank: वरिष्ठ नागरिकों को FD पर मिल रही हैं स्पेशल ब्याज, जानें- किस बैंक में सबसे ज्यादा

नई दिल्ली: जब निवेश की बात आती है तो FD अक्सर वरिष्ठ नागरिकों के लिए पसंदीदा विकल्प होता है। वहीं, वरिष्ठ नागरिकों को आकर्षित करने के लिए बैंक अक्सर अपनी फिक्स्ड डिपॉजिट ब्याज दरों को आकर्षक बनाते रहते हैं। FD सुरक्षित रिटर्न प्रदान करती है।

लगभग हर बैंक वरिष्ठ नागरिकों के लिए उच्च ब्याज दर प्रदान करता है। साथ ही, वरिष्ठ नागरिकों को करों से छूट मिलती है क्योंकि जमा पर ब्याज आयकर अधिनियम की धारा 80TTB के तहत कर-मुक्त है। यह वरिष्ठ नागरिकों को 50,000 रुपये तक की कटौती का दावा करने की अनुमति देता है।

अभी पढ़ें इस राज्य में वापस लागू हो सकती है पुरानी पेंशन योजना, जानें- किन्हें पहुंचेगा फायदा

वरिष्ठ नागरिकों के लिए एसबीआई एफडी ब्याज दर

अन्य बैंकों की तरह, भारतीय स्टेट बैंक भी वरिष्ठ नागरिकों और 60 वर्ष और उससे अधिक आयु के एसबीआई पेंशनभोगियों के लिए उच्च ब्याज दर प्रदान करता है। उन्हें नियमित दर से 0.50% अधिक ब्याज मिलता है। एसबीआई वरिष्ठ नागरिकों के लिए पांच साल और 10 साल तक की अवधि के लिए एक करोड़ रुपये से कम की राशि के लिए 6.45% की ब्याज दर प्रदान करता है।

एचडीएफसी बैंक में वरिष्ठ नागरिकों के लिए एफडी ब्याज दर

एचडीएफसी बैंक में नियमित सावधि जमा ब्याज दर सात से 14 दिनों की जमा राशि पर दी जाने वाली 2.75 प्रतिशत से शुरू होती है। हालांकि, वरिष्ठ नागरिकों के लिए, 3 वर्ष 1 दिन से 5 वर्ष तक की अवधि के लिए जमा राशि पर प्रस्तावित दर 6.60 प्रतिशत है।

वरिष्ठ नागरिकों के लिए पोस्ट ऑफिस FD ब्याज दर 2022

यदि वरिष्ठ नागरिक भारतीय डाक द्वारा दी जाने वाली FD योजना में निवेश करने का विकल्प चुनते हैं, तो उन्हें 7.4% प्रति वर्ष की दर से ब्याज मिलेगा। हालांकि, पोस्ट ऑफिस में न्यूनतम 1000 रुपये और अधिकतम 15 लाख रुपये की सावधि जमा कर सकते हैं।

अभी पढ़ें खबरदार! घोटालेबाज 57,000 रुपये ले उड़े, क्या आपके पास भी आया है यह msg?

वरिष्ठ नागरिकों के लिए आईसीआईसीआई बैंक एफडी दरें

आईसीआईसीआई बैंक के साथ एफडी खोलने के लिए आवश्यक न्यूनतम राशि 10,000 रुपये है। ऋणदाता वरिष्ठ नागरिकों के लिए तीन साल से अधिक की किसी भी अवधि के लिए सावधि जमा पर 6.60 प्रतिशत की दर प्रदान करता है।

अभी पढ़ें – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Click Here – News 24 APP अभी download करें

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -