Saturday, October 1, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

FASTag बैलेंस चेक करने के लिए SBI ने जारी की ये खास सर्विस, पलक झपकते ही पता लग जाएगा Status, जानें

नई दिल्ली: भारतीय स्टेट बैंक एसबीआई ने एक नई सेवा शुरू की है। उपयोगकर्ता अब कुछ ही सेकंड में अपने FASTag का बैलेंस जान सकेंगे। बैंक एक नई SMS सेवा शुरू कर रहा है, जिससे FASTag स्टेटस को जांचा जा सकेगा। बैंक ने शनिवार 9 सितंबर को ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी। ट्वीट के अनुसार, एसबीआई के फास्टैग का उपयोग करने वाले ग्राहक अब अपने पंजीकृत नंबर से 7208820019 पर एक एसएमएस भेजकर अपने फास्टैग बैलेंस की जांच कर सकते हैं।

अभी पढ़ें Gold Price Update: सोना 5337 रुपये हुआ सस्ता, अब 29755 रु में खरीदें 10 ग्राम गोल्ड

FASTag का बैलेंस जानने के लिए सबसे पहले क्या करें

यदि आप किसी कार में लगे FASTag के बैलेंस का पता लगाना चाहते हैं, तो आपको ‘FTBAL’ टेक्स्ट के साथ 7208820019 नंबर पर एक एसएमएस भेजना होगा। वहीं, उस स्थिति में जब आपके पास कई वाहन हैं और प्रत्येक FASTag का बैलेंस चेक करना चाहते हैं तो आपको टाइप करना होगा – FTBAL <वाहन संख्या> और इसे 7208820019 पर भेज दें।

ध्यान रखें कि जब आप इसे भेजें तो आपको उस मोबाइल फोन से संदेश भेजना होगा जो SBI FASTag के साथ पंजीकृत है। फिर आप अपना FASTag बैलेंस जल्दी से निर्धारित कर पाएंगे।

अभी पढ़ें Stock Market Opening: शेयर बाजार में लगातार चौथे दिन उछाल, Sensex के 60000 ऊपर तो Nifty 18000 के पार

फास्टैग क्या है?

FASTag एक RFID (रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन) स्टिकर है जो कारों पर लगाया जाता है। हाल के वर्षों में, यह भारत में टोल टैक्स एकत्र करने के साधन के रूप में तेजी से विकसित हुआ है। अगली बार जब आप टोल प्लाजा से यात्रा करेंगे, तो आप इसे अपनी कार की खिड़की पर चिपका कर नकद भुगतान करने से बच सकते हैं। आपका टैग FASTag स्कैनर द्वारा स्कैन किया जाता है और किसी भी लिंक किए गए खातों में से पैसे कट जाते हैं।

अभी पढ़ें – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Click Here – News 24 APP अभी download करें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -