Thursday, 18 April, 2024

---विज्ञापन---

PPF Investor Big Alert: पीपीएफ में निवेश को लेकर नया अपडेट! इसे जाने बिना पैसा न डालें

PPF Investor Big Alert: पब्लिक प्रॉविडेंट फंड (PPF) भारत सरकार द्वारा शुरू की गई एक दीर्घकालिक निवेश योजना है। यह योजना अच्छी ब्याज दर प्रदान करती है और पॉलिसीधारक को कम निवेश के साथ ही योजना शुरू करने की अनुमति देती है। PPF को भारत में 1968 में निवेश के रूप में छोटी बचत को […]

Edited By : Nitin Arora | Updated: Jan 23, 2023 14:18
Share :

PPF Investor Big Alert: पब्लिक प्रॉविडेंट फंड (PPF) भारत सरकार द्वारा शुरू की गई एक दीर्घकालिक निवेश योजना है। यह योजना अच्छी ब्याज दर प्रदान करती है और पॉलिसीधारक को कम निवेश के साथ ही योजना शुरू करने की अनुमति देती है। PPF को भारत में 1968 में निवेश के रूप में छोटी बचत को जुटाने के उद्देश्य से पेश किया गया था। इसमें टैक्स को लेकर भी बचत होती है। ऐसे में वार्षिक टैक्स पर बचत एक सेवानिवृत्ति कोष बनाने में अपनी हिस्सेदारी देती है। टैक्स बचाने और गारंटीड रिटर्न कमाने के लिए सुरक्षित निवेश विकल्प की तलाश करने वाले किसी भी व्यक्ति को PPF खाता खोलना चाहिए।

क्या है आपके लिए अपडेट?

इस योजना में एक व्यक्ति 500 रुपये के साथ पीपीएफ खाता शुरू कर सकता है, जबकि एक वित्तीय वर्ष में इसमें अधिकतम 1.5 लाख रुपये का निवेश किया जा सकता है। इतना ही नहीं, पीपीएफ योजना खाताधारक को एक निश्चित अवधि के बाद कर्ज और आंशिक निकासी की सुविधा भी मिलती है।

और पढ़िए –PM loan scheme online Apply: लोन लेने के लिए किस बैंक में जाना पड़ेगा? जल्दी और आसानी से कैसे मिलेंगे पैसे? जानिए- सबकुछ

पीपीएफ पर ब्याज दर क्या है?

वर्तमान पीपीएफ ब्याज दर 7.1% p.a है। जिसे सालाना कंपाउंड किया जाता है। वित्त मंत्रालय हर साल ब्याज दर निर्धारित करता है, जिसका भुगतान 31 मार्च को किया जाता है। ब्याज की गणना हर महीने के पांचवें दिन और आखिरी दिन के बीच सबसे कम शेष राशि पर की जाती है।

पीपीएफ खाता कैसे काम करता है?

एक पीपीएफ खाता वयस्क द्वारा स्वयं के लिए या नाबालिग की ओर से खोला जा सकता है। खाते की अवधि 15 वर्ष है और खाते की लॉक-इन अवधि 15 वर्ष है। आप पीपीएफ खाते में प्रति वित्तीय वर्ष 500 रुपये से लेकर 1.5 लाख रुपये तक जमा कर सकते हैं।

जमा एकमुश्त या किश्तों में किया जा सकता है। प्रति वित्तीय वर्ष किश्तों की संख्या पर कोई प्रतिबंध नहीं है। जमा प्रत्येक वित्तीय वर्ष के कार्यकाल के दौरान किया जाना चाहिए और इस तरह के जमा को 80 सी के तहत आयकर से छूट दी गई है।

पीपीएफ खाता कौन खोल सकता है?

  • पीपीएफ में कोई भी भारतीय नागरिक निवेश कर सकता है।
  • एक नागरिक के पास केवल एक पीपीएफ खाता हो सकता है जब तक कि दूसरा खाता नाबालिग के नाम पर न हो।
  • एनआरआई और एचयूएफ पीपीएफ खाता खोलने के पात्र नहीं हैं।
  • हालांकि, यदि उनके नाम पर एक मौजूदा PPF खाता है, तो यह इसकी समाप्ति तिथि तक सक्रिय रहेगा। हालांकि, भारतीय नागरिकों के मामले में इन खातों को 5 साल के लिए नहीं बढ़ाया जा सकता है।

पीपीएफ खाते पर लोन कैसे लें?

  • आप अपने पीपीएफ खाते के खिलाफ तीसरे और छठे वर्ष के बीच ऋण ले सकते हैं। ऋण की अधिकतम अवधि तीन वर्ष (36 महीने) है।
  • ऋण राशि कुल उपलब्ध राशि का अधिकतम 25% हो सकती है।
  • दूसरा ऋण छठवें वर्ष से पहले लिया जा सकता है यदि पहला ऋण पूरी तरह चुका दिया गया हो।

और पढ़िए –ICAI CA Foundation 2022 Result: आईसीएआई सीए फाउंडेशन दिसंबर परीक्षा के परिणाम इस दिन होंगे घोषित, इन वेबसाइट से चेक कर पाएंगे स्कोर

डाकघर में पीपीएफ खाता खोलने की प्रक्रिया क्या है?

  • अपने निकटतम डाकघर या ऑनलाइन तरीके से एक आवेदन पत्र प्राप्त करें।
  • फॉर्म भरें और आवश्यक केवाईसी दस्तावेजों और एक पासपोर्ट आकार की तस्वीर के साथ जमा करें।
  • डाकघर पीपीएफ खाता खोलने के लिए आवश्यक प्रारंभिक जमा करें। यह राशि प्रति वित्तीय वर्ष 500 रुपये से लेकर 1.5 लाख रुपये तक हो सकती है।
  • एक बार आपका आवेदन संसाधित हो जाने के बाद, पीपीएफ खाता खोलने के लिए आपको एक पासबुक दी जाएगी।

और पढ़िए – ट्रेंडिंग से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहाँ पढ़ें

First published on: Jan 23, 2023 12:01 PM
संबंधित खबरें