Monday, November 28, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

Post Office Scheme: मैच्योरिटी पर 35 लाख पाने के लिए रोजाना 50 रुपये का निवेश करें; पढ़ें- पूरी जानकारी

नई दिल्ली: डाकघर विभिन्न निवेश योजनाएं प्रदान करता है जो मूलधन पर सुरक्षा के साथ प्रभावशाली रिटर्न प्रदान करती हैं। डाकघर की छोटी बचत योजनाओं में निवेश निश्चित रिटर्न के साथ आता है। यानी आपको एक तय राशि के तहत पैसे मिलेंगे ही मिलेंगे, चाहे मार्केट कैसी भी चल रही हो। यह योजना – डाकघर की ‘ग्राम सुरक्षा योजना’ है। निवेशक इसमें थोड़ा निवेश करके एक बड़ा कोष बना सकते हैं।

डाकघर ग्राम सुरक्षा योजना कम जोखिम के साथ प्रभावशाली रिटर्न प्रदान करती है। इस योजना में निवेशकों को परिपक्वता के समय लगभग 31 से 35 लाख रुपये प्राप्त करने के लिए हर महीने 1500 रुपये जमा करने होते हैं।

अभी पढ़ें ये गलत नंबर है! SBI ने स्कैम कॉल्स से निपटने के लिए बहुमूल्य सुझाव और टिप्स शेयर किए, पढ़ें

डाकघर ग्राम सुरक्षा योजना पात्रता और आयु सीमा

19 से 55 वर्ष की आयु के बीच का कोई भी भारतीय नागरिक डाकघर ग्राम सुरक्षा योजना में निवेश कर सकता है। इसके अलावा, इस योजना के तहत न्यूनतम बीमा राशि 10,000 रुपये से लेकर 10 लाख रुपये तक हो सकती है।

निवेशक डाकघर ग्राम सुरक्षा योजना के प्रीमियम का मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक या वार्षिक भुगतान कर सकते हैं। प्रीमियम का भुगतान करने के लिए निवेशक 30 दिन की छूट अवधि का लाभ उठा सकते हैं।

निवेशक डाकघर ग्राम सुरक्षा योजना के तहत ऋण भी ले सकते हैं। साथ ही, आप योजना लेने के 3 साल बाद पॉलिसी को सरेंडर कर सकते हैं। हालांकि, समर्पण की स्थिति में, निवेशकों को कोई लाभ नहीं मिलेगा।

अभी पढ़ें Rupee vs Dollar: अब तक के सबसे निचले स्तर पर पहुंचा रुपया, एक डॉलर की कीमत बढ़कर हुई 82.20 रुपये

रोजाना 50 रुपये का निवेश करके 35 लाख रुपये कैसे प्राप्त करें?

गणना के अनुसार, यदि 19 वर्ष की आयु का कोई निवेशक न्यूनतम 10 लाख रुपये की बीमा राशि के साथ योजना में निवेश करना शुरू करता है, तो निवेशकों को 55 वर्ष की आयु में लगभग 31.60 लाख रुपये प्राप्त करने के लिए प्रति माह 1515 रुपये का प्रीमियम देना होगा। 58 साल की उम्र में 33.40 लाख रुपये पाने के लिए 1463 और 60 साल की उम्र में 34.60 लाख रुपये पाने के लिए 1411 रुपये मासिक तौर पर देने होंगे।

अभी पढ़ें – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -