Wednesday, November 30, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

Post Office New Plan: पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम से 124 महीने में दोगुना करें पैसा, यहां जानें इस स्कीम के बारे में सब कुछ

Post Office scheme: अगर आप लंबी अवधि में गारंटीड रिटर्न चाहते हैं तो आप पोस्ट ऑफिस की योजनाओं में निवेश कर सकते हैं। डाकघर की कुछ योजनाओं पर निवेशकों को कई बैंकों के सावधि जमा (FDs) से ज्यादा ब्याज मिल रहा है।

पोस्ट ऑफिस पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF), सुकन्या समृद्धि योजना और सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम (SCSS) कुछ ऐसी स्कीमें हैं, जिनमें आपको 7 फीसदी से ज्यादा रिटर्न मिल सकता है। वहीं, एक अन्य लोकप्रिय योजना Kisan Vikas Patra (KVP) में आप सालाना 6.9 प्रतिशत चक्रवृद्धि ब्याज का लाभ उठा सकते हैं। यहां हम बताएंगे कि किसान विकास पत्र (केवीपी) योजना में क्या है खास…

अभी पढ़ें Gold Price Today, 15th November 2022: शादियों के मौसम में रॉकेट की रफ्तार से भाग रहा सोना, दिल्ली-मुंबई-लखनऊ-इंदौर तक ये है रेट

किसान विकास पत्र (KVP)

केवीपी एक दिलचस्प योजना है। यह योजना मौजूदा ब्याज दर पर आपकी जमा राशि को 10 साल और 4 महीने (124 महीने) में दोगुना कर सकती है। अगर आप आज 1 लाख रुपये का केवीपी जमा शुरू करते हैं, तो यह अगले 124 महीनों में बढ़कर 2 लाख रुपये हो जाएगा।

केवीपी जमा पर मौजूदा 6.9% की ब्याज दर कई बैंक सावधि जमा की तुलना में अधिक है। आइए इस छोटी बचत योजना की कुछ प्रमुख विशेषताओं पर एक नजर डालते हैं-

न्यूनतम और अधिकतम जमा: आप न्यूनतम 1000 रुपये केवीपी में जमा कर सकते हैं और फिर 100 रुपये के गुणकों में जमा कर सकते हैं। इस योजना के तहत निवेश की कोई अधिकतम सीमा नहीं है। आप कितने भी केवीपी खाते खोल सकते हैं।

परिपक्वता: केवीपी के तहत जमा की गई राशि समय-समय पर वित्त मंत्रालय द्वारा निर्धारित अवधि के अनुसार परिपक्व होती है। वर्तमान में, यदि आप आज जमा करते हैं, तो यह 124 महीनों के बाद परिपक्व होगी। हालांकि, विशेष परिस्थितियों में समय से पहले निकासी की अनुमति है।

ट्रांसफर: खाताधारक की मृत्यु के मामले में, नामिती/कानूनी उत्तराधिकारी के लिए केवीपी खाता खाताधारक की मृत्यु पर संयुक्त धारक को एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में ट्रांसफर किया जा सकता है।

क्या लघु बचत योजना में निवेश करना चाहिए?

पोस्ट ऑफिस द्वारा पेश की जाने वाली केवीपी जैसी छोटी बचत योजनाएं उन निवेशकों को गारंटीड रिटर्न देती हैं जो अपनी गाढ़ी कमाई गंवाने की स्थिति में नहीं हैं। इसके अलावा, कई डाकघर योजनाएं जैसे पीपीएफ, एसएसवाई और एससीएसएस बैंकों की सावधि जमा की तुलना में उच्च ब्याज दर और कर लाभ प्रदान करती हैं।

अभी पढ़ें New Driving License: अब बिना टेस्ट बनेंगे ड्राइविंग लाइसेंस, नहीं काटने होंगे आरटीओ ऑफिस के चक्कर

हालांकि, अगर आप जोखिम लेने से नहीं डरते हैं, तो आप म्यूचुअल फंड और स्टॉक जैसी बाजार उन्मुख योजनाओं में निवेश कर सकते हैं। यहां आप पोस्ट ऑफिस स्कीम के मुकाबले ज्यादा रिटर्न और पैसा तेजी से दोगुना पा सकते हैं। लेकिन म्यूचुअल फंड या शेयरों में निवेश करने से पहले आपको पूरी तरह से रिसर्च करनी चाहिए और किसी पेशेवर वित्तीय सलाहकार से सलाह लेनी चाहिए।

अभी पढ़ें  बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -