Sunday, 25 February, 2024

---विज्ञापन---

PM Kisan 13th installment : ऐसे किसानों के अटक जाएंगे पैसे, जानें वजह

PM Kisan 13th Installment: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों के लिए अच्छी और जरूरी खबर है। 13वीं किस्त का उनका इंतजार जल्द खत्म होने जा रहा है। सबकुछ ठीक रहा तो इस महीने के आखिरी तक उनके खाते में 13वीं किस्त का पैसा ट्रांसफर कर दिया जाएगा। दरअसल 8 मार्च को होली है। […]

Edited By : Pankaj Mishra | Updated: Feb 22, 2023 15:22
Share :
PM Kisan

PM Kisan 13th Installment: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों के लिए अच्छी और जरूरी खबर है। 13वीं किस्त का उनका इंतजार जल्द खत्म होने जा रहा है। सबकुछ ठीक रहा तो इस महीने के आखिरी तक उनके खाते में 13वीं किस्त का पैसा ट्रांसफर कर दिया जाएगा। दरअसल 8 मार्च को होली है। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि सरकार इससे पहले पीएम किसान सम्मान योजना के लाभार्थियों के अकाउंट में 13वीं किस्त की रकम ट्रांसफर कर देगी। ताकि देशभर के किसान और उनका परिवार बढ़ियां से रंगों के त्योहार होली को मना सकें।

पीएम किसान योजना के 10 करोड़ से ज्यादा लाथार्थी किसानों के खाते में 13वीं किस्त का पैसा ट्रांसफर किया जाना है। जानकारी के मुताबिक इसको लेकर सरकारी स्तर पर तैयारी अपने अंतिम चरण में है। हालांकि, पैसे ट्रांसफर को लेकर अबतक सरकारी स्तर पर कोई अधिकारिक ऐलान नहीं हुआ है।

इस बीच खबरें आ रही है कि इसबार भी कई किसानों के खाते में पैसे नहीं आएंगे। बताया जा रहा है कि इस योजना के जिन लाभार्थियों ने अपना ई-केवाईसी (KYC Update) अपडेट नहीं करवाया है उनकी किस्त रूक जाएगी। यानी ई-केवाईसी अपडेट नहीं करवाने वाले किसानों के खाते में पीएम किसान सम्मान निधि की 13वीं किस्त के पैसे नहीं आएंगे।

और पढ़िए आठवें वेतन आयोग पर बड़ा अपडेट, जानें कब होगा ऐलान

यानी अगर आपको भी पीएम किसान योजना की 13वीं किस्त का इंतजार है तो आपको जल्द से जल्द अपना ई-केवाईसी पूरा करना होगा। अगर आप अपना ई-केवाईसी (KYC Update) अपडेट नहीं करते हैं तो आपको खाते में अगली किस्त के 2000 रुपये नहीं आएंगे।

दरअसल सरकार ने पीएम किसान योजना के लाभार्थियों के लिए ई-केवाईसी अनिवार्य कर दिया है। आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, ‘पीएमकिसान पंजीकृत किसानों के लिए ईकेवाईसी अनिवार्य है। पीएमकिसान पोर्टल पर ओटीपी आधारित ईकेवाईसी उपलब्ध है। या बायोमेट्रिक आधारित ईकेवाईसी के लिए निकटतम सीएससी केंद्रों से संपर्क किया जा सकता है।’

नरेंद्र मोदी सरकार की फ्लैगशिप योजना की 13वीं किस्त जल्द आने वाली है। ऐसे में जल्द से जल्द eKYC पूरी कर लें। किसी भी सवाल या मदद के लिए लाभार्थी पीएम-किसान हेल्पलाइन नंबर: 011-24300606,155261 पर संपर्क कर सकते हैं।

सरकार ने साफ किया है जिन किसानों के पास राशन कार्ड है वे PM Kisan Samman Nidhi की ऑफिशियल वेबसाइट www.pmkisan.gov.in पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। इसके अलावा, आपके पास खेत की खतौनी, आधार कार्ड, मोबाइल नंबर और बैंक अकाउंट नंबर होना जरूरी है। साथ ही वेबसाइट पर राशन कार्ड नंबर के साथ-साथ मांगे गए दस्तावेजों की सॉफ्ट कॉपी (PDF) अपलोड करना भी जरूरी है। 

और पढ़िए –  शेयर बाजार में गिरावट, आज के टॉप गेनर में बजाज ऑटो तो नेस्ले पर दवाब

ऐसे करें ई-केवाईसी

  • सबसे पहले पीएम किसान सम्मान निधि योजना की वेबसाइट pmkisan.gov.in पर विजिट करना होगा।
  • पेज पर e-KYC पर क्लिक करें।
  • इसके बाद एक नया पेज खुलेगा। आधार नंबर डालें और सर्च करें।
  • इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP आएगा।
  • पेज पर OTP डालकर सबमिट करें।
  • आधार रजिस्टर्ड मोबाइल OTP डालें और आपका e-KYC हो जाएगा।

रजिस्ट्रेशन के दौरान राशन कार्ड की जानकारी जरूरी

इसके साथ ही सरकार ने पीएम किसान स्कीम के नियम में बड़ा बदलाव करते हुए, अब रजिस्ट्रेशन के दौरान राशन कार्ड से जुड़ी सभी जानकारी देना जरूरी कर दिया गया है। अब आपको रजिस्ट्रेशन करते वक्त राशन कार्ड को भी अपलोड करना होगा वरना आपको अगली किस्त का लाभ नहीं मिलेगा। साथ ही सरकार ने योजना के लाभ को जारी रखने के लिए ई-केवाईसी करना भी अनिवार्य कर दिया है। दरअसल सरकार ने पीएम किसान निधि योजना में हो रहे फर्जीवाड़े को रोकने के लिए यह बदलाव किया है। इस योजना में परिवार का एक सदस्य पति या पत्नी ही पैसा ले सकता है।

ऐसे कराएं रजिस्ट्रेशन

  • www.pmkisan.gov.in पर जाने के बाद दाईं तरफ फार्मर कार्नर ऑप्शन नजर आएगा।
  • इस विकल्प के अंदर किसान सम्मान निधि से जुड़ी कई चीजें दी हुई हैं।
  • नए रजिस्ट्रेशन के लिए आपको न्यू फॉर्मर रजिस्ट्रेशन का विकल्प चुनना होगा।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने नया पेज खुलकर आएगा।
  • इसके बाद दिए हुए कॉलम में अपना आधार कार्ड, नंबर,राज्य, कैप्चा कोड भरना होगा. इसके बाद आपके सामने
  • रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलकर सामने आएगा।
  • फॉर्म में राशन कार्ड से जुड़ी जानकारी, आधार कार्ड अथवा मांगी हुई सभी जानकारी आपको भरनी होगी।
  • साथ ही दस्तावेजों की सफ्ट कॉपी भी अपलोड करना होगी। आपका रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाएगा।

इस दिन आएगी 13वीं किस्त

आपको बता दें कि पीएम किसान योजना के तहत पहली किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच में दी जाती है, जबकि दूसरी किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच में दी जाती है। वहीं, तीसरी किस्त 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच में ट्रांसफर की जाती है। अब तक टाइमिंग के मुताबिक 11वीं किश्त का पैसा ट्रांसफर किया जा चुका है। अब अगल किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच आएगी।

गौरतलब है कि पीएम किसान स्कीम के तहत केंद्र सरकार की ओर से लाभार्थी किसान परिवारों को हर साल 6000 रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है। जो 2,000 रुपये की तीन समान किश्तों में दी जाती है। यह धनराशि सीधे बेनीफिशियरीज के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की जाती है।

अब तक किसानों के खाते में कुल 12 किस्त के पैसों को ट्रांसफर किया जा चुका है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 17 अक्तूबर 2022 को नई दिल्ली में आयोजित किसान सम्मान सम्मेलन में 12वीं किस्त को जारी किया था। 12वीं किस्त मिलने के बाद किसान अब 13वीं किस्त का इंतजार है।

अभी पढ़ें  बिजनेस से जुड़ी खबरें यहां पढ़ें

First published on: Feb 22, 2023 12:13 PM
संबंधित खबरें