Thursday, 18 April, 2024

---विज्ञापन---

PayTm FASTag की जगह यूज कर सकते हैं यह 5 ऑप्शन

PayTm FASTag Alternatives: केंद्रीय बैंक ने हाल ही में बैन की तारीख आगे बढ़ाकर 29 फरवरी से 15 मार्च कर दी थी। 15 तारीख के बाद यूजर्स पेटीएम पेमेंट्स बैंक के फास्टैग का इस्तेमाल भी नहीं कर पाएंगे। ऐसे में जानिए कि आप PayTm FASTag की जगह और कौन-से ऑप्शन को चुन सकते हैं।

Edited By : Prerna Joshi | Updated: Feb 26, 2024 15:39
Share :
FASTag Alternatives
FASTag Alternatives

PayTm FASTag Alternatives: जब से रिज़र्व बैंक ने पेटीएम पेमेंट बैंक की बैंकिंग सर्विस बंद करने का ऐलान किया है तब से यूजर्स काफी परेशानी में हैं। पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड को FASTag सर्विस देने वाले 32 ऑथराइज्ड बैंकों की लिस्ट से निकाल दिया गया है। ऐसे में जानते हैं कि आप PayTm FASTag की जगह और कौन-से ऑप्शन को चुन सकते हैं।

आपको बता दें कि राहत देते हुए केंद्रीय बैंक ने हाल ही में बैन की तारीख आगे बढ़ाकर 29 फरवरी से 15 मार्च कर दी थी।

फास्टैग क्या होता है?

अगर आप कार चलाते हैं तो आपको इसके बारे में पता ही होगा। दरअसल, फास्टैग कार पर लगने वाला एक स्टीकर होता है। देश में इस एक स्टीकर से ही टोल प्लाजा पर टैक्स काटा जाता है। अगर यह नहीं होता तो लंबी-लंबी लाइनों में लग्न पड़ता है और दोबुने पैसे चुकाने पड़ते हैं।

यह भी पढ़ें: अब Flight में भी चला सकते हैं Internet, Airtel लेकर आया शानदार प्लान

  • आईसीआईसीआई बैंक फास्टैग (ICICI Bank FASTag)

यह बैंक अपने यूजर्स को टोल पेमेंट्स की फैसिलिटी देता है। इसके लिए लोग बैंक की वेबसाइट पर जाकर या आईसीआईसीआई बैंक की किसी ब्रांच पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं।

  • एसबीआई फास्टैग (SBI FASTag)

भारतीय स्टेट बैंक टोल प्लाजा पर आराम से इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए अप्लाई करना भी बेहद आसान है। एसबीआई फास्टैग को या तो ऑनलाइन या बैंक की ब्रांच पर जाकर लिया जा सकता है।

  • कोटक महिंद्रा बैंक फास्टैग (Kotak Mahindra Bank FASTag)

कोटक महिंद्रा बैंक भी आसान टोल पेमेंट के लिए FASTags की फैसिलिटी देता है। इसके लिए यूजर्स या तो ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं या कोटक महिंद्रा बैंक की किसी भी ब्रांच में जा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Fixed Deposit पर सबसे ज्यादा ब्याज देने वाले 6 Bank

  • एनएचएआई फास्टैग (NHAI FASTag)

NHAI FasTag एक बैंक-न्यूट्रल वर्जन है। जिसका मतलब है कि इसे खरीदते टाइम किसी स्पेसिफिक बैंक से लिंक नहीं किया जाता। लोग इसे पेट्रोल पंप, टोल प्लाजा, My FasTag ऐप या ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म, और जानी-मानी ई-कॉमर्स साइटों जैसे फ्लिपकार्ट या अमेज़न से ले सकते हैं।

  • एचडीएफसी बैंक फास्टैग (HDFC Bank FASTag)

एचडीएफसी बैंक भी बिना परेशानी के टोल पेमेंट होने के लिए यूजर्स को फास्टैग की फैसिलिटी देता है। इसे पाने के लिए लोग एचडीएफसी बैंक की वेबसाइट पर जाकर या तो ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं या फिर बैंक की किसी ब्रांच पर जाकर फास्टैग आसानी से लिया जा सकता है।

जानकारी के लिए बता दें कि पेटीएम फास्टैग यूज करने वाले लोगों को अपना फास्टैग बैलेंस जल्द ही खत्म करना चाहिए। 15 मार्च के बाद यह इस्तेमाल नहीं जा सकता। आगे परेशानी न हो इसलिए जरुरी है कि यूजर्स को जल्द-से-जल्द किसी और बैंक का फास्टैग खरीद लेना चाहिए।

First published on: Feb 26, 2024 03:39 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें