Thursday, 22 February, 2024

---विज्ञापन---

Petrol-Diesel Price: राहत भरी खबर! 5-10 रुपये सस्ता होने वाला है पेट्रोल-डीजल

Petrol diesel prices expected to reduce: तेल कंपनियां अगर तेल के दाम कम करती हैं तो इससे आमजन को बड़ी राहत मिलेगी। उम्मीद जताई जा रही है कि जल्द ही इसपर फैसला हो सकता है।

Edited By : Shubham Singh | Updated: Jan 17, 2024 13:18
Share :
Petrol-Diesel Price
तेल कंपनियां पेट्रोल-डीजल के दाम में करेंगी कटौती

Oil companies can cut price of petrol diesel in February: तेल के दाम बढ़ने से आम आदमी पर बहुत ज्यादा असर होता है। इसकी वजह से खाने पीने की चीजें भी महंगी हो जाती हैं। उम्मीद है कि तेल कंपनियां अगले महीने तेल के दाम कम करेंगी। पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 5-10 रुपए की कटौती की जा सकती है। हालांकि अभी इसपर फैसला नहीं हुआ है, तेल कंपनियां इसपर विचार कर रही हैं।

रिपोर्ट्स के मुताबिक अभी मूल्य तय करने की समीक्षा की जा रही है। तेल कंपनियों का मुनाफा रिकॉर्ड 75,000 करोड़ रुपये से ज्यादा होने की संभावना है। कच्चे तेल की लागत भी थोड़ी कम हुई है। बता दें कि तेल कंपनियां हर दिन सुबह 6 बजे पेट्रोल-डीजल के नए रेट जारी करती हैं। इसके दाम घटना या बढ़ना कई बातों पर निर्भर करता है।

ये भी पढ़ें-Delhi Airport: सफर करने वालों के लिए जरूरी खबर, एयरपोर्ट के लिए निकलने से पहले जरूर जान लें

चुनाव से पहले बड़ा कदम

हिंदुस्तान टाइम्स ने अधिकारियों के हवाले से बताया है कि कंपनियां संभवतः 10 रुपये प्रति लीटर के मार्जिन पर बैठी हैं जिसे उपभोक्ताओं को दिया जा सकता है। यह कदम मुद्रास्फीति को कम करने में मदद कर सकता है। अगर तेल के दाम कम होते हैं तो यह 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव के पहले एक बड़ा कदम होगा। कंपनियां अपने स्टेकहोल्डर्स से इसपर राय ले रही हैं जिसके बाद फैसला हो सकता है।

रिपोर्ट के मुताबिक सरकार तीनों ओएमसी में प्रोमोटर और बड़ी स्टेकहोल्डर है। अब तक, 2023-24 की पहली छमाही में तीनों कंपनियों का संयुक्त शुद्ध लाभ 57,091.87 करोड़ रुपये था, जो 2022-23 के पूरे वित्तीय वर्ष के लिए 1,137.89 के संयुक्त शुद्ध लाभ से 4,917% अधिक है।

हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (एचपीसीएल) ने 27 जनवरी को अपने तीसरी तिमाही के नतीजे घोषित करने को कहा है, जबकि इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (आईओसी) और भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल) – भी उसी समय के आसपास घोषणाएं कर सकती हैं।

ये भी पढ़ें-आज Ram Mandir में होगी रामलला की एंट्री, जानें दिनभर में क्या-क्या प्रोग्राम होंगे?

First published on: Jan 17, 2024 10:40 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें