Saturday, 20 April, 2024

---विज्ञापन---

रिटायरमेंट के बाद चाहते हैं प्रति माह 2 लाख रुपये की इनकम ? NPS में करना होगा इतना निवेश

NPS Pension 2 Lakh Rupees : मासिक पेंशन के लिए लोगों की बीच नेशनल पेंशन सिस्टम (National Pension Scheme) का क्रेज लगातार बढ़ता जा रहा है। इसके तहत लोग न सिर्फ रिटायरमेंट के बाद अपने मंथली इनकम को फिक्स कर रहे हैं बल्कि अपने परिवार को भी आर्थिक संबल देने की कोशिश कर रहे हैं। […]

Edited By : Pankaj Mishra | Updated: Sep 24, 2023 09:14
Share :
National Pension Scheme

NPS Pension 2 Lakh Rupees : मासिक पेंशन के लिए लोगों की बीच नेशनल पेंशन सिस्टम (National Pension Scheme) का क्रेज लगातार बढ़ता जा रहा है। इसके तहत लोग न सिर्फ रिटायरमेंट के बाद अपने मंथली इनकम को फिक्स कर रहे हैं बल्कि अपने परिवार को भी आर्थिक संबल देने की कोशिश कर रहे हैं।

दरअसल एनपीएस (NPS) एक ऐसी स्कीम है जिसमें लोग हर महीने थोड़ा-थोड़ा निवेश कर अपने रिटायरमेंट के लिए एक अच्छा फंड तैयार कर लेते हैं। अमूमन 40 के उम्र के पड़ाव पर आते-आते लोग अपने रिटायरमेंट और इसके बाद की योजनाओं पर विचार करने लगते हैं। लोग रिटायरमेंट के बाद अच्छी जिंदगी के लिए कुछ ऐसे स्कीम में इंवेस्टमेंट भी शुरू कर देते हैं जिसमें उन्हें रेगुलर इनकम मिलती रहे।

ऐसे में अगर आपके मन में भी ऐसा कोई विचार आ रहा है या फिर आप इसके लिए प्लान रहे हैं तो आपके लिए नेशनल पेंशन सिस्टम एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है। अगर आपकी उम्र 40 साल है और आप रिटायरमेंट के बाद 2 लाख रुपए तक का मासिक पेंशन पाना चाहते हैं तो यह मूमकिन है। इसके बस आपको थोड़ा प्लान बनाने की जरूरत है।

अगर आपकी उम्र 40 साल के करीब है तो आपको 20 साल तक NPS में निवेश का मौका मिलता है। क्योंकि 60 साल की उम्र से पेंशन मिलना शुरू हो जाता है। एक कैलकुलेशन के मुताबिक हर महीने 2 लाख रुपये पेंशन में पाने के लिए आपके पास 60 साल की उम्र यानी मैच्योरिटी के समय पर आपके एनपीएस स्कीम में 4 करोड़ तक रुपए जमा होना चाहिए।

नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) की आधिकारिक वेबसाइट (npstrust.org.in/nps-calculator) के कैलकुलेटर के अनुसार 40 साल की उम्र वाले व्यक्ति को 2 लाख रुपये मासिक पेंशन पाने के लिए 20 साल तक हर महीने 52,500 रुपए एनपीएस में निवेश करने होंगे। अगर इसमें सालाना 10 प्रतिशत का भी रिटर्न मिलता है तो मैच्योरिटी के वक्त समय कुल निवेश बढ़कर 4 करोड़ रुपये से ज्यादा हो जाएगा।

अगर आप एनपीएस (NPS) स्कीम के बारे में ज्यादा जानकारी चाहते हैं या फिर निवेश करना चाहते हैं तो आप इसकी आधिकारिक https://npstrust.org.in पर विजिट कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- HDFC Bank के शेयर में बड़ी गिरावट से सहमें खरीददार, जानकार बोले- धैर्य रखें

और पढ़िए – देश से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहां पढ़ें

First published on: Sep 24, 2023 09:14 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें