Saturday, 24 February, 2024

---विज्ञापन---

Indian Railways: एक टिकट पर ही हो जाएगी कई स्टेशनों की यात्रा! IRCTC के ‘सर्कुलर जर्नी टिकट’ के हैं बहुत फायदे, जानें

Indian Railways: भारतीय रेलवे हर दिन लाखों यात्रियों को उनके गंतव्य तक पहुंचाता है। हालांकि, अधिकांश यात्री, लोगों की यात्रा को आसान बनाने के लिए रेलवे द्वारा प्रदान की जाने वाली सभी सेवाओं से अनजान हैं। इसी तरह, सर्कुलर जर्नी टिकट उन सेवाओं में से एक है जिसके बारे में बहुत से यात्री अनजान हैं […]

Edited By : Nitin Arora | Updated: Aug 9, 2023 16:25
Share :
train

Indian Railways: भारतीय रेलवे हर दिन लाखों यात्रियों को उनके गंतव्य तक पहुंचाता है। हालांकि, अधिकांश यात्री, लोगों की यात्रा को आसान बनाने के लिए रेलवे द्वारा प्रदान की जाने वाली सभी सेवाओं से अनजान हैं। इसी तरह, सर्कुलर जर्नी टिकट उन सेवाओं में से एक है जिसके बारे में बहुत से यात्री अनजान हैं और शायद ही इसका उपयोग करते हैं।

भारतीय रेलवे की वेबसाइट, www. Indianrail.gov.in के अनुसार, IRCTC की यह सेवा सभी यात्राओं (नियमित मार्गों के अलावा) के लिए जारी की जाती है जो एक ही स्टेशन पर शुरू और पूरी होती हैं।

सर्कुलर यात्रा टिकट ‘टेलिस्कोपिक रेट्स’ का लाभ देते हैं, जो नियमित पॉइंट टू पॉइंट किराए से काफी कम हैं और यात्रा की सभी श्रेणियों के लिए खरीदे जा सकते हैं।

जहां से यात्रा शुरू हुई, वहां वापस आने तक एक ही टिकट लगेगी

उदाहरण के लिए, यदि आप उत्तर रेलवे से नई दिल्ली से कन्याकुमारी तक सर्कुलर यात्रा टिकट लेते हैं, तो आपकी यात्रा नई दिल्ली से शुरू होगी और नई दिल्ली पर समाप्त होगी। आप मथुरा से मुंबई सेंट्रल – मार्मागोआ – बेंगलुरु सिटी – मैसूर – बेंगलुरु सिटी – उदगमंडलम – तिरुवनंतपुरम सेंट्रल होते हुए कन्याकुमारी पहुंचेंगे और इसी रास्ते से नई दिल्ली वापस आएंगे। 7,550 किलोमीटर की इस यात्रा के लिए बनाया गया सर्कुलर टिकट 56 दिनों तक वैध रहता है।

IRCTC Circular Journey Ticket की खासियत

  • यह सुविधा अकेले या ग्रुप में यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए उपयुक्त है। विशेष रूप से तीर्थयात्रा या दर्शनीय स्थलों की यात्रा पर यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए।
  • रेलवे की सर्कुलर जर्नी सुविधा दो एकल यात्राओं को कवर करती है। प्रत्येक यात्रा की लंबाई पूरी यात्रा की आधी मानी जाती है।
  • वे नियमित मार्गों को छोड़कर सभी मार्गों पर उपलब्ध हैं।
  • टिकट 8 स्टेशनों/स्टॉपेज पॉइंट तक कवर करता है।
  • आरंभ और अंत स्टेशन समान होने चाहिए।
  • सर्कुलर यात्रा टिकट में शामिल प्रत्येक टिकट की दर टेलीस्कोपिक है, यानी आपके यात्रा कार्यक्रम में शामिल अधिक स्टेशनों के लिए, प्रत्येक समावेशी टिकट की कीमत कम होगी। इस प्रकार, एक सर्कुलर यात्रा टिकट अलग से बुक किए गए व्यक्तिगत टिकटों की कुल लागत से सस्ता है।
  • इससे समय की काफी बचत होती है।

First published on: Aug 09, 2023 04:25 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें