ITR Filing Last Date: इनकम टैक्स रिटर्न भरने की आखिरी तारीख बढ़ने की खबर झूठी है. इनकम टैक्स इंडिया ने ट्वीट करके खबर को फर्जी करार दिया और स्पष्ट किया है कि इनकम टैक्स रिटर्न भरने की आखिरी तारीख 15 सितंबर 2025 ही रहेगी. इसे बढ़ाकर 30 सितंबर 2025 नहीं किया गया है, इसलिए लोग सावधान रहें और अफवाहों से बचें. समय रहते इनकम टैक्स रिटर्न भर दें, अन्यथा नुकसान उठाना पड़ा सकता है. लास्ट डेट चूक जाने पर विभागीय कार्रवाई भी हो सकती है.
ट्वीट करके खबर को फर्जी करार दिया
बता दें कि इनकम टैक्स इंडिया की ओर से ट्वीट में लिखा गया कि इनकम टैक्स रिटर्न भरने की आखिरी तारीख को लेकर झूठी खबर चल रही है. खबर में बताया जा रहा है कि ITR भरने की आखिरी तारीख आगे बढ़ा दी गई है और अब लोग 30 सितंबर तक रिटर्न भर सकेंगे, लेकिन यह खबर गलत है. ITR दाखिल करने की आखिरी तारीख 15 सितंबर ही रहेगी. करदाताओं को सलाह है कि वे केवल इनकम टैक्स इंडिया के अपडेट पर ही भरोसा करें, हमारा हेल्पडेस्क सातों दिन 24 घंटे काम कर रहा है, कॉल, लाइव चैट, वेबएक्स सेशन और एक्स के जरिए मदद कर रहे हैं.
ITR Filling 2025: छोड़ो CA को ढूंढना, खुद आसानी से फ्री में फाइल करें ITR, इन स्टेप को करें फॉलो
लास्ट डेट से चूके तो होगा ये नुकसान
बता दें कि इनकम टैक्स रिटर्न भरने की आखिरी तारीख चूकने पर नुकसान उठाना पड़ सकता है। आयकर कानून के तहत इनकम टैक्स रिटर्न नहीं भरने पर या भरने में देरी करने पर दंड, जुर्माने और विभागीय जांच का प्रावधान किया गया है. जैसे आय के अनुसार लेट फीस का भुगतान करना पड़ सकता है. ITR भरने में जितने महीने की देरी होगी, उतने महीने प्रति माह ब्याज भरना पड़ सकता है. किसी भी तरह का नुकसान इनकम टैक्स रिटर्न में एडजस्ट नहीं कर पाएंगे. लास्ट डेट चूकने पर रिफंड भी देरी से मिलेगी. विभागीय जांच होने का खतरा भी हो सकता है.
इनकम टैक्स रिटर्न भरने की तारीख से चूके तो क्या मिलेगा दंड और क्या होंगे नुकसान? 5 पॉइंट में जानें
ITR के लिए क्या डॉक्यूमेंट चाहिए?
बता दें कि इनकम टैक्स रिटर्न भरने के लिए पैन कार्ड, आधार कार्ड, फॉर्म-16, बैंक स्टेटमेंट, FD या ब्याज वाली आय का विवरण, निवेश और डिडक्शन (80C, 80D आदि) के सर्टिफिकेट, कैपिटल गेन आदि अनिवार्य हैं. अगर एनुअल इनकम 5 लाख से कम है तो आधार कार्ड और पैन कार्ड के अलावा फॉर्म-16 समेत किसी अन्य डॉक्यूमेंट की आवश्यकता नहीं है. अगर सैलरी 8 लाख से ज्यादा हैं तो सेविंग डॉक्यूमेंट लगाने के बाद टैक्स छूट का फायदा उठा पाएंगे और इसके लिए फॉर्म-16 की जरूरत पड़ेगी.
संबंधित खबरें
'अदाणी डिफेंस एंड एयरोस्पेस' ने जीता SIDM चैंपियन अवार्ड 2026
12 hrs agoDollar के मुकाबले रुपया 96.78 पर लुढ़का, RBI ने उठाए कड़े कदम
1 day agoआखिर क्यों अटकी है कर्मचारियों की 8वें वेतन आयोग की बढ़ी हुई सैलरी? जानें
1 day agoपति की मौत के बाद पत्नी को कितनी EPFO पेंशन मिलेगी? बच्चों के लिए नियम
1 day ago16 अक्टूबर से बैंकों को रोजाना 99% CRR रखना होगा, जानें आप पर असर
1 day agoसोना भागा, चांदी लुढ़की? खरीदने से पहले जान लें सोने चांदी का लेटेस्ट भाव
1 day agoयूपी में आज से बंटना शुरू होगा फ्री राशन, जानिए टाइमिंग और जरूरी नियम
1 day agoPF से पैसा निकालने से पहले जान लें नया नियम, जानिए कैसे बचेगा TDS
1 day agoCBDT ने बदला फॉर्म 161; जानें किसे मिलेगा फायदा और क्या हैं नए नियम
1 day agoदो दिन की गिरावट के बाद 1000 अंक चढ़ा सेंसेक्स, जानें तेजी के मुख्य कारण
2 days agoन्यूज 24 पर पढ़ें देश, राष्ट्रीय समाचार (National News), खेल, मनोरंजन, धर्म, लाइफ़स्टाइल, हेल्थ, शिक्षा से जुड़ी हर खबर। ब्रेकिंग न्यूज और लेटेस्ट अपडेट के लिए News 24 App डाउनलोड कर अपना अनुभव शानदार बनाएं।
First published on:
Know More: Editorial Guidelines