Friday, December 9, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

Home loans: ये बैंक सबसे कम ब्याज दरों पर दे रहे हैं रुपये, इनकी लोन पॉलिसी है दिलचस्प

अगर आरबीआई फिर से रेपो रेट बढ़ाता है तो होम लोन महंगा होगा। इस बीच, कई बैंक और हाउसिंग फाइनेंस कंपनियां दूसरों की तुलना में कम ब्याज दरों पर लोगों को रुपये दे रही है। आइए हम बैंकों की सूची और उनकी ब्याज दर पर नजर डालें।

नई दिल्ली: आरबीआई ने अपनी पिछली मौद्रिक नीति में भी मुद्रास्फीति को नियंत्रित करने के लिए रेपो दरों में वृद्धि की थी, जिसके परिणामस्वरूप बैंकों ने आवास ऋणों पर ब्याज दरों में वृद्धि की। बैंकों द्वारा संशोधित ब्याज दरें 1 अगस्त से लागू हो गई हैं।

अगर आरबीआई रेपो रेट में फिर से बढ़ोतरी करता है तो होम लोन महंगा होने की उम्मीद है। इस बीच, कई बैंक और हाउसिंग फाइनेंस कंपनियां अभी भी अन्य की तुलना में कम दर पर ब्याज दरों पर लोगों को रुपये दे रहे हैं। इंडियन ओवरसीज बैंक, एसबीआई, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस, बैंक ऑफ महाराष्ट्र, पंजाब नेशनल बैंक से जुड़ी संस्था और बैंक ऑफ बड़ौदा जैसे बैंक 20 सालों के लिए 75 लाख रुपये के आवास ऋण पर 8 प्रतिशत से कम ब्याज दरों की पेशकश कर रहे हैं।

आइए उन बैंकों की सूची देखें जो वास्तव में आकर्षक ब्याज दर पर होम लोन दे रहे हैं।

इंडियन ओवरसीज बैंक
फिलहाल इंडियन ओवरसीज बैंक होम लोन पर सबसे कम ब्याज दर ऑफर करता है। ऑनलाइन उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार, IOB 20 साल की अवधि के साथ 75 लाख रुपये के होम लोन पर 7.15 प्रतिशत ब्याज दर पर उधार देता है।

 

 

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया
सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया 20 साल के लिए 7.2 प्रतिशत की ब्याज दर पर होम लोन देता है। 20 साल के लिए 75 लाख रुपये की ईएमआई 59,051 रुपये होगी।

बैंक ऑफ महाराष्ट्र
बैंक 75 लाख रुपये के होम लोन पर 20 साल के लिए 7.3 फीसदी ब्याज दर पर कर्ज देता है। इस मामले में ईएमआई 59,506 रुपये है।

पंजाब नेशनल बैंक
पंजाब नेशनल बैंक और उससे जुड़ी संस्था 20 साल के लिए 75 लाख रुपये की राशि पर 7.4 ब्याज दर पर के हिसाब से रकम लेगी। इस मामले में ईएमआई की राशि 59, 962 रुपये है।

 

और पढ़िए –बेंगलुरु में क्यों बिकता है देश का सबसे सस्ता दूध? ये रही वजह

 

बैंक ऑफ बड़ौदा
बैंक ऑफ बड़ौदा 75 लाख रुपये के आवास ऋण पर 20 साल की अवधि के लिए 7.45 प्रतिशत ब्याज दर प्रदान करता है। इस प्रकार के होम लोन में बैंक की ब्याज दर दूसरों की तुलना में थोड़ी अधिक होती है। इस मामले में ईएमआई 60,190 रुपये हो जाएगी।

भारतीय स्टेट बैंक
एसबीआई 75 लाख रुपये की राशि पर 20 साल के लिए 7.55 फीसदी ब्याज दर वसूल करता है। इस मामले में कर्जदारों को 60,649 रुपये की ईएमआई देनी होगी।

 

और पढ़िए – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

 

Click Here – News 24 APP अभी download करें

 

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -