Saturday, February 4, 2023
- विज्ञापन -

Latest Posts

GPay, PhonePay Transaction Limit: पेटीएम, गूगल पे, फोन पे की लिमिट हुई तय, जानें- अब कितना कर सकते हैं लेन-देन

GPay, PhonePay, Paytm Transaction Limit: UPI लेन-देन की दैनिक सीमा पूरी हो गई है, लेकिन आपकी लेन-देन की रकम तय की गई ट्रांसफ़र सीमा से कम थी? नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने कुछ साल पहले यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) की शुरुआत की थी और इस तत्काल रीयल-टाइम भुगतान प्रणाली ने वास्तव में हमारे जीवन को बदल दिया है। सड़क के किनारे विक्रेताओं से सब्जियां खरीदने से लेकर दोस्तों या परिवार को पैसे ट्रांसफर करने तक, यूपीआई ने बैंक-टू-बैंक मनी ट्रांसफर को आसान और सुरक्षित बना दिया है। लेकिन पहुंच के साथ, सरकार ने अब डेली कितनी रकम लेन-देन में इस्तेमाल की जा सकती है, इसको लेकर एक सीमा निर्धारित की है।

यूपीआई मनी ट्रांसफर लिमिट

एनपीसीआई के दिशानिर्देशों के अनुसार, एक व्यक्ति यूपीआई के माध्यम से प्रति दिन अधिकतम 1 लाख रुपये तक का भुगतान कर सकता है। सीमा बैंक से बैंक में भिन्न होती है क्योंकि केनरा बैंक जैसे छोटे बैंक केवल 25,000 रुपये की अनुमति देते हैं जबकि एसबीआई जैसे बड़े बैंकों ने दैनिक यूपीआई लेनदेन की सीमा 1,00,000 रुपये निर्धारित की है।

और पढ़िए – Pension Scheme: शादीशुदा जोड़े के लिए खुशखबरी, सरकार देगी हर महीने 18500 रुपए, जानिए किस दिन आएगा पैसा?

यूपीआई ट्रांसफर लिमिट प्रति दिन

मनी ट्रांसफर सीमा के साथ, एक दिन में किए जाने वाले यूपीआई ट्रांसफर की संख्या की भी सीमा है। अब एक दिन में यूपीआई ट्रांसफर का इस्तेमाल अब आप बस 20 बार कर सकते हैं। लिमिट खत्म होने के बाद लिमिट रिन्यू करने के लिए 24 घंटे तक इंतजार करना पड़ेगा। हालांकि, बैंक दिशानिर्देशों के अनुसार सीमा भिन्न हो सकती है।

आइए, GPay, PhonePe और अन्य सहित UPI भुगतान सेवा प्रदाताओं में दैनिक UPI स्थानांतरण सीमाओं पर एक नजर डालें।

GPay UPI ट्रांसफर लिमिट

Google Pay सभी UPI ऐप्स और बैंक खातों में कुल 10 लेन-देन की सीमा के साथ प्रति दिन 1,00,00 रुपये तक के दैनिक धन हस्तांतरण की अनुमति देता है। विशेष रूप से, GPay दैनिक लेनदेन की सीमा को तब भी रोक देता है यदि कोई व्यक्ति 2,000 रुपये से अधिक के धन को भेजने जाता है।

और पढ़िए –  EPFO ​​released new guideline: अब EPF क्लेम बार-बार नहीं होगा रिजेक्ट, जारी हुई ये गाइडलाइन्स

PhonePe UPI ट्रांसफर लिमिट

PhonePe ने दैनिक UPI लेनदेन की सीमा 1,00,000 रुपये निर्धारित की है। हालांकि, सीमा बैंक से बैंक में भिन्न हो सकती है। इसके साथ ही, एक व्यक्ति बैंक के दिशानिर्देशों के आधार पर PhonePe UPI के माध्यम से प्रति दिन अधिकतम 10 या 20 लेनदेन कर सकता है। GPay के तरह Phonepe भी 2000 से ऊपर के लेन देन को स्वीकार नहीं करता।

Paytm UPI ट्रांसफर लिमिट

पेटीएम यूपीआई उपयोगकर्ताओं को 1 लाख रुपये तक के धन हस्तांतरण की अनुमति देता है। कंपनी ने दैनिक मनी ट्रांसफर की सीमा भी निर्धारित की है और शेयर मार्केट में निवेश करने को लेकर भी सीमा है।

  • पेटीएम दैनिक मनी ट्रांसफर सीमा- 1,00,000 रुपये
  • पेटीएम प्रति घंटा मनी ट्रांसफर सीमा- 20,000 रुपये

और पढ़िए – बिजनेस से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहाँ  पढ़ें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -