Sunday, November 27, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

पंजाब के लोगों की आई मौज, जो करेगा ये बिजनेस सरकार उसे देगी 40% सब्सिडी

Animal Husbandry: मत्स्य, पशुपालन और डेयरी विकास मंत्री के अनुसार, सरकार मछली पालन अपनाने के लिए 40% सब्सिडी की पेशकश कर रही है और किसानों को इस योजना का अधिक से अधिक लाभ उठाना चाहिए। 21 नवंबर को मनाए जाने वाले विश्व मत्स्य दिवस पर मछली और झींगा किसानों को बधाई देते हुए, मंत्री भुल्लर ने दोहराया कि पंजाब सरकार मछली पालन को एक पेशे के रूप में अपनाने के लिए आवश्यक सभी सहायता देने के लिए प्रतिबद्ध है।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व वाली राज्य सरकार मछली पकड़ने के क्षेत्र में लगातार प्रगति कर रही है और उन्होंने कहा कि मछली पालन के लिए बुनियादी ढांचे के विकास और राज्य में मछली उत्पादन बढ़ाने पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है।

अभी पढ़ें  Post Office MIS: पोस्ट ऑफिस की धांसू योजना! 10 साल से ऊपर के बच्चों का खुलवाएं खाता, हर महीने मिलेंगे 2500 रुपये

मछली पालन पर आधिकारिक बयान

एक आधिकारिक बयान के अनुसार, पंजाब में कुल 43,691 एकड़ में मछली पालन से 1,89,647 टन मछली पैदा होती है।

पंजाब में, झींगा की खेती उस भूमि पर की जाती है जिसमें जलभराव और खारे पानी का अनुभव होता है, और यह किसानों की आय बढ़ाने में फायदेमंद रही है। उन्होंने दावा किया कि फिलहाल झींगा पालन के लिए कुल 1,200 एकड़ जमीन का इस्तेमाल किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि पंजाब में इस समय 15 सरकारी मछली बीज फार्म चल रहे हैं और जिला फाजिल्का के गांव किलियांवाली में एक नया सरकारी मछली बीज फार्म विकसित किया जा रहा है।

इसके अलावा, लुधियाना में एक सरकारी थोक/खुदरा मछली बाजार खुला है और पटियाला में एक नया मछली बाजार बनाया जा रहा है और यह जल्द ही खुलेगा।

अभी पढ़ें  बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -