Sunday, December 4, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

Zero Balance होने के बावजूद निकालें 10,000 रुपये, जानिए पीएम जन धन खाताधारकों को मिलने वाले फायदे

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री जन-धन योजना (पीएमजेडीवाई) खाताधारक बैंकिंग सेवाओं तक सार्वभौमिक पहुंच के साथ-साथ कई वित्तीय लाभों तक पहुंच प्राप्त कर सकते हैं। प्रधानमंत्री जन-धन योजना की घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त, 2014 को अपने स्वतंत्रता दिवस के संबोधन में की थी, और वित्तीय समावेशन को बढ़ावा देने के लिए 28 अगस्त 2014 को एक साथ शुरू की गई थी। यह राष्ट्रीय मिशन यह सुनिश्चित करने के लिए शुरू किया गया था कि लोगों की वित्तीय सेवाओं, अर्थात् बैंकिंग, प्रेषण, ऋण, बीमा, पेंशन तक किफायती तरीके से पहुंच हो।

अभी पढ़ें Anand Mahindra-Rishi Sunak: इंटरनेट पर छाया आनंद महिंद्रा का ये ट्वीट, ब्रिटेन में बना भारतीय मूल का पीएम तो कही ये बात

प्रधानमंत्री जन-धन खाते पर 10,000 रुपये तक की ओवरड्राफ्ट (ओडी) सुविधा का लाभ उठाएं

प्रधानमंत्री जन-धन योजना के खाताधारक इस जीरो बैलेंस खाते में 10,000 रुपये तक का ओवरड्राफ्ट (ओडी) सुविधा प्राप्त कर सकते हैं। ओवरड्राफ्ट की सीमा पहले 5,000 रुपये थी, जिसे बाद में दोगुना कर 10,000 रुपये कर दिया गया। 2,000 रुपये तक का ओवरड्राफ्ट बिना किसी शर्त के उपलब्ध है।

ओवरड्राफ्ट सुविधा का लाभ उठाने के लिए आपका जन धन खाता कम से कम 6 महीने पुराना होना चाहिए, अन्यथा आप केवल 2,000 रुपये तक का ओवरड्राफ्ट प्राप्त कर सकते हैं। ओवरड्राफ्ट के लिए ऊपरी आयु सीमा को भी 60 से बढ़ाकर 65 वर्ष कर दिया गया है।

अभी पढ़ें युआन कमजोर होने पर डॉलर के मुकाबले मजबूत हुआ भारतीय रुपया, अब इतने हुए रेट

PMJDY खाते प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण (DBT), प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY), प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY), अटल पेंशन योजना (APY), सूक्ष्म इकाई विकास और पुनर्वित्त एजेंसी बैंक (MUDRA) योजना के लिए पात्र हैं।

अभी पढ़ें  बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -