---विज्ञापन---

1 अक्टूबर से क्रेडिट और डेबिट कार्ड के नियम बदल रहे हैं, यह नया सिस्टम होगा लागू, पढ़ें- पूरी खबर

नई दिल्ली: डेबिट और क्रेडिट कार्ड के लिए ऑनलाइन भुगतान के नियम 1 अक्टूबर, 2022 से बदलने जा रहे हैं, क्योंकि भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) कार्ड-ऑन-फाइल (CoF) टोकनकरण मानदंड प्रभावी होंगे। आरबीआई नियम धोखाधड़ी और ग्राहकों के कार्ड की चोरी की जानकारी को बचाने के लिए उपयोगकर्ताओं के कार्ड विवरण को बचाने के लिए किसी […]

Edited By : Nitin Arora | Updated: Sep 16, 2022 10:50
Share :

नई दिल्ली: डेबिट और क्रेडिट कार्ड के लिए ऑनलाइन भुगतान के नियम 1 अक्टूबर, 2022 से बदलने जा रहे हैं, क्योंकि भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) कार्ड-ऑन-फाइल (CoF) टोकनकरण मानदंड प्रभावी होंगे। आरबीआई नियम धोखाधड़ी और ग्राहकों के कार्ड की चोरी की जानकारी को बचाने के लिए उपयोगकर्ताओं के कार्ड विवरण को बचाने के लिए किसी भी प्लेटफॉर्म को प्रतिबंधित करने की तैयारी में है।

अभी पढ़ें Patanjali: एक नहीं पांच IPO लाने जा रहे हैं बाबा रामदेव, कल होने वाला है बड़ा ऐलान, पढ़ें- सभी अपडेट

पहले आरबीआई की डेडलाइन 1 जुलाई थी। हालांकि, इसे 1 अक्टूबर तक के लिए स्थगित कर दिया गया था। इस कदम से कार्डधारकों के भुगतान अनुभव में सुधार और भुगतान धोखाधड़ी के खिलाफ सुरक्षा बढ़ने की उम्मीद है।

आरबीआई का कार्ड-ऑन-फाइल टोकनाइजेशन मानदंड क्या है?

कार्ड-ऑन-फाइल (सीओएफ) का अर्थ क्रेडिट या डेबिट कार्ड की जानकारी जैसे संख्यात्मक संख्या, समाप्ति तिथि और भुगतान गेटवे और व्यापारियों द्वारा भविष्य के लेनदेन को संसाधित करने के लिए डेटाबेस में संग्रहीत है।

आरबीआई की वेबसाइट के अनुसार, टोकनाइजेशन का अर्थ है वास्तविक कार्ड विवरण को ‘टोकन’ नामक एक वैकल्पिक कोड के साथ बदलना, जो कार्ड, टोकन अनुरोधकर्ता, कार्ड नेटवर्क और डिवाइस के संयोजन के लिए अद्वितीय होगा।

अभी पढ़ें साइरस मिस्त्री की सड़क हादसे में हुई मौत के बाद गडकरी सख्त, अब वाहन निर्माताओं से की ये अपील

एक बार जब ग्राहक किसी वस्तु को खरीदना शुरू कर देते हैं, तो व्यापारी टोकनकरण शुरू कर देगा और कार्ड को टोकन करने के लिए सहमति मांगेगा। एक बार सहमति लेने के बाद, व्यापारी कार्ड नेटवर्क को अनुरोध भेज देगा।

अभी पढ़ें – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Click Here – News 24 APP अभी download करें

First published on: Sep 15, 2022 06:12 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें