Sunday, 25 February, 2024

---विज्ञापन---

Broken Rice Export: भारत सरकार का बड़ा फैसला, टुकड़ा चावल के निर्यात पर पाबंदी

नई दिल्ली: भारत सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। केंद्र सरकार ने टूटे चावल के निर्यात (Broken Rice Export) पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया है। इसके साथ ही चावल और ब्राउन राइस पर 20 फीसदी का निर्यात शुल्क लगाया गया है। अभी पढ़ें – Petrol Diesel Price Today: जारी हुए पेट्रोल डीजल के रेट्स, […]

Edited By : Pankaj Mishra | Updated: Sep 9, 2022 12:42
Share :

नई दिल्ली: भारत सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। केंद्र सरकार ने टूटे चावल के निर्यात (Broken Rice Export) पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया है। इसके साथ ही चावल और ब्राउन राइस पर 20 फीसदी का निर्यात शुल्क लगाया गया है।

अभी पढ़ें Petrol Diesel Price Today: जारी हुए पेट्रोल डीजल के रेट्स, घर बैठे ऐसे जानें अपने शहरों में कीमत

केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर एवं सीमा शुल्क बोर्ड ने कहा कि उसना चावल और बासमती चावल को छोड़कर अन्य किस्मों के निर्यात पर 20 फीसदी का सीमा शुल्क लगेगा। अधिसूचना में कहा गया है कि यह निर्यात शुल्क 9 सितंबर यानी आज से लागू हो गया है।

दरअसल पश्चिम बंगाल, बिहार और उत्तर प्रदेश जैसे प्रमुख चावल उत्पादक राज्यों में औसत से कम बारिश ने चावल के उत्पादन पर चिंता पैदा कर दी है। इससे चालू खरीफ सत्र में धान फसल का बुवाई रकबा काफी घट गया है।

ऐसे में घरेलू आपूर्ति बढ़ाने के लिए सरकार ने यह कदम उठाया है। साथ ही स्थानीय कीमतों को नियंत्रित रखने का भी सरकार की तरफ से इसे एक कोशिश माना जा रहा है।

अभी पढ़ें Gold Price Update: सोने की खरीदारी में ना करें देरी, कीमत को लेकर आया ये बड़ा अपडेट

आपको बता दें कि इस साल पहले ही गेहूं के निर्यात और प्रतिबंधित चीनी शिपमेंट पर पाबंदी लगा दिया गया है।

अभी पढ़ें – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Click Here – News 24 APP अभी download करें

First published on: Sep 09, 2022 10:31 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें