---विज्ञापन---

Business Idea : खेती में है रुचि तो 20 हजार रुपये में शुरू करें लेमन ग्रास का बिजनेस, लाखों में होगी कमाई

Business Idea Of Lemon Grass Farming : अगर आपकी रुचि खेती में है या आपके पास खेती के लिए जमीन है तो आप ऐसा बिजनेस शुरू कर सकते हैं जिससे लाखों रुपये की कमाई हो सकती है। जानें इस बिजनेस के बारे में:

Edited By : Rajesh Bharti | Updated: May 12, 2024 19:49
Share :
Lemon Grass
Lemon Grass

Business Idea Of Lemon Grass Farming : खेती अगर सही तरीके से की जाए इससे भी अच्छी कमाई की जा सकती है। दरअसल, कुछ चीजों की खेती करने में बहुत ज्यादा रकम खर्च नहीं होती है। हां, देखभाल की जरूरत जरूर पड़ती है। वहीं काफी फसल ऐसी भी हैं जिन्हें ज्यादा देखभाल की जरूरत नहीं पड़ती। ऐसी ही खेती है लेमन ग्रास की। मात्र 20 हजार रुपये में इस खेती को शुरू किया जा सकता है। इसे करके आप लाखों रुपये कमा सकते हैं। इसकी खेती के लिए सरकार सब्सिडी भी देती है।

मार्केट में बहुत ज्यादा डिमांड

लेमन ग्रास की मार्केट में बहुत ज्यादा डिमांड रहती है। इसका तेल निकाला जाता है जिसका इस्तेमाल कॉस्मेटिक, साबुन, तेल और दवा बनाने में किया जाता है। काफी कंपनियां किसानों से सीधा कॉन्टेक्ट करके लेमन ग्रास खरीद लेती हैं। इसकी सबसे बड़ी खासियत है कि इसे सूखा प्रभावित इलाकों में भी लगाया जा सकता है। एक हेक्टेयर में इसकी खेती करके सालभर में करीब 4 लाख रुपये तक का मुनाफा कमा सकते हैं। लेमन ग्रास की खेती का सबसे बड़ा एक फायदा यह भी है कि इसे जंगली जानवर नष्ट नहीं करते।

शुरुआती लागत 20 से 40 हजार रुपये

अगर आपके पास एक हेक्टेयर जमीन है तो आपको लेमन ग्रास की खेती करने के लिए शुरू में 20 से 40 हजार रुपये निवेश करने होंगे। इसे शुरू करने का सबसे सही समय फरवरी का महीना माना जाता है। एक बार लगाने के बाद इसकी 6 से 7 बार कटाई कर सकते हैं। एक साल में 3 से 4 बार कटाई हो जाती है।

यह भी पढ़ें : Business Idea : 10 हजार रुपये में शुरू करें अचार का बिजनेस, हर महीने होगी 30 से 50 हजार की कमाई

एक हेक्टेयर से साल भर में 325 लीटर तेल

अगर आप एक हेक्टेयर जमीन में इसकी खेती करते हैं तो इससे आप साल भर में 325 लीटर तेल निकाल सकते हैं। मार्केट में एक लीटर तेल की कीमत करीब 1000 रुपये से 1500 रुपये है। इस प्रकार आप एक साल में 3 लाख रुपये से 4 लाख रुपये या इससे ज्यादा भी कमा सकते हैं। एक हेक्टेयर खेत में पूरे साल 5 टन लेमन ग्रास की खेती की जा सकती है।

First published on: May 12, 2024 07:49 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें