Tuesday, February 7, 2023
- विज्ञापन -

Latest Posts

Bumper Business Idea: 7.5 लाख रुपये का निवेश करें और हर महीने 5 लाख रुपये तक कमाएं, जल्द देखें डिटेल्स

Bumper Business Idea: यदि आप उन लोगों में से एक हैं जो एक अपना काम शुरू करना चाहते हैं और नौकरी छोड़कर कुछ अलग करने का विश्वास रखते हैं तो आपको अपने हाथों को आजमाने के लिए कुछ नए विचारों पर ध्यान देना चाहिए। जहां आजकल व्यवसाय के बहुत सारे विकल्प उपलब्ध हैं, वहीं सरकार भी लोगों को उद्यमी बनने के लिए प्रोत्साहित कर रही है।

स्टार्टअप्स की मदद के लिए सरकार ने एक फंड भी स्थापित किया है और अगर आप भी एक छोटे से निवेश के साथ एक व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं, तो सरकार द्वारा प्रायोजित यह योजना आपके व्यवसाय के सपनों को साकार करने में आपकी मदद कर सकती है।

Common Services Centres के बारे में सुना है?

आपने सामान्य सेवा केंद्रों (CSC) के बारे में सुना होगा, जो इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय के तहत काम करने वाली भारत सरकार की इकाई है। सीएससी ने उन लोगों से आगे आने को कहा है जो बिजनेसमैन बनकर लाखों की कमाई करना चाहते हैं।

CSC ने लोगों से कहा है कि यदि वे छोटी राशि का निवेश कर मिनी थियेटर/सिनेमा हॉल के मालिक बनना चाहते हैं तो उन्हें मुफ्त में फॉर्म भरना होगा। सीएससी के मुताबिक, एक बार में करीब 7.5 लाख रुपये का निवेश किया जा सकता है और सिनेमा हॉल का मालिक बनकर प्रति माह 5 लाख रुपये तक की कमाई की जा सकती है।

फॉर्म में उपलब्ध विवरण के अनुसार, यदि आप सिनेमा मालिक बनना चाहते हैं, तो आपके पास सिनेमा परिसर की स्थापना के लिए लगभग 1000 – 2000 वर्ग फुट (वर्ग फीट) की जगह होनी चाहिए। यह जगह आपकी अपनी या किराए की जगह हो सकती है। भवन की छत की ऊंचाई करीब 15 फीट होनी चाहिए।

CSC के ट्विटर हैंडल पर साझा की गई जानकारी आपके काम आ सकती है। एक बार इसपर ध्यान दें। इसमें आपको बताया गया कि किस चीज की जरूरत होगी और इस काम को करने का मकसद क्या है वो भी समझाया गया है।

सीएससी ने कहा कि सिनेमा के आसपास के क्षेत्र में फूड कोर्ट, फन जोन और अन्य व्यावसायिक गतिविधियां स्थापित करके कोई भी अपनी आय बढ़ा सकता है। सीएससी ने कहा कि ग्रामीण सिनेमा मालिकों को किसी भी फिल्म को उसी दिन रिलीज करने की अनुमति होगी, जिस दिन वह शहरों में मल्टीप्लेक्स में रिलीज होगी।

बैंक से ले सकते हैं लोन

पात्र व्यक्ति भारतीय स्टेट बैंक, पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) और अन्य बैंकों जैसे बैंकों से भी ऋण प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप पात्र हैं, तो आप व्यवसाय ऋण प्राप्त कर सकते हैं और यदि आपको कम राशि की आवश्यकता है, तो आप मुद्रा योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं।

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -