Sunday, December 4, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

BHAVISHYA: अब अपनी पेंशन पेमेंट को आसानी से कर पाएंगे ट्रैक, SBI की मदद से सरकार ने तैयार किया खास पोर्टल

नई दिल्ली: केंद्रीय कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्री डॉ जितेंद्र सिंह ने भारतीय स्टेट बैंक के सहयोग से विकसित एकल एकीकृत पेंशनभोगी पोर्टल लॉन्च किया है। पोर्टल का उद्देश्य केंद्र सरकार के पेंशनभोगियों के लिए जीवन की सुगमता है। शेष सभी 16 पेंशन संवितरण बैंक अब BHAVISHYA के साथ अपना एकीकरण शुरू करेंगे।

अभी पढ़ें PM Gati Shakti के तहत केंद्र तीन साल में 100 कार्गो टर्मिनल विकसित करेगा

BHAVISHYA 9.0 संस्करण आज पेंशन संवितरण बैंकों के साथ एकीकरण के साथ जारी किया जा रहा है। BHAVISHYA, पेंशन भुगतान और ट्रैकिंग प्रणाली के लिए एक पोर्टल, एसबीआई के पेंशन सेवा पोर्टल के साथ एकीकृत किया जा रहा है और पेंशनभोगियों को एकल लॉगिन के साथ एक ही स्थान पर सभी जानकारी और सेवाएं प्राप्त करने में सक्षम बनाएगा।

इस एकीकरण के सभी चरणों के पूरा होने पर सेवानिवृत्त लोग ऑनलाइन पेंशन खाता खोलने के लिए बैंक और शाखा का चयन कर सकते हैं, अपनी मासिक पेंशन पर्ची, फॉर्म 16, जीवन प्रमाण पत्र की स्थिति की जांच कर सकते हैं और साथ ही भविष्य के माध्यम से अपने पेंशन वितरण बैंक को बदल सकते हैं।

BHAVISHYA को हाल ही में राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस सर्विस डिलीवरी असेसमेंट (NeSDA) द्वारा भारत सरकार के सभी सेवा पोर्टलों में तीसरे सर्वश्रेष्ठ पोर्टल के रूप में दर्जा दिया गया है। डॉ सिंह ने इस बारे में जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग (डीओपीपीडब्ल्यू) ने भविष्य के साथ एकीकरण के लिए इस एंड-टू-एंड डिजिटाइज्ड पोर्टल को आधार पोर्टल के रूप में चुना, जो अंततः सभी केंद्र सरकार के पेंशनभोगियों के लिए सिंगल विंडो बन जाएगा। निम्नलिखित पोर्टलों को अब भविष्य विंडो के साथ मिला दिया गया है: CPENGRAMS, ANUBHAV, ANUDAAN, SANKALP & Pension DASHBOARD

अभी पढ़ें CCI ने MakeMyTrip, Oyo, Goibibo पर लगाया जुर्माना, कर रहे थे ऐसा काम

01.01.2017 से केंद्र सरकार के सभी विभागों के लिए ‘भविष्य’ प्लेटफॉर्म अनिवार्य कर दिया गया था और वर्तमान में इस प्रणाली को 97 मंत्रालयों / विभागों के मुख्य सचिवालय में 815 संलग्न कार्यालयों सहित 7,902 डीडीओ के साथ बोर्ड पर सफलतापूर्वक लागू किया जा रहा है।

अभी पढ़ें – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -