Wednesday, December 7, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

SBI ग्राहकों के लिए अलर्ट! ऐसा किए बिना आप ATM से कैश नहीं निकाल सकते

नई दिल्ली: स्कैमर्स अब उपभोक्ताओं को ठगने और उनके खातों से पैसे चुराने के लिए कई तरह की तकनीकों का इस्तेमाल करते हैं। यह समस्या और भी बढ़ जाती है क्योंकि अधिक लोग एटीएम से आज भी कैश निकालते हैं। धोखाधड़ी से बचाव के लिए एसबीआई ने अब एटीएम से नकद निकासी के नियमों में बदलाव किया है। एटीएम ट्रांजेक्शन को और सुरक्षित बनाने के लिए बैंकों ने नया नियम जारी किया है। आइए एक नजर डालते हैं नियम पर।

अभी पढ़ें PM Kisan Yojana: ऐसे किसानों के खाते में नहीं आएगी 12वीं किस्त, ऐसे जानें लिस्ट में आपका नाम है या नहीं

नए नियम के मुताबिक ग्राहक बिना ओटीपी के एटीएम से कैश नहीं निकाल सकते हैं। नकद निकासी के समय ग्राहकों को पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी मिलेगा। ओटीपी दर्ज करने के बाद ही नकद निकाल सकते हैं।

एसबीआई ने कहा, ‘एसबीआई एटीएम में लेनदेन के लिए हमारी ओटीपी-आधारित नकद निकासी प्रणाली धोखेबाजों के खिलाफ एक टीकाकरण है। आपको धोखाधड़ी से बचाना हमेशा हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता होगी। एसबीआई ग्राहकों को पता होना चाहिए कि ओटीपी आधारित नकद निकासी प्रणाली कैसे काम करेगी।’

बैंक के मुताबिक नया नियम सिर्फ 10,000 रुपये और उससे ज्यादा की निकासी पर ही लागू है। निकासी करते समय ग्राहकों को डेबिट कार्ड पिन के साथ ओटीपी डालना होगा।

अभी पढ़ें Tata Steel के शेयर दोबारा 100 रुपये के निशान पर, क्या अब निवेश करने का है सही मौका?

एक-एक स्टेप में समझें

– ओटीपी चार अंकों का नंबर होगा जो ग्राहक को सिंगल ट्रांजैक्शन के लिए मिलेगा।

– एक बार जब आप वह राशि दर्ज कर लेते हैं जिसे आप निकालना चाहते हैं, तो आपको एटीएम स्क्रीन पर ओटीपी दर्ज करने के लिए कहा जाएगा।

– बैंक में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आए ओटीपी को आपको दर्ज करना होगा।

अभी पढ़ें – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -