Wednesday, November 30, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

बढ़ते पेट्रोल-डीजल की कीमतों को मात देने जल्द बाजार में आ रही हैं ये CNG कारें

नई दिल्ली: पेट्रोल और डीजल की कीमतें देश भर में हर दिन आसमान छू रही हैं। इलेक्ट्रिक कारों की बढ़ती मांग के बीच CNG कारें भी एक अच्छा ऑप्शन बनी हुई हैं। CNG कारों का सबसे बड़ा फायदा यह है कि ये पेट्रोल-डीजल की तुलना में चलाने में काफी किफायती होती हैं। वहीं, इनके लिए बहुत ज्यादा कीमत भी नहीं चुकानी पड़ती। मारुति सुजुकी, हुंडई और टाटा जैसे कई ब्रांड आज कई तरह की CNG फिटेड कारों की पेशकश कर रहे हैं, जिससे खरीदारों को उनकी जरूरत के अनुसार चुनिंदा विकल्प मिल सकें।

अभी पढ़ें Anand Mahindra ने की नितिन गडकरी से गुजारिश, लोगों ने किया समर्थन

टाटा अल्ट्रोज

टाटा मोटर्स ने हाल ही में अल्ट्रोज ​​का ऑटोमैटिक वैरिएंट लॉन्च किया था और जल्द ही सीएनजी अल्ट्रोज ​​को बहुत जल्द लॉन्च कर सकती है। टाटा अल्ट्रोज सीएनजी के बारे में बताएं तो प्रीमियम हैचबैक सेगमेंट की टाटा अल्ट्रोज सीएनजी में फैक्ट्री फिटेड सीएनजी किट के साथ ही 1.2 लीटर का नेचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन दिए जाने की संभावना है, जो कि 100 PS तक की पावर और 130 Nm तक टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है। इस कार में 6 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन विकल्प मिलते हैं। टाटा अल्ट्रोज सीएनजी की माइलेज 28 km/kg तक की होने की संभावना है।

बलेनो

मारुति सुजुकी जल्द ही अपनी पॉपुलर सेलिंग प्रीमियम हैचबैक बलेनो का सीएनजी वैरिएंट लॉन्च करने जा रही है। बलेनो को डीलरशिप की नेक्सा चैन के माध्यम से सेल किया जाता है। नेक्सा शोरूम के तहत इस नए सीएनजी वैरिएंट से कंज्यूमर्स को अपने रनिंग कॉस्ट को कम करने का विकल्प मिलेगा। ईंधन के रूप में सीएनजी पेट्रोल और डीजल से सस्ता है। हालांकि, एक्स-शोरूम कीमत के मामले में, सीएनजी कारें डीजल वाहनों के बराबर हैं। वहीं, ये पेट्रोल से महंगी होती हैं।

टाटा पंच

टाटा पंच के सीएनजी वैरिएंट को हाल ही में तमिलनाड़ु में देखा गया है। रोड टेस्टिंग के दौरान इस कार की पहली झलक दिखाई दी। हालांकि यह कैमोफ्लाज कवर से ढंकी हुई थी। हालांकि, टाटा ने अब तक पंच के सीएनजी वैरिएंट के लॉन्च से जुड़ी ऑफिशियल टाइमलाइन पेश नहीं की है। पर टेस्टिंग के दौरान देखे जाने से साफ है कि यह कार जल्द ही मार्केट में दस्तक दे सकती है। इससे कंपनी का सीएनजी लाइनअप तो मज़बूत होगा ही, साथ ही बिक्री में भी इजाफा देखने को मिल सकता है।

ब्रेजा

मारुति सुजुकी का इस समय सीएनजी सेगमेंट पर दबदबा है। कंपनी बाजार में सीएनजी से चलने वाले कई वाहनों की बिक्री करती है। कंपनी फिलहाल ऑल्टो, एस-प्रेसो, वैगनआर और अर्टिगा के सीएनजी वर्जन बेच रही है। मारुति जल्द ही विटारा ब्रेजा को एक बड़ा अपडेट देगी। कंपनी ‘विटारा’ नाम को छोड़ देगी, और सब-4-मीटर एसयूवी को मारुति सुजुकी ब्रेजा कहा जाएगा। 2022 आखिर में मारुति ब्रेजा पेट्रोल वर्जन के साथ-साथ सीएनजी में भी पेश किए जाने की संभावना है।

अभी पढ़ें आ रही है नए अवतार में MG Gloster, सामने आया न्यू लुक और डीजाइन

किआ कैरेंस

किआ ने हाल ही में भारतीय बाजार में नई कैरेंस MPV को लॉन्च किया है। नई किआ कैरेंस ग्राहकों की तरह से जबरदस्त रिस्पॉन्स मिल रहा है। बिक्री के मामले में यह कार बहुत अच्छा प्रदर्शन कर रही है। इसे देखते हुए किआ भी जल्द ही कैरेंस के सीएनजी मॉडल को लॉन्च करने जा रही है। हाल ही में इसके सीएनजी मॉडल को टेस्टिंग के दौरान देखा गया है। जिससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि इसे भी जल्द ही लॉन्च किया जा सकता है।

अभी पढ़ें – ऑटो से जुड़ी खबरें यहाँ  पढ़ें

Click Here – News 24 APP अभी download करें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -