Saturday, October 1, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

Maruti Suzuki Grand Vitara: होश उड़ाने आ रही है मारुति की ये सबसे प्रीमियम कार, कम बजट में दूसरी SUVs के लिए बनेगी मुसीबत

मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा (Maruti Suzuki Grand Vitara) भारतीय कार बाजार में सबसे बहुप्रतीक्षित एसयूवी में से एक है।

नई दिल्ली: मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा (Maruti Suzuki Grand Vitara) भारतीय कार बाजार में सबसे बहुप्रतीक्षित एसयूवी में से एक है। ग्रैंड विटारा के भारत में 26 सितंबर को लॉन्च होने की उम्मीद है और यह कंपनी द्वारा पेश की जाने वाली सबसे प्रीमियम कार होगी।

बता दें कि ग्रैंड विटारा को टोयोटा और मारुति सुजुकी की साझेदारी के तहत भारतीय बाजार में लाया जाएगा है। टोयोटा इस एसयूवी अर्बन क्रूजर हाय राइडर के नाम से बेचेगा।

अभी पढ़ें Tata Punch Camo Edition: बाजार में गर्दा उड़ाने को तैयार टाटा पंच का ये शानदार एडिशन, आज होगा लॉन्च

मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा (Maruti Suzuki Grand Vitara) की खूबियां

पॉवरट्रेन

मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा को दो पावरट्रेन- स्मार्ट हाइब्रिड और इंटेलिजेंट इलेक्ट्रिक हाइब्रिड (आईईडी) में पेश किया गया है।

स्मार्ट हाइब्रिड- स्मार्ट हाइब्रिड एक माइल्ड हाइब्रिड तकनीक पर आधारित है जो ईंधन दक्षता को के साथ ड्राइविंग परफॉर्मेंस को बढ़ाती है। इस तकनीक के तहत ट्रैफिक सिग्नल जैसी जगहों पर इंजन बंद हो जाता है और कार को बैटरी से पॉवर मिलती रहती है। इससे पेट्रोल की खपत में कमी आती है। वहीं, कार की ब्रेकिंग से जो ऊर्जा मुक्त होती है उसे परिवर्तित कर बैटरी में स्टोर कर लिया जाता है और इसका इस्तेमाल कार के टॉर्क और पॉवर को बढ़ाने में किया जाता है।

इंटेलिजेंट इलेक्ट्रिक हाइब्रिड (आईईएच) – मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा का दूसरा संस्करण एक मजबूत हाइब्रिड है जिसे उन्नत इंटेलिजेंट इलेक्ट्रिक हाइब्रिड सिस्टम के साथ पेश किया जाता है। IEH शुद्ध इलेक्ट्रिक और पेट्रोल मोड के बीच एक स्वतःस्फूर्त स्विच करता है या दोनों इंजनों की शक्ति का उपयोग करता है।

तकनीकी अपडेट

विटारा को इंटेलिजेंट इलेक्ट्रिक हाइब्रिड (IEH) या मजबूत हाइब्रिड Zeta Plus या Alpha Plus वेरिएंट में पेश किया जाएगा। इनमें से एक 1490cc पेट्रोल इंजन 92.45 PS @ 5500 rpm की अधिकतम शक्ति उत्पन्न करता है। वहीं, अधिकतम टॉर्क 122 एनएम @ 4400-4800 है। ट्रांसमिशन ई-सीवीटी है जबकि ड्राइव टाइप 2डब्ल्यूडी है। बैटरी द्वारा दी जाने वाली अधिकतम शक्ति 59KW@3995 rpm है जबकि अधिकतम टॉर्क 141 Nm है। पूरे सिस्टम द्वारा उत्पन्न की गई अधिकतम शक्ति 115.56 PS (85kW) है।

स्मार्ट हाइब्रिड में 1462cc का पेट्रोल इंजन मिलता है जो 103.06 PS@6000rpm अधिकतम शक्ति उत्पन्न करता है जबकि उत्पन्न अधिकतम टॉर्क 136.8 @ 4400 है। स्मार्ट हाइब्रिड या माइल्ड हाइब्रिड चार प्रकारों सिग्मा, डेल्टा, जेटा और अल्फा में पेश किया जाता है।

ट्रांसमिशन 5MT/6AT है जबकि ड्राइव टाइप 2WD/ ALLGRIP (MT Only) 2WD है। ALLGRIP SELECT ड्राइवर को चार ड्राइविंग मोड (ऑटो, स्पोर्ट, स्नो और लॉक) में से चुनने की पेशकश करता है। सरल शब्दों में, ALLGRIP SELECT मारुति सुजुकी का AWD सिस्टम है, जो ड्राइवर की बेहतर सवारी के लिए पेश किया जाता है।

डायमेंशन

मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा का डाइमेंशन 4345mm x 1795mm x 1645mm (L x W x H) है। एसयूवी का व्हीलबेस 2600mm है जबकि टर्निंग रेडियस 5.4m है।

अभी पढ़ें Hero Splendor Sales: बाजार में जमकर धूम मचा रही है शानदार माइलेज देने वाली ये बाइक, युवाओं में जमकर क्रेज

ईंधन दक्षता

ग्रैंड विटारा में 45 लीटर का ईंधन टैंक है और यह 19.38 किमी/लीटर से 27.97 किमी/लीटर के बीच माइलेज प्रदान कर सकेगी।  एसयूवी की शक्ति, माइलेज और समग्र विनिर्देश एक औसत एसयूवी प्रेमी (20 लाख रुपये के भीतर) के लिए कार खरीदने के लिए पर्याप्त आकर्षक है। अगर मारुति कार की कीमत 12 लाख रुपये से 18 लाख रुपये के बीच रखती है, तो यह वैल्यू फॉर मनी प्रोडक्ट साबित हो सकती है। ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि यह कार अपने से ऊपर सेगमेंट की कई गाड़ियों को टक्कर देगी।

अभी पढ़ें – ऑटो से जुड़ी खबरें यहाँ  पढ़ें

Click Here – News 24 APP अभी download करें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -