Wednesday, 28 February, 2024

---विज्ञापन---

Fuel-Efficient Scooters: ये हैं सबसे ज्यादा माइलेज वाले टॉप-5 स्कूटर्स, लिस्ट में होंडा एक्टिवा भी

Indian Auto Industry Top Mileage Scooters: अपने स्कूटर की माइलेज से परेशान हैं तो टेंशन छोड़ दीजिए। मार्केट में आजकल एक से बढ़कर एक बढ़िया माइलेज वाले स्कूटर्स उपलब्ध हैं, जिनके दाम भी काफी किफायती हैं। वहीं क्वालिटी ऐसी है कि आरामदायक सफर होगा। नया स्कूटर खरीदने का प्लान है तो इन मॉडल्स पर विचार […]

Edited By : Khushbu Goyal | Updated: Sep 25, 2023 08:02
Share :
Honda Activa Scooter
Honda Activa Scooter

Indian Auto Industry Top Mileage Scooters: अपने स्कूटर की माइलेज से परेशान हैं तो टेंशन छोड़ दीजिए। मार्केट में आजकल एक से बढ़कर एक बढ़िया माइलेज वाले स्कूटर्स उपलब्ध हैं, जिनके दाम भी काफी किफायती हैं। वहीं क्वालिटी ऐसी है कि आरामदायक सफर होगा। नया स्कूटर खरीदने का प्लान है तो इन मॉडल्स पर विचार किया जा सकता है…

सुजूकी एक्सेस-125

सुजूकी का यह नया मॉडल एक्सेस-125 बढ़िया माइलेज वाले स्कूटर्स में से एक है। 124 CC वाले इस स्कूटर की कीमत करीब 80 हजार है। मार्केट में इसके 5 वैरिएंट उपलब्ध हैं। इनमें स्टैंडर्ड एडिशन- शीट मैटल व्हील, ड्रम-अलॉय व्हील्स, डिस्क-अलॉय व्हील्स, स्पेशल एडिशन और राइड कनेक्ट एडिशन शामिल हैं। 4 स्ट्रोक सिंगल सिलेंडर एयर कूल्ड इंजन के साथ 8.58 हॉर्स पावर की क्षमता वाला यह स्कूटर 10 NM टॉर्क जनरेट करता है। इसमें ऑटोमेटिक गियर बॉक्स है। फ्यूल टैंक 5 लीटर का है। यह 57.22 किलोमीटर पर लीटर की माइलेज देता है। इस स्कूटर में आगे की तरफ टेलीस्कोपिक सस्पेंशन है। फ्रंट में ड्रम और डिस्क ब्रेक्स हैं। LED हेडलाइट, अलॉय व्हील्स, इंजन किल स्विच, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, फ्रंट और रियर कैरी हुक, वन पुश सेंट्रल लॉक सिस्टम, ब्लूटूथ, नेविगेशन, USB चार्जिंग पोर्ट इसके खास फीचर्स हैं।

यह भी पढ़ें: CNG बाइक की होनी वाली है एंट्री! कम कीमत जबरदस्त माइलेज, जानें और क्या है खास

TVS जूपिटर-125

TVS जूपिटर-125 स्कूटर में 124.8 CC का पावरफुल इंजन मिलता है। 50 किलोमीटर प्रति लीटर की हाई माइलेज के साथ यह स्कूटर सिर्फ 108 किलो का है। 8.04 की हॉर्स पावर देने वाले इस स्कूटर में 3 वैरिएंट और 4 कलर ऑप्शन हैं। 33 लीटर का अंडरसीट स्पेस, अट्रैक्टिव 12 इंच के व्हील, टेलिस्कॉपिक फ्रोक और रियर में मोनोशॉक सस्पेंशन इसके फीचर्स हैं। स्कूटर की सीट की हाइट 765MM है और इसका फ्यूल टैंक 5.1 लीटर का है। स्कूटर के फ्रंट में डिस्क ब्रेक, रियर में ड्रम ब्रेक, दोनों पहियों में कंबाइंड ब्रेकिंग सिस्टम, 10.5 NM का टॉर्क जेनरेशन भी इसकी खासियतें हैं। स्कूटर की शुरुआती कीमत 98,826 हजार रुपये है।

यह भी पढ़ें: 10 लाख रुपये से कम में फैमिली के लिए खरीदें ये 7 सीटर कार, फीचर्स हैं काफी दमदार

यामाहा फसीनो-125

यामाहा के स्कूटर पहल भी काफी पसंद किए जाते रहे हैं। अभी यामाहा ने अपना स्कूटर फसीनो-125 मार्केट में उतारा हुआ है। 50 किलोमीटर प्रति लीटर की माइलेज के साथ इस स्कूटर का वजन सिर्फ 99 किलो है। सेफ्टी के लिए डिस्क ब्रेक, फ्यूल इंजेक्टेड 125 CC का इंजन, 8.2 हॉर्स पावरए 6500 RPM और 10.3 NM टॉर्क इसकी खासियतें है। बाजार में स्कूटर की शुरुआती कीमत 79,600 हजार रुपये है। इसके 5 वैरिएंट और 14 कलर ऑप्शन बाजार में हैं। 5.2 लीटर का फ्यूल टैंक के साथ यह रेट्रोल स्टाइल स्कूटर है। LED हेडलाइट और टेल लाइट स्टाइलिश ‘V’ पैटर्न में हैं। फ्रंट एप्रन-माउंटेड टर्न इंडिकेटर्स के साथ और साइड पैनल बेहद ट्रिम हैं। ब्लैक फिनिशिंग के साथ अट्रैक्टिव ब्रेक और अंडरसीट स्टोरेज काफी अच्छी है। USB चार्जर पॉइंटए, डिजिटल कंसोल और ब्लूटूथ कनेक्टिविटी खास फीचर्स हैं।

यह भी पढ़ें: कनेक्टेड कार फीचर क्या है और कैसे ये सामान्य कार से अलग है? जानें फायदे- नुकसान

यामाहा रे-जेडआर 125

यामाहा के इस स्कूटर का 125CC का इंजन 58 किलोमीटर प्रति लीटर की माइलेज देता है। स्मार्ट मोटर जेनरेटर (SMG) सिस्टम के साथ यह सिर्फ 99 किलो का है। 8 हॉस पॉवर, 10.3 NM टॉक जनरेटर, यूनिफाइड ब्रेकिंग सिस्टम (UBS), 21 लीटर अंडर सीट स्टोरेज, 5.2 लीटर का फ्यूल टैंक है। फ्रंट में टेलिस्कोपिक फोर्क्स और एक रियर मोनो-शॉक है। 2 वैरिएंट स्टैंडर्ड और स्ट्रीअ रैले और 3 कलर सियान ब्लू, मेटालिक ब्लैक और मैट रेड बाजार में उपलब्ध हैं। बाजार में स्कूटर की शुरुआती कीमत 84,730 हजार रुपये है।

यह भी पढ़ें: बाइक की गर्म सीट से मिलेगी छुट्टी, बस एक टच से होगा काम! जानें इस खास फीचर के बारे में

होंडा एक्टिवा-6G

होंडा एक्टिवा भारतीय बाजार में सबसे ज्यादा बिकने वाला स्कूटर है। होंडा ने स्कूटर में 110CC का सिंगल-सिलेंडर, 4 स्ट्रोक, एयर कूल्ड इंजन दिया है, जो 7.68 हॉर्स पॉवर का है और 8.79 NM का टॉर्क जनरेट करता है। यह स्कूटर 55 किलोमीटर प्रति लीटर की माइलेज देता है। इसके फ्यूल टैंक की कैपेसिटी 5.3 लीटर है और कीमत 76,234 रुपए है। होंडा एक्टिवा के 2 वैरिएंट बाजार में उपलब्ध है। एक 110 और दूसरा 125CC इंजन का है। बाजार में सबसे ज्यादा डिमांड 110 CC वाले स्कूट की है। इसके फीचर्स की काफी जबरदस्त हैं, जैसे फुली एनालॉग मीटर, USB चार्जिंग पोर्ट आदि।

First published on: Sep 23, 2023 09:48 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें