Wednesday, November 30, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

Cruise Control: एक्सीलेटर दबा-दबाकर थक गए हैं! तो ये हैं कम बजट में क्रूज कंट्रोल से लैस 16 गाड़ियां

अगर आप नई कार खरीदने की योजना बना रहे हैं और अपनी कार में क्रूज कंट्रोल फीचर चाहते हैं तो यह लेख आपके लिए है। इस आर्टिकल में हम आपको 10 लाख..

नई दिल्ली: भारत में कार बाज़ार तेजी से बढ़ता जा रहा है। साथ ही कारों में मिलने वाली तकनीकों में भी लगातार इज़ाफा देखने को मिल रहा है। बाजार में लगातार बढ़ रहे कॉम्प्टिशन को देखते हुए कार निर्माता कंपनियां भी अपनी गाड़ियों को एक से बढ़कर एक फीचर से अपडेट करने में कोई कसर नहीं छोड़ रही हैं। इन्हीं फीचर्स  में से एक है क्रूज कंट्रोल (Cruise Control)।

क्या है क्रूज कंट्रोल

क्रूज कंट्रोल ऐसा फीचर है, जिसे सेट करने के बाद ड्राइवर को एक्सीलेटर पर पैर रखने की जरूरत नहीं होती। बल्कि स्टीयरिंग पर मौजूद कंट्रोल बटन के जरिए कार की स्पीड को कंट्रोल किया जाता है। यह फीचर मारुति सुजुकी, टाटा मोटर्स, महिंद्रा एंड महिंद्रा, हुंडई और टोयोटा की कई कारों में उपलब्ध है। लेकिन आज हम आपको उन कारों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें यह फीचर मिलता है और ये कारें 10 लाख रुपये से कम में आती हैं।

अभी पढ़ें MG Motor India Price Hike: ग्राहकों को झटका, फेस्टिव सीजन से पहले इस कंपनी ने बढ़ा दिए कारों के दाम

​Maruti Swift और Dzire

मारुति की लोकप्रिय हैचबैक स्विफ्ट (Swift) में कंपनी द्वारा क्रूज कंट्रोल ऑफर किया जाता है। यह फीचर इस कार के टॉप वेरिएंट यानी ZXI Plus में दिया गया है। इस वेरिएंट की एक्स शोरूम कीमत 8.21 लाख रुपये है। मारुति की बेहद लोकप्रिय सेडान डिजायर में भी क्रूज कंट्रोल फीचर दिया जाता  है। आपको बता दें इस कार के टॉप वेरियंट में क्रूज़ कंट्रोल शामिल है। यह फीचर डिजायर जेडएक्सआई प्लस (ZXI Plus) वेरिएंट में उपलब्ध है। इस वेरिएंट की एक्स शोरूम कीमत 8.67 लाख रुपये है।

Maruti Baleno और Ciaz

मारुति की प्रीमियम फ्लैगशिप नेक्सा के तहत बेची जाने वाली बलेनो (Baleno) में भी क्रूज कंट्रोल फीचर मिलता है। यह फीचर बलेनो के टॉप मॉडल अल्फा (Alpha) में उपलब्ध है। बलेनो अल्फा की एक्स शोरूम कीमत 9.21 लाख रुपये है। आपको बता दें यह फीचर मारुति की सेडान सियाज (Maruti Ciaz) में भी उपलब्ध है। कंपनी सियाज के चार वेरिएंट में यह फीचर ऑफर करती है, जिसमें से Delta, Zeta, Alfa और Ciaz S को क्रूज़ कंट्रोल फीचर मिलता है। कार के डेल्टा वेरिएंट की कीमत 9.63 लाख रुपये एक्स-शोरूम है।

Tata Punch और  Tata Altroz

टाटा मोटर्स की ज्यादातर कारें क्रूज कंट्रोल फीचर से लैस आती हैं। इनमें टाटा पंच और टाटा अल्ट्रोज जैसी बजट फ्रेंडली करें भी शामिल हैं। यह फीचर कंपनी की MINI SUV टाटा पंच के मिड वेरिएंट (Mid variants) में उपलब्ध है। इस वेरिएंट की कीमत 7.49 लाख रुपये है। कंपनी की प्रीमियम हैचबैक कार टाटा अल्ट्रोज में भी क्रूज कंट्रोल फीचर उप्लब्ध  है। यह फीचर इस कार के एक्सटी वेरिएंट (XT Variants) में शामिल किया गया है। इस मॉडल की कीमत 7.69 लाख रुपये है।

​​Hyundai i-20 और  Hyundai Aura

Hyundai की हैचबैक i-20 में क्रूज़ कंट्रोल फीचर मिलता है। यह फीचर इस कार के स्पोर्ट्स (Sports), एस्टा (Asta) और एस्टा वैकल्पिक वेरिएंट (Optional Variants) में उपलब्ध है। यह फीचर वाली i-20 कार की शुरुआती कीमत 8.87 लाख रुपये है। हुंडई ऑरा सेडान भी क्रूज कंट्रोल फीचर के साथ आती है। इस कार के SX ऑप्शनल वेरिएंट में क्रूज कंट्रोल फीचर दिया गया है। इस मॉडल की एक्स शोरूम कीमत 8.18 लाख रुपये है। क्रूज कंट्रोल के साथ आने वाली यह हुंडई की सबसे सस्ती कार है।

​Hyundai Venue और Nissan Magnite

Hyundai Venue जो कि कंपनी की एक सबकॉम्पैक्ट एसयूवी (SUV) कार है इस कार में ग्रहकों को क्रूज़ कंट्रोल का फीचर कंपनी द्वारा ऑफर किया जाता  है। यह फीचर इस कार के एस प्लस (S Plus) और एस ऑप्शनल वेरिएंट (S Optional Variants) के 1 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन (Turbo Petrol) ऑप्शन के साथ उपलब्ध है।

कार के 1.5 लीटर डीजल इंजन के साथ SX वेरिएंट में और टॉप वेरिएंट SX ऑप्शनल में भी क्रूज़ कंट्रोल फीचर  दिया गया है। क्रूज कंट्रोल वाले सबसे सस्ते वेन्यू मॉडल की कीमत 9.99 लाख रुपये है। साथ ही यह फीचर निसान की कॉम्पैक्ट एसयूवी (Compact SUV) निसान मैग्नाइट (Magnite) में दिया गया है। क्रूज कंट्रोल वाले मैग्नेट वैरिएंट की कीमत 8.33 लाख रुपये है।

Toyota Glanza और Urban Cruiser

मारुति सुजकी के साथ मिलकर तैयार की गई टोयोटा ग्लैंजा में भी क्रूज कंट्रोल फीचर मिलता है। यह फीचर इस कार के टॉप मॉडल में दिया गया है, जिसकी कीमत 9.51 लाख रुपये है। टोयोटा ने मारुति के साथ मिलकर एक और कार का निर्माण किया था । इस कार का नाम अर्बन क्रूजर है, इस कार में क्रूज कंट्रोल (Cruse Control) फीचर भी मिलता है। यह फीचर इस कार के दो टॉप वेरिएंट में उपलब्ध है, जिनकी एक्स शोरूम कीमत क्रमश: 9.77 लाख रुपये और 9.99 लाख रुपये है।

अभी पढ़ें Alcohol Detection System: शराब पीकर ड्राइव करने वालों की खैर नहीं! कार खुद करेगी पुलिस को इन्फॉर्म

​Honda Amaze और Honda Jazz

होंडा अमेज का वीएक्स वेरिएंट क्रूज कंट्रोल फीचर के साथ आता है, जिसकी कीमत 8.52 लाख रुपये है। कंपनी इस कार के मैनुअल वीएक्स वेरिएंट में क्रूज कंट्रोल फीचर भी देती है। Honda Jazz में क्रूज़ कंट्रोल (Cruse Control) फीचर भी है। यह फीचर जैज़ के तीनों वैरिएंट V, VX और ZX में उपलब्ध है। इस कार की कीमत 8.01 लाख रुपये से शुरू होती है। ये एक्स-शोरूम कीमतें हैं।

Honda WR-V और Honda City 4th Gen

अमेज (Amaze) और जैज (Jazz) की तरह होंडा की डब्ल्यूआर-वी (WR-V) में भी क्रूज कंट्रोल फीचर है। यह फीचर इस कार के वीएक्स वेरिएंट में दिया गया है। इस मॉडल की एक्स शोरूम कीमत 9.89 लाख रुपये है। Honda City भारत में एक लोकप्रिय सेडान कार है। इस कार के फोर्थ जेनरेशन मॉडल में क्रूज कंट्रोल(Cruse Control) फीचर दिया गया है। यह फीचर इस सेडान कार के SV और V दोनों वेरिएंट में दिया गया है। इस वेरिएंट की एक्स शोरूम कीमत 9.49 लाख रुपये है।

(ये रिपोर्ट News24 website के साथ इंटर्नशिप कर रहे देवांश शंखधार ने तैयार की है।)

अभी पढ़ें – ऑटो से जुड़ी खबरें यहाँ  पढ़ें

Click Here – News 24 APP अभी download करें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -