Thursday, 22 February, 2024

---विज्ञापन---

ये क्या? Suv या 4×4 कार नहीं, इंडिया में दोगुनी हो गई Connected Cars की बिक्री, जानें डिटेल 

Connected Cars: इंडिया में साल 2022 में Suv या 4×4 कार की नहीं Connected Cars की बिक्री दोगुनी हो गई है। हाल ही में एक रिपोर्ट में यह तथ्य सामने आए हैं। मंगलवार को आई इस रिपोर्ट से पता चला है कि maruti suzuki baleno 2022 में सबसे ज्यादा बिकने वाली कनेक्टेड कार मॉडल थी, […]

Edited By : Amit Kasana | Updated: Apr 15, 2023 14:40
Share :
Connected Cars, MG cars, Hyundai cars, Kia cars, Tata cars, maruti cars
connected cars in india

Connected Cars: इंडिया में साल 2022 में Suv या 4×4 कार की नहीं Connected Cars की बिक्री दोगुनी हो गई है। हाल ही में एक रिपोर्ट में यह तथ्य सामने आए हैं। मंगलवार को आई इस रिपोर्ट से पता चला है कि maruti suzuki baleno 2022 में सबसे ज्यादा बिकने वाली कनेक्टेड कार मॉडल थी, जबकि MG, Hyundai, Kia और Tata ने अपने पोर्टफोलियो में कनेक्टेड कार मॉडल की हिस्सेदारी के मामले में सबसे आगे रही।

क्या होती है Connected Car

कनेक्टेड कार वह कार होती है जिनके भीतर ऐसे डिवाइस होते हैं जिनकी मदद से कार के भीतर उपलब्ध डिवाइस या कार के बाहर अन्य डिवाइस, नेटवर्क या सर्विस से कनेक्ट किया जा सके। कनेक्टेड कार इंटरनेट एक्सेस आमतौर पर लोकल एरिया नेटवर्क से कनेक्ट किया जाता है। ऐसे में कई एक्सपर्ट मानते हैं कि कनेक्टेड कार इन्टरनेट ऑफ थिंग्स का हिस्सा है।

और पढ़िए – Ather का नया इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च, 90 kmph की है टॉप स्पीड, जानें कीमत

Connected Cars में मिलते हैं यह फीचर्स

साल 2019 में MG Hector को लॉन्च किया गया था। यह इंडिया में एम्बेडेड कनेक्टिविटी वाली पहली गैर-प्रीमियम मॉडल कार है। Connected Cars में डायग्नोस्टिक रिपोर्ट, क्रैश डिटेक्शन, अलर्ट और ई-कॉल, नेविगेशन, रिमोट व्हीकल कंट्रोल, वॉयस कमांड, मल्टीमीडिया कंटेंट स्ट्रीमिंग और लाइव वेदर जैसी फीचर्स काम करते हैं।

और पढ़िए – Lamborghini Urus S: Turbocharged इंजन और लग्जरी फीचर्स के साथ हुई लॉन्च, जानें कीमत

शीर्ष 10 सबसे ज्यादा बिकने वाले कनेक्टेड मॉडल

रिपोर्ट में आगे यह बताया गया है कि मारुति सुजुकी के तीन मॉडल 2022 में भारत के शीर्ष 10 सबसे ज्यादा बिकने वाले कनेक्टेड मॉडल में शामिल थे। इसके अलावा MG, Hyundai, Kia और Tata समेत सभी कार निर्माता कंपनियां कनेक्टेड सुविधाओं को अपनी कारों में पेश कर रही हैं।

और पढ़िए – ऑटो से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहाँ पढ़ें

First published on: Apr 11, 2023 07:22 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें