Thursday, 18 April, 2024

---विज्ञापन---

Car Driving सीख रहे हैं तो इग्नोर न करें 4 बातें, हफ्ते में बन जाएंगे मास्टर

Car Driving Tips : क्या आप भी कार चलाना सीखने का सोच रहे हैं? तो आपको कुछ बातों को बिल्कुल भी इग्नोर नहीं करना चाहिए। मैनुअल कार हो या ऑटोमैटिक सभी गाड़ियां आप कुछ ही दिनों में सीख जाएंगे।

Edited By : Sameer Saini | Updated: Feb 27, 2024 12:07
Share :
Car Driving Tips

Car Driving Tips: भारत में लगातार कारों की बिक्री बढ़ रही है। हर महीने लोग हजारों गाड़ियां खरीद रहे हैं और लाखों लोग ड्राइविंग सीख रहे हैं। ऐसे में अगर आप भी एक नई कार खरीदने का प्लान बना रहे हैं और उससे पहले कार चलाना सीखने का सोच रहे हैं तो आपको गलती से भी इन 4 बातों को इग्नोर नहीं करना चाहिए। इसकी मदद से आप चाहे मैनुअल कार हो या ऑटोमैटिक, सभी तरह की गाड़ियां चलाने में हफ्ते भर में ही मास्टर बन जाएंगे। आइये इसके बारे में जानते हैं…

दोनों हाथों से पकड़ें स्टीयरिंग व्हील

सबसे बेसिक चीज से शुरू करें तो गाड़ी में बैठते ही सबसे पहले रिलैक्स हो जाएं और दोनों हाथों से स्टीयरिंग व्हील को पकड़ें। अगर आप ऑटोमैटिक कार ड्राइव कर रहे हैं तो पहले ट्रांसमिशन ऑप्शन को सेलेक्ट कर लें, लेकिन अगर एक मैनुअल कार ड्राइव रहे हैं तो सिर्फ गियर बदलते वक्त ही स्टीयरिंग व्हील से हाथ हटाएं। स्टाइल मारने के चक्कर में नहीं तो आपका Moye-Moye भी हो सकता है।

ओवरस्पीड और ओवरटेक न करें

अक्सर ऐसा देखा गया है कि बहुत से लोग एक दिन गाड़ी सीखते हैं और फिर उसे Ferrari Ki Sawaari समझ कर ड्राइव करने लगते हैं। आपको ऐसा बिल्कुल नहीं करना है। रोड के किनारे अपने भी कहीं न कहीं लिखा हुआ देखा होगा ‘स्पीड थ्रिल्स, बट किल्स’ ये बात बिल्कुल सही है ओवरस्पीड या ओवरटेक के दौरान ही सबसे ज्यादा हादसे होते हैं कई बार तो आपको गलती भी नहीं होती फिर भी लोग ओवरटेक करने के चक्कर में आपकी गाड़ी में थोक देते हैं। इस लिए हमेशा स्पीड लिमिट का खास ख्याल रखें।

ये भी पढ़ें : इंडिया में इन 5 कारों की चोर बाजार में हाई डिमांड

कार के सभी फीचर्स को समझें

जिस भी कार को आप ड्राइव कर रहे हैं पहले उसके फीचर्स के बारे में भी जरूर जान लें, क्योंकि बिना उसके फीचर्स को जानें आप उसे सही से नहीं चला पाएंगे और बार बार किसी मुश्किल में पड़ सकते हैं। कार का AC कैसे ऑन होता है? बोनट खोलना हो या दिग्गी इन सभी चीजों के बारे में जान लें, ड्राइविंग के समय इसकी समझ होना बेहद जरूरी है।

खुद पर विश्वास रखें

जब तक आपको खुद पर विश्वास नहीं हो जाता आप कार तो छोड़िए कोई भी काम नहीं कर सकते। खुद पर विश्वास होना बेहद जरूरी है। आप फास्ट एंड Furious के Dominic Toretto से भी अच्छी कार चला सकते हैं। बस खुद पर विश्वास रखें और शुरुआत में स्लो ही Drive करें।

First published on: Feb 27, 2024 12:07 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें