Saturday, December 3, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

Shiv Puran ke Upay: बड़े-से-बड़े संकट की काट हैं प्रदोष के उपाय परन्तु रखें ये सावधानियां

Shiv Puran ke Upay: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार प्रदोष के उपाय (Som Pradosh Vrat ke Upay) तभी करने चाहिए जब कोई दूसरा उपाय न बचें।

Shiv Puran ke Upay: भारतीय आध्यात्म में प्रदोष (अथवा त्रयोदशी) को शिव की तिथि माना गया है। इस दिन को धार्मिक कार्यों के बजाय तंत्र-मंत्र संबंधी कार्यों के लिए विशेष रूप से शुभ माना गया है। ऐसी मान्यताएं हैं कि इस दिन किए गए तांत्रिक प्रयोग अकाट्य और तुरंत प्रभावी होते हैं। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार प्रदोष के उपाय (Som Pradosh Vrat ke Upay) तभी करने चाहिए जब कोई दूसरा उपाय न बचें, अन्यथा नुकसान भी हो सकता है।

शिव महापुराण में भी प्रदोष के निमित्त कई उपाय बताए गए हैं। इन उपायों को आवश्यकतानुसार किया जा सकता है। जानिए ऐसे ही कुछ उपायों के बारे में

यह भी पढ़ेंः Som Pradosh Vrat: 21 नवं. को है सोम प्रदोष, ऐसे करें शिव की पूजा तो पूरे होंगे सभी मनोरथ

शिव पुराण के इन उपायों से दूर होगा हर संकट (Shiv Puran ke Upay)

  • बहुत से लोगों के पारिवारिक जीवन में क्लेश रहता है। ऐसे लोगों को सोम प्रदोष (Som Pradosh Vrat) पर दही में शहद मिलाकर भगवान भोलेनाथ को उसका भोग लगाना चाहिए। ऐसा करने से घर का क्लेश समाप्त होता है और गृहस्थ जीवन में शांति और प्रेम का आगमन होता है।
  • यदि आपको कोई शत्रु परेशान कर रहा है और आप उससे उबर नहीं पा रहे हैं तो शिव जी का उपाय करें। आपको शमी पत्र को गंगाजल से धोकर शिवलिंग पर चढ़ाएं। इसके बाद वहीं पर बैठकर ‘ॐ नमः शिवाय’ का 108 बार जप करें। यह उपाय (Shiv ji Ke Upay) बड़े से बड़े शत्रु को भी आपके सामने झुका देगा।
  • शिव महापुराण में बिजनेस की ग्रोथ के लिए भी उपाय बताया गया है। इसके लिए प्रदोष के दिन शाम को रंगोली वाले 5 अलग-अलग रंग लें। इनकी मदद से शिवमंदिर में एक गोल फूल वाली रंगोली बनाएं। इस रंगोली के बीचों-बीच देसी घी का दीपक जलाएं। अब हाथ जोड़कर महादेव का ध्यान करें और उनसे बिजनेस बढ़ाने की प्रार्थना करें। इस उपाय से रुका हुआ बिजनेस भी चल निकलता है।

यह भी पढ़ें: Vastu Tips: घर में ऐसे लगाएं तुलसी तो चमक उठेगा भाग्य, सभी देवता पूरी करेंगे आपकी इच्छाएं

  • यदि परिवार में किसी भी तरह की कोई समस्या हो तो सोम प्रदोष का उपाय करें। शाम को शिव मंदिर में जाकर एक देसी घी का दीपक और एक तेल का दीपक जलाएं। देसी घी के दीपक में रूई की खड़ी बत्ती हों तथा तेल के दीपक में लंबी बत्ती बनाएं। प्रत्येक प्रदोष को इस उपाय को करें। इससे घर में शांति बनी रहेगी।
  • जिन लोगों का स्वास्थ्य खराब रहता है उन्हें शिवजी का टोटका (Shivji ke Upay) करना चाहिए। इसके लिए प्रदोष के दिन शाम को शिवमंदिर में जाकर भगवान को सूखा नारियल चढ़ाएं। इसके बाद भोलेनाथ से अपने अच्छे स्वास्थ्य के लिए प्रार्थना करें। इस शिव पुराण के उस उपाय को करने से स्वास्थ्य अच्छा होता है।
  • इन सभी उपायों के अलावा एक अन्य तांत्रिक उपाय भी है। यह उपाय प्रदोष अथवा सोमवार को रात 9 बजे शुरू करना होता है। इसमें रात 9 बजे बाद भगवान शिव का जल से अभिषेक करते हुए लघु मृत्युंजय मंत्र ‘ॐ जूं सः’ का कम से कम 108 बार जप करें। इस उपाय को करने से व्यक्ति का बड़े से बड़ा कष्ट भी मिट जाता है।

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी उपाय को करने से पहले संबंधित विषय के एक्सपर्ट से सलाह अवश्य लें।

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -